क्या आपको पता है Kesar को पानी में मिलाकर पीने से मिलते हैं कई लाभ, नहीं तो अब जाएंगे जान – NDTV India

Home remedy : इसको पीने से Period दर्द में भी राहत मिलती है. इससे कील मुहांसों भी गायब हो जाते हैं.
kesar ke kya hain labh : केसर एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसके फायदों का उल्लेख आयुर्वेद में भी है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी , एंटी अल्जाइमर, एंटी कॉनवल्सेन्ट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. केसर का उपयोग बलगम निकालने, भूख बढ़ाने, अच्छे हाजमे और मसूड़ों (gums) की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसका सेवन लोग दूध (milk and kesar) के साथ करते हैं लेकिन इसके फायदे पानी के साथ भी हैं बहुत जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है. तो चलिए जानते हैं.

– त्वचा निखारने (glowing skin) के बहुत काम आता है ये केसर पानी. इससे झुर्रियां (wrinkles) भी कम होती हैं और फाइन लाइन (fine line) भी नजर नहीं आता है चेहरे पर.

– इसको पीने से पीरियड दर्द (period pain) में भी राहत मिलती है. इससे कील मुहांसों (acne) भी गायब हो जाते हैं. वहीं, पेट की भी सेहत अच्छी बनी रहती है.

– केसर वाला पानी (kesar and water) बनाने के लिए आपको 5 से 6 केसर चाहिए और बादाम, इलायची, शहद चाहिए. केसर प्रोटीन, मैंगनीज,पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है.

– इसको बनाने के लिए आप एक गिलास पानी लीजिए उसमें केसर, बादाम, इलायची और शहद डालकर पकाएं.  फिर इसे ठंडा करके पी लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

.fvotd{background-color:var(–vj-cl-ot2);border:1px solid #0000001f;padding:15px;border-radius:4px;float:left;margin-bottom:18px;width:100%}.fvotd .sp_b:after{display:none}

Featured Video Of The Day

सड़क हादसे के बाद ऋषभ पंत का पहला ट्वीट, सर्जरी और क्रिकेट करियर को लेकर कही बड़ी बात

पढ़ें देश और दुनिया की ताजा ख़बरें अब हिंदी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड और राजनीति के समाचार at NDTV.in <!– nd-india–>
लाइव खबर देखें:
फॉलो करे:
………………………….. Advertisement …………………………..

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *