सर्दियों में फिट और हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए महिलाओं के लिए बेस्ट है ये हेल्थ केयर टिप्स, जानें – News18 हिंदी

हेल्दी रहने के लिए सीजनल फ्रूट्स और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें-Image-Canva
Women health care tips for winter: सर्दियों के दौरान महिलाएं अक्सर परिवार और बच्चों का खास ख्याल रखती हैं. वहीं सभी फैमली मेंबर्स के लिए न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट तैयार करने और सभी की हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करने में महिलाओं की अहम भूमिका रहती है. हालांकि फैमली की केयर करते समय ज्यादातर महिलाएं अपनी हेल्थ को (Self health care) अवॉयड कर देती हैं. ऐसे में महिलाएं अगर चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से सर्दियों में खुद की भी अच्छी तरह देखभाल कर सकती हैं.
ऑफिस गोइंग वुमन से लेकर हाउस वाइफ तक ज्यादातर महिलाएं मल्टीटास्कर होती हैं. मगर कई बार ऑफिस और घर को मैनेज करने के चलते ज्यादातर महिलाएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं. जिसके कारण आप सर्दियों में किसी गंभीर बीमारी का भी शिकार हो सकती हैं. इसलिए webmd के अनुसार हम आपको बताने जा रहे हैं महिलाओं के लिए कुछ विंटर हेल्थ केयर टिप्स के बारे में, जिसे फॉलो करके आप सर्दियों में अपनी बेस्ट केयर कर सकती हैं.
शकरकंद का सेवन करें
शकरकंद यानी स्वीट पोटेटोज को सर्दियों का बेस्ट ब्रेकफास्ट माना जाता है. बता दें कि 1 मीडियम साइज शकरकंद में 100 कैलोरी और 4 ग्राम फाइबर के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, बीटा कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसके चलते नियमित रूप से स्वीट पोटेटो का सेवन महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करने में सहायक होता है.
ये भी पढ़ें: दांतों में सड़न को हल्के में न लें, इस तरह करें पहचान और इलाज
डेली वर्कआउट करें
सर्दियों के दौरान डेली वर्कआउट को अपनी शेड्यूल में शामिल करके महिलाएं फिजकली और मेंटली फिट रह सकती हैं. सर्दियों में रोज सुबह स्नो शोइंग, ट्रेल वॉकिंग, हिल वॉकिंग के अलावा गोल्फ कोर्स या नजदीकी पार्क की सैर आपको शारीरिक रूप से एक्टिव बनाने के साथ-साथ आपका मूड अच्छा रखने में भी मददगार होगी.
आई एंड टूथ केयर है जरूरी
सर्दियों में आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनग्लास पहनना बेस्ट रहता है. वहीं सर्दी के मौसम में कुछ लोगों को स्केटिंग, स्कींग और बोर्डिंग जैसी एक्टिविटी ट्राई करने में मजा आता है. ऐसे में टूथ पर स्पॉट गार्ड लगाकर आप दांतों को टूटने या डैमेज होने से बचा सकते हैं.
ये भी पढ़ें: Winter workout: सर्दी में खुद को फिट रखना चाहते हैं तो ये वर्कआउट करें, एक्सपर्ट ने बताए बॉडी मजबूत करने के टिप्स
हेल्थ चेकअप न करें नजरअंदाज
सर्दियों में अच्छी हेल्थ मेंटेन रखने के लिए समय-समय हेल्थ चेकअप करवाते रहें. ऐसे में ब्लड प्रेशर, ब्लड टेस्ट, शुगर टेस्ट, वजन और फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज की जांच कराएं. वहीं सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सीजनल फ्रूट्स और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना न भूलें.

बेहतर नींद लें
सर्दियों में महिलाओं के लिए भरपूर नींद लेना भी बेहद जरूरी होता है. सर्दियों में सोने के लिए बेडरूम का कम तापमान बिल्कुल परफेक्ट होता है. हालांकि सोते समय ज्यादा ठंड लगने पर भारी कंबल ओढ़ने से बचना चाहिए. ऐसे में हैवी कंबल ओढ़ने की बजाए आप रूम का टेम्प्रेचर थोड़ा बढ़ा सकती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

PHOTOS: सोनम कपूर-नोरा फतेही एयरपोर्ट पर आईं नजर, योगा क्लास के बाद दिखीं आलिया भट्ट
PHOTOS: दीपिका पादुकोण-कियारा आडवाणी ही नहीं, ये एक्ट्रेसेज भी ब्लैक ड्रेस में लगती हैं बेहद हसीन
PHOTOS: मौनी रॉय ने गोल्डन साड़ी में दिखाईं देसी अदाएं, लोगों को अपने स्टाइल का बनाया दीवाना

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *