World Tourism Day 2022: पर्यटन के सामने खुद को पुनर्स्थापित करने की चुनौती! – News18 हिंदी

कोविड-19 की महामारी (Covid-19 Pandemic) ने जिन प्रमुख उद्योगों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है उनमें से पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) भी है. पर्यटन का व्यापार से गहरा नाता है,  लेकिन आज यह खुद अपने आप में एक उद्योग हो चुका है और पिछले तीन सालों में इस पर कोविड महामारी के कारण लगे लॉकडॉउन और पाबंदियों की तगड़ी मार पड़ी है. सयुंक्त राष्ट्र के विश्व दिवसों में विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day 2022) भी शामिल है. इस साल 27 सितंबर को मनाए जा रहे दिवस के मौके इस बात को गहन चिंतन किया जा किया जा रहा है कि आखिर हमें पर्यटन को किस दिशा में ले जाना चाहते हैं और इस उद्योग को किस तरह का आकार देना चाहिए.
पर्यटन दिवस का इतिहास
विश्व पर्यटन संस्था ने साल 1970 में इस दिवस के लिए 27 सिंतबर का चयन कर लिया था. लेकिन इसे मनाने की औपचारिक शुआत 27 सितंबर 1980 को ही हो सकी. तब से हर साल इसी दिन विश्व पर्यटन दिवस को मनाया जाता है. तुर्की के इस्तांबुल में अक्टूबर 1997 को 12वीं संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन की महासभा ने फैसला लिया हर साल संगठन के किसी एक देश को विश्व पर्यटन दिवस मनाने के लिए सहयोगी रखा जाएगा.
पर्यटन का आर्थिक प्रभाव
पर्यटन दुनिया के प्रमुख उद्योगों में शुमार हो चुका है. इसके प्रभाव बहुत गहरे और व्यापक होते हैं. दुनिया में जहां यूरोप में पर्यटन एक बहुत बड़ा और प्रभावी उद्योग है, वहीं भारत में भी राजस्थान राज्य की पूरी अर्थव्यवस्था पर्यटन पर ही टिकी है. पर्यटन कई लोगों के लिए रोजगार का आधार है. वहीं कई जगह पर्याटन का आधार प्राकृतिक, सांस्कृतिक, और ऐतिहासिक आदि भी होते हैं.
क्या है इस साल की थीम
इस साल विश्व पर्यटन दिवस की थीम रीथिंकिंग टूरिज्म यानि पर्यटन पर पुनर्विचार रखी गई है.इसका लक्ष्य शिक्षा, रोजगार और पर्यटन के प्रभावों के जरिए पृथ्वी पर आवासीयता के अवसरों को बढ़ाने हेतु विकास के लिए पर्यटन पर पुनर्विचार पर बहस को प्रेरित करना है. उद्योग महामारी के बाद एक बार फिर खड़ा हो रहा है. इसलिए यह इसे एक अवसर तौर पर देखने को प्रेरित करना भी एक मकसद है.

बढ़ने लगी है संख्या
साल 2022 के शुरुआत में पर्यटकों की संख्या साल 2021 की तुलना में दो गुनी हो गई थी. कुछ इलाकों में तो इनकी संख्या कोविड के आने के पहले के समय के स्तर तक भी पहुंच गई थी. इस उद्योग के फिर से पनपने के लिए यात्रा प्रतिबंध पूरी तरह से खत्म होने के साथ साथ ग्राहकों में विश्वास फिर से कामय करना बहुत जरूरी है.
यह भी पढ़ें: Climate Change: पृथ्वी के ध्रुवों को ठंडा कर जमाना होगा कारगर और आसान
संयुक्त राष्ट्र का भी है ध्यान
इस साल विश्व पर्यटन दिवस को विकास और वृद्धि के एक जरूरी स्तंभ के तौर पर देखा जा रहा है. मई 2022 में ही संयुक्त राष्ट्र आम सभा में पर्यटन पर एक विशेष बहस हुई थी, जिसमें पर्यटन के ऐतिहासिक पहलू पर खासा जोर दिया गया था. अब दुनिया के सभी सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में पर्यटन एक बड़ा एजेंडा बन चुका है.

कई सवालों पर विचार करने की जरूरत
उसी के साथ संयुक्तराष्ट्र के विश्व व्यापार संगठन के अगुआई में पर्यटन पर जलवायु कार्रवाई के ग्लासगो घोषणापत्र में बताई गईं चुनौतियां और जिम्मेदारियों को कई शहर और व्यवसाय अपना रहे हैं. इस दिवस को मनाने से लोगों की चर्चा में, पर्यटन कहां जा रहा है, हम इसे कहां ले जाना चाहते हैं, इसके लक्ष्यों तक कैसे पहुंचा जा सकता है, जैसे इससे संबंधित कई मुद्दे शामिल होने लगेंगे.
यह भी पढ़ें: पर्यावरण के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है खेतों के पास पेड़ों का होना
बेशक पर्यटन उद्योग फिर से पनपने को तैयार है, लेकिन इस मौके पर हमें यह देखना है कि क्या हमारा यह उद्योग वाकई अपने सभी पहलुओं में लोगों को हमारे ग्रह को प्राथमिकता पर रख भी पा रहा है या नही. और क्या हम पूरी दुनिया के लिए इस उद्योग को एक समावेशी और साझा क्षेत्र के रूप में विकसित करने पर जोर दे रहे हैं या नहीं. इसके लिए जरूरी बदलाव करने का यह एक अच्छा मौका है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Research, Tourism, United nations, World

काजोल पीली साड़ी में बहन तनीषा मुखर्जी के साथ दुर्गा पूजा पंडाल में आईं नजर, देखें एक्ट्रेस की खूबसूरत PHOTOS
पति 56 साल का, बच्चे 22, अब 25 वर्षीय पत्नी बोली- 80 और पैदा करने की चाहत; हैरान कर देगी कहानी
'Godfather' के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में दिखा चिरंजीवी और सलमान खान का ब्रोमांस- देखें PHOTOS

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *