Rose Shrikhand Recipe: इस आसान तरीके से बनाएं गुलाब श्रीखंड, मिलेगा लाजवाब स्वाद – News18 हिंदी

गुलाब श्रीखंड रेसिपी (Rose Shrikhand Recipe): स्वीट डिश के तौर पर श्रीखंड को पसंद करने वाले लोगों की कमी नहीं है. त्यौहारी सीजन में घरों में श्रीखंड बनना बेहद आम होता है. श्रीखंड कई तरह से बनाया जा सकता है. आज हम आपको गुलाब श्रीखंड बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. गणेशोत्सव के दौरान आप बप्पा को भोग लगाने के लिए भी गुलाब श्रीखंड बना सकते हैं. गुलाब श्रीखंड बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही बॉडी में ठंडक बनाए रखने में मदद करता है. इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है.
गुलाब श्रीखंड बनाने के लिए या तो आप बाजार से तैयार चक्का (पानी निकला दही) ला सकते हैं या उसे घर पर ही बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं गुलाब श्रीखंड बनाने की सिंपल रेसिपी.
इसे भी पढ़ें: शुगर फ्री खजूर मोदक बनाने की बेहद आसान रेसिपी
गुलाब श्रीखंड बनाने के लिए सामग्री
गाढ़ा दही – 1 किलो
चीनी – स्वादानुसार
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
रोज़ सिरप – 2 टी स्पून
इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर बादाम केसर खीर बनाने की सिंपल रेसिपी
गुलाब श्रीखंड बनाने की विधि
गुलाब श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले दही लें और उसे एक सूती कपड़े में बांधकर 5-6 घंटे के लिए किसी ऊंची जगह पर टांग दे जिससे दही में मौजूद पानी आसानी से निकल सके. तय समय बाद दही की पोटली को नीचे उतारकर खोलें और उसमें बचा पानी निकला दही (चक्का) निकालकर एक बड़े मिक्सिंग बाउल में डाल दें. इसके बाद इस दही को हाथ से या फिर मथनी की मदद से लगभग 10-15 मिनट तक अच्छे से फेंट लें.

ध्यान रहे कि दही को तब तक फेंटना है जब तक कि उसमें मौजूद गांठ पूरी तरह से खत्म न हो जाएं. इसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी (आधा कप) डालें और एक बार फिर उसे अच्छी तरह से मिक्स कर फेंटे. इसके बाद श्रीखंड में रोज़ सिरप (Rose Syrup) डालकर अच्चे से मिलाएं. आखिर में इलायची पाउडर डालें और 7-8 मिनट तक श्रीखंड को और फेंट लें. इसके बाद 3-4 घंटे तक ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. स्वाद से भरपूर गुलाब श्रीखंड तैयार हो चुका है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

PICS: बहन अर्पिता के गणपति विसर्जन में सोहेल और आयुष शर्मा के साथ शामिल हुए सलमान खान
कियारा आडवाणी ने अपने फैशन सेंस से लोगों को चौंकाया, वायरल हुईं PHOTOS
PHOTOS: झांसी हाईवे पर डंपर को ट्रेलर ने मारी टक्कर; दोनों ड्राइवर केबिन में फंसे, फिर अटक गई सांसें

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *