नए महीने की खास बातें: अप्रैल में शुरू होगा नवसंवत्; इस माह में चैत्र नवरात्रि, राम नवमी के साथ ही सभी 9 ग्… – Dainik Bhaskar

शुक्रवार से 2022 का चौथा महीना अप्रैल शुरू हो रहा है। इस महीने में धर्म और ज्योतिष के नजरिए से कई खास बातें होने वाली हैं। इस महीने की शुरुआत में हिन्दी नववर्ष शुरू होगा और अंत सूर्य ग्रहण होगा। हालांकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार अप्रैल में 1 तारीख को चैत्र अमावस्या है। इस दिन संवत् 2078 खत्म होगा। इसके बाद 2 तारीख से संवत् 2079 शुरू हो जाएगा। इसी दिन चैत्र नवरात्रि भी शुरू हो रही है। इस साल चैत्र नवरात्रि पूरे नौ दिन की रहेगी। 10 अप्रैल को श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।
सभी नौ ग्रह अप्रैल में बदलेंगे राशि
इस बार अप्रैल ज्योतिष के लिहाज से बहुत खास है, क्योंकि इस महीने में सभी नौ ग्रह राशि बदल रहे हैं। ऐसा सैकड़ों सालों में होता है, तब एक ही महीने में सभी 9 ग्रह राशि बदलते हैं। 14 अप्रैल को सूर्य मीन से मेष राशि में प्रवेश करेगा। 7 अप्रैल को शुक्र मकर से कुंभ में प्रवेश करेगा। 8 अप्रैल को बुध ग्रह मीन से मेष राशि में और 24 अप्रैल को वृषभ राशि में जाएगा। 13 अप्रैल को गुरु कुंभ से मीन राशि में प्रवेश करेगा। 27 अप्रैल को शुक्र कुंभ राशि से मीन में जाएगा। 28 अप्रैल शनि मकर से निकलकर कुंभ में आ जाएगा। 12 अप्रैल को राहु मेष में और केतु तला राशि में आ जाएगा। चंद्र पर करीब ढाई दिन में राशि बदल लेता है।
14 अप्रैल को खरमास हो जाएगा खत्म
सूर्य के मीन से मेष में प्रवेश करते ही खरमास खत्म हो जाएगा। ये राशि परिवर्तन 14 अप्रैल को होगा। इसके बाद से मांगलिक कर्म फिर से शुरू हो जाएंगे।
16 अप्रैल को हनुमान जयंती
शनिवार, 16 अप्रैल को हनुमान जंयती है। इसी दिन से वैशाख माह के स्नान शुरू हो जाएंगे। वैशाख माह में पवित्र नदियों में स्नान करने का विशेष महत्व है।
30 अप्रैल की रात होगा सूर्य ग्रहण
भारतीय समय के अनुसार 30 अप्रैल की रात में सूर्य ग्रहण होगा। ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इस वजह से इसका कोई सूतक और धार्मिक मान्यता नहीं रहेगी।
Copyright © 2021-22 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *