24 दिसंबर 2022 की बड़ी खबरें: एक्ट्रेस तुनिशा शर्मा ने किया सुसाइड, राहुल का लाल किले से केंद्र पर वार – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Dec 25, 2022 | 12:35 AM
चीन, जापान और अमेरिका में जानलेवा कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारत सरकार की सतर्क हो गई है. सरकार ने कोरोना को लेकर एडवाइजरी जारी की है. साथ ही लोगों से मास्क और बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है. आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजधानी दिल्ली पहुंच गई है, इसको लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात को लेकर एडवाइजरी जारी की है. देश में मौसम का मिजाज बिल्कुल बदल गया है. उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. कहीं बारिश हो रही है तो कहीं बर्फबारी. इसके अलावा कई राज्यों में शीतलहर जैसी स्थिति हो गई है. देश विदेश से जुड़ी अन्य अपडेट्स के लिए बने रहिए टीवी9 भारतवर्ष के साथ.
पंजाब में संदिग्ध व्यक्तियों के खिलाफ चलाए गए एक विशेष अभियान में कम से कम 21 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और मादक पदार्थ जब्त किए गए. पुलिस ने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी और उनके सत्यापन के लिए एक विशेष अभियान ओपीएस ईगल शुक्रवार को पूर्वाह्न 11 बजे से शाम चार बजे तक राज्य भर में चलाया गया. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह अभियान पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव के निर्देश पर चलाया गया.
हरियाणा के जींद जिले के बनियाखेड़ा गांव में संदिग्ध परिस्थितियों के चलते एक व्यक्ति ने फांसी का फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली. वह पत्नी की हत्या के आरोप में उम्रकैद की सजा काट रहा था. पुलिस ने बताया कि घटना की सूचना मिलने पर पिल्लूखेड़ा थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर अस्पताल पहुंचाया. परिजनों के अनुसार वह मानसिक रूप से परेशान था. पुलिस मामले की जांच कर रही है.
दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार में हाथापाई के बाद 22 वर्षीय एक युवक को एक अन्य ने कथित तौर पर चाकू मार दिया. पुलिस ने कहा कि पीड़िता को एम्स में भर्ती कराया गया और फिलहाल उसका इलाज चल रहा है. घटना शुक्रवार को हुई. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस को संगम विहार निवासी सोनू और सन्नी नाम के दो लोगों के बीच विवाद की सूचना मिली और वह घटना स्थल पर पहुंची. पुलिस ने कहा कि हाथापाई के बाद सोनू ने अपने साथियों के साथ सन्नी की पिटाई की और मौके से फरार हो गया.
राजस्थान में वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में शातिरों ने पेपर लीक से नकल तक का प्लान 15 दिन पहले बना लिया गया था. इन शातिरों ने सभी अभ्यर्थियों को नौकरी पर लगाने की गारंटी दी थी. पुलिस से इस मामले में अब तक एक मास्टरमाइंड, 3 पेपर सॉल्व करने वाले और ड्राइवर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में अबतक 49 शातिरों को गिरफ्तार किया जा चुका है.
डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम तारा चंद को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निष्कासित कर दिया है. उनके पार्टी से बाहर किए जाने से नाराज 126 सदस्यों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. टी चंद ने कहा, हम पार्टी के लिए काम कर रहे थे. गुलाम नबी आज़ाद के इर्द-गिर्द एक मंडली है जो पार्टी को खराब करना चाहती है और उन्हें गलत जानकारी दे रही है
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आज खालिस्तान लिबरेशन फोर्स, बब्बर खालसा इंटरनेशनल और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन सहित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के सदस्यों से जुड़े 14 स्थानों पर छापे मारे हैं. खुफिया जानकारी मिली है कि कुछ लोग देश में दहशत फैलाने के लिए आतंकियों की मदद कर रहे हैं.
पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को हिमाचल विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता बनाया जाना तय है. इसकी औपचारिक घोषणा कल पार्टी की विधायक दल की बैठक के बाद की जाएगी. हिमाचल बीजेपी विधायक दल की बैठक कल 25 दिसंबर 11 बजे शिमला में होगी. बैठक में केंद्र के तरफ से प्रयवेक्षक बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े और मंगल पांडे शिमला में मौजूद होंगे.
दक्षिण अफ्रीका में एक गैस टैंकर में विस्फोट के बाद दमकल विभाग के दो कर्मियों समेत नौ लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने कहा बोक्सबर्ग शहर में कम ऊंचाई वाले एक रेलवे पुल के नीचे गैस टैंकर फंस गया था, जिसमें बाद में विस्फोट हो गया. एकुरहुलेनी आपातकालीन प्रबंधन सेवा (ईएमएस) के प्रवक्ता विलियम नटलाडी ने कहा कि इस घटना में एक अस्पताल को भी क्षति पहुंची है. प्रवक्ता ने दमकल विभाग के दो कर्मियों समेत नौ लोगों के विस्फोट में मारे जाने की पुष्टि की.
उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने धर्म स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक, 2022 को अपनी स्वीकृति दे दी है, जिसमें गैरकानूनी धर्मांतरण को संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध बनाने के लिए अधिकतम 10 साल के कारावास की सजा का प्रावधान है. विधेयक को इस साल 30 नवंबर को राज्य विधानसभा द्वारा पारित किया गया था. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि राज्यपाल ने इस सप्ताह के शुरू में कानून को अपनी मंजूरी दे दी.
बिहार में एक बार फिर फायरिंग की खबर आ रही है. बताया गया है कि बिहार के बेतिया में जमीन विवाद में कई राउंड गालियां चलाई गईं हैं. इस घटना में 5 महिलाओं के घायल होने की भी जानकारी मिली है. घायल महिलाओं के एक रिश्तेदार हृदय महतो ने बताया कि घटना में 5 महिलाएं घायल हुई हैं.
पंजाब प्रांत में कोहरे के कारण पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच की मेजबानी मुल्तान की जगह कराची में कर सकता है. बोर्ड के सूत्र ने कहा कि धुंध भरे मौसम के कारण दूसरे टेस्ट मैच के दौरान दिन के पूरे ओवर करना मुश्किल होगा. इस सूत्र ने बताया, “पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने न्यूजीलैंड समकक्ष के साथ कराची में दूसरा टेस्ट कराने के विकल्प पर भी चर्चा कर रहा है. इसी स्थल पर सोमवार 26 दिसंबर से सीरीज का पहला टेस्ट मैच भी खेला जाएगा.” पीसीबी दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद ने कराची में तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज की मेजबानी भी करेगा. (भाषा)
भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि कोविड नहीं है, कहीं भी नहीं है. किसी ने एक मास्क भी नहीं पहना. किसी को कुछ नहीं हुआ देख लीजिये.
सुप्रीम कोर्ट ने आगामी जनगणना में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए जाति आधारित जनगणना के निर्देश की मांग वाली याचिका पर केंद्र और अन्य से जवाब मांगा है. प्रधान न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिंह की पीठ ने केंद्र, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय और अन्य को नोटिस जारी कर जवाब देने को कहा. इसने इस मामले को अपने समक्ष लंबित इसी तरह के एक अन्य मामले के साथ संलग्न कर दिया. (भाषा)
भारत जोड़ो यात्रा अभी दिल्ली में है और यह लाल किला में पहुंच गई है. लाल किले पर एक्टर से नेता बने कमल हासन ने कहा, “मैं यहां बतौर इंडियन आया हूं. मेरे पिता कांग्रेस के फैन थे. मैंने अपनी पार्टी शुरू की, लेकिन मैं यहां बतौर कमल हासन मौजूद हूं.”
स्वामी रामा हिमालयन विश्वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह में उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में देश को मजबूत बनाने के लिए राजनाथ सिंह के नेतृत्व में अभूतपूर्व कार्य हो रहे हैं. अब अगर दुश्मन हमारी तरफ आंख उठाता है तो हमारी सेना उसका मुंहतोड़ जवाब देती है.
राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा लाल किला पहुंच गई है.
दिल्ली के कुतुबमीनार परिसर पर मालिकाना हक जताते हुए पक्षकार बनाने की मांग को लेकर दाखिल पुनर्विचार याचिका साकेत कोर्ट ने खारिज कर दी है. कुंवर महेंद्र ध्वज प्रसाद सिंह ने यह याचिका दाखिल कर कुतुबमीनार परिसर पर मालिकाना हक का दावा किया था. साथ ही कोर्ट में पहले से चल रहे पूजा के हक और 27 जैन, हिंदू मंदिरों का पुनर्निर्माण करने की मांग वाली याचिका में खुद को पक्षकार बनाने की मांग की थी, जिसे साकेत कोर्ट पहले ही याचिका खारिज कर चुका है. उसी मामले में कुंवर महेंद्र ध्वज प्रसाद ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी. साकेत कोर्ट में ही हिंदू संगठनों ने कुतुबमीनार परिसर में हिंदू और जैन देवताओं की प्रतिमाओं के पूजा अर्चना के अधिकार के अनुरोध वाली याचिका पर साकेत कोर्ट 27 जनवरी को सुनवाई करेगा.
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने पुणे में कहा कि महाराष्ट्र से कोरोना बाहर हो गया है क्योंकि पूरे महाराष्ट्र में कोरोना के केवल 132 मरीज ही हैं. ऐसे में डरने की कोई बात नहीं है.
उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव की अधिसूचना मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच अगले हफ्ते अपना फैसला सुनाएगी. लखनऊ बेंच अब 27 दिसंबर को इस संबंध में फैसला सुनाएगी.
राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली में चल रही है. आज की यात्रा के दौरान अभिनेता से नेता बने कमल हासन यात्रा के दिल्ली चरण में शामिल हुए. पिछले सप्ताह एमकेएम के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कमल हासन ने कहा था कि उन्हें राहुल गांधी ने आमंत्रित किया है और वह 24 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी में “भारत जोड़ो यात्रा” में भाग लेंगे. (भाषा)
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए कल रविवार को त्रिपुरा जाएंगे. पार्टी की प्रदेश इकाई के एक शीर्ष नेता ने इसकी जानकारी दी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अगले महीने जनवरी के पहले सप्ताह में त्रिपुरा आने की संभावना है और राष्ट्रीय महासचिव का यह दौरा दोनों शीर्ष नेताओं की यात्रा से पहले हो रहा है.
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजीब भट्टाचार्जी ने शनिवार को बताया, “बी एल संतोषजी प्रदेश के दो दिन के दौरे पर (रविवार को) यहां आ रहे हैं. वह यहां विधानसभा चुनावों के लिए सांगठनिक तैयारियों की समीक्षा करेंगे.” (भाषा)
मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में एक कार आगे चल रहे ट्रक में जा घुसी, जिससे कार में सवार दो महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई. मुलताई पुलिस थाना प्रभारी सुनील लाटा ने बताया कि यह हादसा जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर भोपाल-नागपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मुलताई के पास भिलाई गांव में शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात को 12 बजे के आसपास हुआ.
उन्होंने कहा कि इस हादसे में कार में सवार चार लोगों की मौत हो गई, जिनमें रेलवे के दो कर्मचारी और दो महिलाएं शामिल हैं. लाटा ने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि हादसा ट्रक चालक की गलती के कारण हुआ. ट्रक चालक ने अचानक अपना वाहन बाई ओर मोड़ा, जिससे पीछे से आ रही कार दाहिनी ओर से उससे टकरा गई. (भाषा)
उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में पिछले 4 दिनों से इनकम टैक्स विभाग की ओर से जारी रेड में हजार करोड़ कैश बरामद हुआ है जिसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. आयकर विभाग ने बयान जारी कर कहा कि आयकर विभाग रुस्तम फूड प्राइवेट लिमिटेड समेत 4 जगहों पर छापेमारी की गई, जिसमें 1200 करोड़ रुपये के कालाधन का पता लगा है. 1000 करोड़ कैश कई डमी बैंक अकाउंट्स से निकाला गया है, जिसका हिसाब कंपनी मलिक नहीं दे पाए. कंपनी मालिकों ने 1000 करोड़ की गड़बड़ी स्वीकार की है. उन्नाव में एक तो बरेली में 3 कंपनियों के यहां छापेमारी की गई.
मुंबई की अदालत ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ-एमडी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को 26 दिसंबर तक सीबीआई की हिरासत में भेज दिया गया है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने गांधीनगर में कहा, “देश में आज कोविड का केस बढ़ा है. देश में कोविड महामारी ना फैले उसके लिए हम सावधानीपूर्वक काम कर रहे हैं. हम एयर, सीवेज और मानव निगरानी का संचालन कर रहे हैं. दिल्ली और मुंबई में एयर और सीवेज के नमूनों में वायरस RNA मिला है.” उन्होंने कहा कि इसको देखते हुए भविष्य के लिए हम राज्यों को निर्देश दे रहे हैं. हमने लोगों से मास्क पहनने, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और कोविड के लिए उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया. (ANI)
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन को 12 भाषाओं में सेवाएं प्रदान करने के लिए नया रूप दिया गया है. उपभोक्ता सशक्तिकरण विकसित भारत की सर्वोपरि विशेषता बनने जा रहा है. केंद्रीय मंत्री ने मामलों के प्रभावी निपटारे की दिशा में उपभोक्ता मामलों के विभाग के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कहा कि ‘जन विश्वास (प्रावधानों में संशोधन) विधेयक, 2022’ व्यापार करने में आसानी और जीवन को आसान बनाने के लिए छोटे अपराधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करेगा.
देवास में कैलोद क्षेत्र में आज शनिवार सुबह दर्दनाक हादसा हो गया. एक कार अनियंत्रित होकर पानी से भरी खंती में डूब गई जिसमें सवार दो युवकों की मौत हो गई. सूचना मिलने पर बरोठा पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की.
बिकनी किलर के नाम से कुख्यात चार्ल्स शोभराज नेपाल की जेल से रिहा होने के बाद शनिवार को फ्रांस पहुंच गया. वह जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा था. फ्रांसीसी नागरिक शोभराज (78) को 1970 में अमेरिकी और कनाडाई पर्यटकों की मौत के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी. उसके माता-पिता भारतीय और वियतनामी मूल के थे. उसने एशिया भर में कई पश्चिमी पर्यटकों की हत्या करने की बात कबूल की थी.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल शुक्रवार को सिक्किम में एक सड़क हादसे में जान गंवाने वाले राज्य के चार जवानों के परिवारों को 50-50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई कि सीएम ने जवानों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की है. सीएम ने जवानों के नाम पर उनके जिलों में एक सड़क का नाम रखने का भी ऐलान किया है. राज्य के मंत्रियों की मौजूदगी में पूरे सैन्य सम्मान के साथ जवानों का अंतिम संस्कार होगा.
फिजी के अगले प्रधानमंत्री के रूप में सित्वेनी राबुका के नाम पर आज शनिवार को मुहर लगा दी गई है. उन्होंने लगभग दो दशक पहले भी फिजी का प्रधानमंत्री पद संभाला था. सुवा में फिजी की संसद की बैठक में 74 वर्षीय राबुका को एक मत के अंतर से जीत के बाद प्रधानमंत्री पद पर नामित किया गया. पीपुल्स एलायंस पार्टी के प्रमुख राबुका को दो अन्य दलों के साथ गठबंधन में बहुमत साबित करने के बाद प्रधानमंत्री बनाया गया है. वह शनिवार को ही गवर्नमेंट हाउस में आधिकारिक रूप से पद की शपथ ले लिया. (भाषा)
दुनिया के कई देशों में तेज रफ्तार से बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए भारत सरकार की तरफ से कोविड गाइडलाइंस जारी कर दी गई. लेकिन एयरपोर्ट पर तकरीबन डेढ़ घंटे के बाद रैंडम टेस्टिंग की प्रक्रिया तो शुरू हो गई मगर अनिवार्य रूप मास्क लगाने के दिशा-निर्देश का पालन होता नहीं दिख रहा है. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर करीब 50 से 60 फीसदी लोग बिना मास्क के नजर आ रहे हैं.
बिहार CM नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि मोतिहारी में ईंट-भट्ठे की चिमनी फटने की दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 4-4 लाख रुपये दिए जाएंगे. घायलों के इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी, उनके समुचित इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है. साथ ही मुख्यमंत्री ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.
दिल्ली में निजामुद्दीन दरगाह में राहुल गांधी के दर्शन करने के बाद लालकिले के लिए भारत जोड़ो यात्रा निकल गई है.
राहुल गांधी दिल्ली की हजरत निजामुद्दीन औलिया महबूब-ए-इलाही दरगाह पहुंच गए हैं. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी आज दरगाह में चादर चढ़ाएंगे.
मुंबई पुलिस ने 15 साल की एक लड़की से गैंगरेप के मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है. छह आरोपियों में से तीन नाबालिग हैं और उन्हें किशोर पुनर्वास केंद्र भेजा गया है. पुलिस ने बताया कि पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है जबकि अन्य 3 आरोपियों को 30 दिसंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.
देहरादून में स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी के वार्षिक दीक्षांत समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत पहले यदि कुछ बोलता था तो दुनिया भारत की बातों को गंभीरता से नहीं सुनती थी, लेकिन आज भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कुछ बोलता है तो दुनिया कान खोलकर सुनती है.
दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सीधे गाजियाबाद के हिंडन के लिए निकल गए हैं.
नवजोत सिंह सिद्धू की रिहाई के मामले पर सिद्धू के मीडिया एडवाइजर सुरेंद्र डल्ला ने कहा कि 26 जनवरी को उनकी रिहाई को लेकर हम लोग आश्वस्त हैं. नियमों के मुताबिक नवजोत सिंह सिद्धू सभी शर्तें पूरी करते हैं. ऐसे में वह 26 जनवरी को रिहा हो सकते हैं. परिवार और समर्थकों ने सिद्धू का ग्रैंड वेलकम करने की तैयारी कर रखी है.
पाकिस्तान के बलुचिस्तान प्रांत के तुरबत में सुरक्षा बलों के एक काफिले को निशाना बनाकर किए गए आतंकी हमले में 4 सैनिकों की मौत हो गई जबकि कम से कम एक सैनिक घायल हो गया.
जम्मू-कश्मीर में दिवंगत अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के श्रीनगर के बरजुल्ला स्थित घर को श्रीनगर के DM के आदेश पर राज्य जांच एजेंसी (SIA) ने सील कर दिया है.
अनुराग ठाकुर के बयान पर कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर अनुराग ठाकुर कुछ ऐसा कहें जैसा उन्होंने कुछ समय पहले कहा था-‘गोली मारो’. आप भारत जोड़ो यात्रा को लोगों का जो समर्थन मिल रहा है उसे देखिए.
राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने पेपर लीक मामले में कहा कि आज 9-11 बजे शिक्षक भर्ती की सामान्य ज्ञान की परीक्षा को ऐतिहातन निरस्त किया गया है जिससे किसी भी मेहनतकश युवा के साथ अन्याय ना हो. बाकी परीक्षाएं यथावत जारी रहेंगी. सरकार किसी भी युवा के साथ अन्याय नहीं होने देगी एवं दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी.
भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मां सोनिया गांधी के साथ तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा, “जो मोहब्बत इनसे मिली है, वही देश से बांट रहा हूं.”
सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और बैंकॉक (थाईलैंड) के यात्रियों को भारत की यात्रा के लिए अपनी आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट अपलोड करनी होगी.
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी प्रबंधन के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है.
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जयंती पर कल (25 दिसंबर) को बीजेपी देश भर में सुशासन दिवस मनाएगी. सभी बूथों पर वाजपेयी को पुष्पांजलि दी जाएगी. सभी बूथों पर बीजेपी कार्यकर्ता एकत्र होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम को भी सुनेंगे. बीजेपी ने देशभर में काव्यांजलि और व्याख्यानमाला आयोजित करने का निर्देश दिया है.
चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के स्वास्थ्य स्थिति की जानकारी देने के लिए कोविड-19 एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य कर दिया गया है.
उत्तरी सिक्कम के जेमा में एक दर्दनाक हादसे में जान गंवाने वाले 16 सैन्यकर्मियों को शनिवार को बागडोगरा में एक कार्यक्रम में श्रद्धांजलि दी जाएगी. सेना के एक बयान के अनुसार, उत्तरी सिक्किम के जेमा में शुक्रवार को उसका एक ट्रक तीव्र मोड़ पर मुड़ते समय खाई में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में 16 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई थी. सेना ने बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले 16 सैन्यकर्मियों के पार्थिव शरीर पर शनिवार को बागडोगरा हवाई अड्डे पर साढ़े 12 बजे से दो बजे के बीच पुष्पचक्र अर्पित किए जाएंगे. (भाषा)
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर रहे हैं. माना जा रहा है कि पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान ग्लोबल समिट और जी-20 की तैयारियों को लेकर चर्चा की जा सकती है. सीएम योगी राजनीतिक एजेंडे में यूपी की स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा से मिल सकते हैं. आज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी दिल्ली में हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मोतिहारी में एक ईंट भट्ठे में विस्फोट में लोगों की मौत पर शनिवार को दुख जताया और पीड़ित परिवारों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की. अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी में शुक्रवार शाम विस्फोट में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 10 अन्य घायल हुए थे. अब तक मिली जानकारी के अनुसार, मृतकों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है, जबकि कुछ घायलों की हालत गंभीर है.
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मोदी के हवाले से ट्वीट किया, “मोतिहारी में एक ईंट भट्ठे में विस्फोट में लोगों की मौत से व्यथित हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिजन को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. घायलों को 50-50 हजार रुपये मिलेंगे.” (भाषा)
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर रहे हैं. माना जा रहा है कि पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान ग्लोबल समिट और जी-20 की तैयारियों को लेकर चर्चा की जा सकती है. सीएम योगी राजनीतिक एजेंडे में यूपी की स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा से मिल सकते हैं. आज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी भी दिल्ली में हैं.
बिहार के मोतिहारी डीएम ने चिमनी में हुए विस्फोट में मारे जाने की घटना पर कहा कि रामगढ़वा के नरिरगीर में ईंट भट्ठे की चिमनी में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या नौ हो गई है. आठ लोग रक्सौल के एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं. मलबा साफ किया जा रहा है. (ANI)
राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जो देश का नामोनिशान मिटाने की सोचते हो वो भारत जोड़ने की बात कैसे कर सकते हैं. जिनकी यात्रा में नफरत का बीज बोने वाले हों वो मोहब्बत की दुकान खोलने की बात ही कैसे कर सकते हैं… राहुल गांधी को तो देश हित नहीं परिवार हित पहले है. (ANI)
PM मोदी ने कहा कि 2014 के बाद मेडिकल कॉलेजों की संख्या में 65% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिए देश पहली बार उस शिक्षा व्यवस्था को तैयार कर रहा है जो फॉरवर्ड लुकिंग (दूरंदेशी) है. उन्होंने कहा कि आज भारत के संकल्प नए हैं और हमें गुलामी की मानसिकता दूर करनी होगी.
मथुरा की एक स्थानीय अदालत ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि एवं शाही ईदगाह विवाद को लेकर वाराणसी के ज्ञानवापी मामले की तरह ही यहां भी हिंदू सेना के दावे पर ईदगाह का अमीन सर्वेक्षण करने का आदेश दिया है. अदालत ने इस मामले में सुनवाई के लिए अगली तारीख 20 जनवरी तय की है. अमीन को उससे पूर्व संबंधित रिपोर्ट अदालत में दाखिल करने का निर्देश दिया गा है.
वादी के अधिवक्ता शैलेश दुबे ने बताया कि आठ दिसंबर को दिल्ली निवासी हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता एवं उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह यादव ने सिविल जज सीनियर डिवीजन (तृतीय) की न्यायाधीश सोनिका वर्मा की अदालत में यह दावा किया था. इसमें कहा गया है कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान की 13.37 एकड़ जमीन पर औरंगजेब द्वारा मंदिर तोड़कर ईदगाह तैयार कराई गई थी. उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर मंदिर बनने तक का पूरा इतिहास अदालत के समक्ष पेश किया. (भाषा)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें अमृत महोत्सव को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए कहा कि देश आजाद होने के बाद हम पर जिम्मेदारी थी कि शिक्षा के क्षेत्र में हम अपने प्राचीन वैभव और महान गौरव को पुनर्जीवित करें. स्वामीनारायण गुरुकुल इसी गौरव का उत्कृष्ट उदहारण है.
उन्होंने कहा कि हमारे गुरुकुल सदियों से समता, समानता और सेवाभाव की वाटिका की तरह रहे हैं. नालंदा और तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालय भारत की इस गुरुकुल परंपरा के वैश्विक वैभव के पर्याय हुआ करते थे. खोज और शोध, ये भारत की जीवन पद्धति का हिस्सा थे.
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में रहने वाले सरताज सिंह उर्फ राजा के यहां NIA की टीम सर्च ऑपरेशन को अंजाम दे रही है. आरोपी सरताज सिंह का नाम नार्को टेरोरिज्म में शामिल होने की जानकारी मिली थी, साथ ही यह भी जानकरी मिली थी कि उसका पंजाब में भी कनेक्शन है. लिहाजा मामले की गंभीरता को देखते हुए पंजाब के फिरोजपुर, अमृतसर और तरनतारन के लोकेशंस में भी कई अन्य आरोपियों के ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन किया जा रहा है.
मध्य प्रदेश के उज्जैन में क्रिसमस की छुट्टियों और नए साल के दौरान प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों की संख्या तेजी से बढ़ने की संभावना को देखते हुए मंदिर की प्रबंधन समिति ने आज शनिवार से अगले 13 दिनों तक इसके गर्भगृह में लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला किया है. मंदिर समिति के एक पदाधिकारी ने बताया कि गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध पांच जनवरी तक लागू रहेगा.
मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी आशीष सिंह ने कहा, “साल के अंतिम सप्ताह में छुट्टियों के चलते महाकाल लोक और महाकाल दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हए 24 दिसंबर से पांच जनवरी तक गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.”
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें अमृत महोत्सव को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान की स्थापना 1948 में राजकोट में गुरुदेव शास्त्रीजी महाराज श्री धर्मजीवनदासजी स्वामी द्वारा की गई थी. समय के साथ संस्थान का विस्तार हुआ और वर्तमान में दुनियाभर में इसकी 40 से अधिक शाखाएं हैं, जो 25,000 से अधिक छात्रों को स्कूली, स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा की सुविधाएं प्रदान करती हैं. (भाषा)
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खालिस्तानी चरमपंथी समूह पर बड़ी कार्रवाई की है. हाल ही में दर्ज कराए गए एक नए मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी आज पंजाब और जम्मू में कई स्थानों पर तलाशी ले रही है. पंजाब में फिरोजपुर और अमृतसर समेत कम से कम 7-8 लोकेशन पर छापेमारी हो रही है.
तेलंगाना के मेदक जिले में एक तेज रफ्तार कार ने 6 लोगों को कुचल दिया जिसमें 2 की मौत हो गई जबकि 4 अन्य की हालत गंभीर है. घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है. मेदक में एक पेट्रोल पंप के सामने 6 लोगों को एक तेज रफ्तार कार कुचलते हुए चली गई. आज सुबह 3 बजे नगर पालिका के सफाई कर्मचारी अपने काम के लिए जा रहे थे. पेट्रोल पंप के 3 लोग अपना काम रहे थे, लेकिन पीछे से बहुत तेज रफ्तार कार उन सभी को कुचलते हुए चली गई.
इस हादसे में दो महिला सफाई कर्मचारियों की मौत हो गई तो चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस ने कार को जब्त कर कार के ड्राइवर को हिरासत में ले लिया. (इनपुट- नूर)
उत्तर प्रदेश के बहराइच में सांडों के हमले से 7 स्कूली छात्र घायल हो गए. यह घटना कल शुक्रवार को हुई. घटना पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश कुमार ने बताया, “लखनऊ हाईवे पर स्थित एक स्कूल में 2 सांड लड़ते हुए घुस गए और 7 बच्चों को हल्की चोटें लगी. बच्चों को जिला अस्पताल दिखाया गया और सभी बच्चे बिल्कुल ठीक हैं.” (ANI)
दिल्ली में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भारत सरकार के गाइडलाइंस की अनदेखी की जा रही है. कोरोना से संबंधित गाइडलाइंस का पालन नहीं किया जा रहा है. टीवी 9 भारतवर्ष को इंटरनेशनल पैसेंजर्स ने एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से कोई टेस्टिंग नहीं की जा रही और ना ही वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट चेक किया जा रहा है. आज से इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए अनिवार्य रूप से रैंडम टेस्टिंग लागू किया जाना था.
भारत जोड़ो यात्रा इस समय दिल्ली में चल रही है. यात्रा में सोनिया गांधी के अलावा प्रियंका गांधी वाड्रा और रॉबर्ट वाड्रा भी शामिल हुए.
बस्ती में सामुदायिक शौचालय के एक टॉयलेट रूम में दो सीट लगाने के मामले में पूर्व ग्राम सचिव नीरज और वर्तमान सचिव पूनम श्रीवास्तव को सस्पेंड कर दिया गया है. दो पॉट वाले सीट को सही किया गया और बीच में दीवार डाल दी गई. डीएम के निर्देश पर पूर्व प्रधान और वर्तमान प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. अफसरों के निर्देश के बाद टॉयलेट में मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया है.
राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली पहुंच गई है. कांग्रेस की दिल्ली इकाई के प्रमुख अनिल चौधरी की अगुवाई में बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने बदरपुर बॉर्डर पर राहुल गांधी और यात्रियों का स्वागत किया. यात्रा ने हरियाणा के फरीदाबाद की तरफ से दिल्ली में प्रवेश किया. अब इस यात्रा में प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल होंगी.
अमेरिका के मॉल में गोलीबारी की घटना हुई है और इस फायरिंग में एक की मौत हो गई है. ब्लूमिंगटन के मेयर के अनुसार, शूटिंग नॉर्डस्ट्रॉम डिपार्टमेंटल स्टोर के अंदर हुई. शूटिंग के बाद करीब 45 मिनट तक मॉल में ताला लगा रहा, जिसके बाद दुकानदारों को घर जाने के लिए कहा गया.
कश्मीर घाटी में शून्य से कई डिग्री नीचे पारा चल रहा है. श्रीनगर में आज दूसरी बार माइनस 5 डिग्री से नीचे पारा लुढ़क गया. जबकि लेह में माइनस 13 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ.
श्रीनगर माइनस 5.4°C पहलगाम माइनस 6.4°C गुलमर्ग माइनस 6.4°C लेह माइनस 13°C
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के शनिवार तड़के दिल्ली में प्रवेश करने के दौरान बदरपुर से लेकर आश्रम तक की सड़क तिरंगे, गुब्बारों और राहुल गांधी की तस्वीर वाले बैनरों से पटी पड़ी थी. हरियाणा और दिल्ली से सैकड़ों लोग बदरपुर बॉर्डर पर यात्रा में शामिल हुए और उन्होंने भारत जोड़ो और राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगाए. ड्रम की थाप और देशभक्ति के गीत बजने के साथ ही कांग्रेस यात्रियों का उत्साह चरम पर था. यात्रा मार्ग पर पार्टी के कार्यकर्ता खड़े रहे और यात्रियों पर फूल बरसाए. बदरपुर से आश्रम तक सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई दी गई थी, कई जगहों पर अवरोधक लगाए गए थे और पुलिस कर्मियों के दल तैनात किए गए थे.
कांग्रेस की दिल्ली इकाई के प्रमुख अनिल चौधरी की अगुवाई में बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने बदरपुर में दिल्ली सीमा पर राहुल गांधी और यात्रियों का स्वागत किया. यात्रा ने हरियाणा के फरीदाबाद की तरफ से दिल्ली में प्रवेश किया. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी शैलजा, रणदीप सुरजेवाला, शक्तिसिंह गोहिल सहित कई अन्य वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने भी राहुल गांधी के साथ पदयात्रा की. (भाषा)
राजस्थान में सेकेंड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के पेपर लीक हो गए हैं. पेपर लीक होने के बाद राजस्थान सरकार ने परीक्षा स्थगित कर दी है.
महाराष्ट्र के सतारा जिले में फलटन के पास भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायक जयकुमार गोरे की कार शनिवार सुबह एक पुल से नीचे गिर जाने के कारण वह घायल हो गए. पुलिस ने बताया कि इस कार में गोरे के अलावा उनके अंगरक्षक, ड्राइवर एवं एक अन्य भी सवार था और इस दुर्घटना में वे तीनों भी घायल हो गए. गोरे सतारा जिले में मान विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.
तमिलनाडु के थेनी जिले के कुमुली पर्वतीय क्षेत्र में एक कार के 40 फुट गहरी खाई में गिरने से 8 श्रद्धालुओं की मृत्यु हुई.
दिल्ली के विकासपुरी इलाके में एक दुकान में भीषण आग लग गई है, जिसकी सूचना दमकल विभाग को दी गई है. सूचना मिलते ही दमकल की 18 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं, जोकि आग बुझाने का प्रयास कर रही हैं. हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना सामने नहीं है.
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 98वीं जयंती के मौके पर शनिवार 24 दिसंबर को शुरू हो रहे संकल्प अटल हर घर जल अभियान के तहत उत्तर प्रदेश में हजारों ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने बयान जारी कर यह जानकारी दी. उत्तर प्रदेश सरकार ने यहां जारी एक बयान में कहा कि संकल्प अटल, हर घर जल जनजागरूकता सप्ताह 24 दिसंबर से 31 दिसंबर तक मनाया जाएगा जिसमें अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीण परिवारों को पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे और कई आयोजन होंगे.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कीभारत जोड़ो यात्रा आज दिल्ली में है. इस दौरान राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि कुछ लोग नफरत फैला रहे हैं, लेकिन देश का आम आदमी अब प्यार की बात कर रहा है. हर राज्य में लाखों लोग यात्रा में शामिल हुए हैं. मैंने आरएसएस-बीजेपी के लोगों से कहा है कि हम यहां आपके नफरत के ‘बाजार’ में प्यार की दुकान खोलने आए हैं.
उत्तर प्रदेश के बहराइच में सांडों के हमले से 7 स्कूली छात्र घायल हो गईं. प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अखिलेश कुमार ने बताया, “लखनऊ हाईवे पर स्थित एक स्कूल में 2 सांड लड़ते हुए घुस गए और 7 बच्चों को हल्की चोटें लगी. बच्चों को जिला अस्पताल दिखाया गया और सभी बच्चे बिल्कुल ठीक हैं.”
मोतिहारी पुलिस ने बताया है कि बिहार में रामगढ़वा थाने के नरीरगीर में ईंट भट्ठे की चिमनी में विस्फोट होने से 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. SDRF की टीम के साथ एएसपी रक्सौल और पुलिस की टीम मौके पर मौजूद है.
Published On – Dec 24,2022 7:32 AM
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *