How To Boil Chowmein: बॉयल करने समय चाऊमीन अब नहीं होगी चिपचिपी, बस करना होगा ये काम – Newsroompost Hindi

How To Boil Chowmein: घर पर जब भी इसे उबालने के लिए रखा जाता है तो ये स्टिकी लगती है। जो देखने में खराब लगता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या सामने आती है तो परेशान मत होइए क्योंकि आज हम आपको चाऊमीन उबालने के कुछ ऐसे खास स्टेप्स बताएंगे जिससे आप बाजार जैसे खिली-खिली चाऊमीन बना सकते हैं।
Published
on
By
नई दिल्ली। एक समय था जब भारतीय सभ्यता और भारतीय खाना दोनों ही लोगों की जुबान पर छाया रहता है। हालांकि आज भी कई लोग ऐसे हैं जो भारतीय खान-पान करते हैं लेकिन अब इसकी मांग पहले जैसी नहीं रही है। आज के इस दौर में हम जब भी बाहर कहीं जाते हैं तो हमें चाइनीज खाना ही अधिक मात्रा में मिलता है। स्वाद में बेहतर होने की वजह से लोग इसकी तरफ आकृषित हो रहे हैं। बहुत से लोग तो इसे घर में भी बनाकर खाते हैं। भले ही ये हमारे सेहत के लिए अच्छा न हो लेकिन स्वाद के कारण लोगों की ये पहली पसंद बनता जा रहा है। चाइनीज में ज्यादातर लोगों को चाऊमीन खाना पसंद होता है। आपमें से भी बहुत से लोगों को ये पसंद होगी लेकिन इसे बाजार जैसा बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। जब हम इसे घर पर बनाते हैं तो ये स्वाद में तो वैसी बन जाती है लेकिन ये थोड़ी चिपचिपी बनती है। घर पर जब भी इसे उबालने के लिए रखा जाता है तो ये स्टिकी लगती है। जो देखने में खराब लगता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या सामने आती है तो परेशान मत होइए क्योंकि आज हम आपको चाऊमीन उबालने के कुछ ऐसे खास स्टेप्स बताएंगे जिससे आप बाजार जैसे खिली-खिली चाऊमीन बना सकते हैं।
Boil Noodles
नूडल्स उबालते हुए इन बातों का रखें ख्याल
नूडल्स को कभी तोड़ने की गलती ना करें- जब भी आप नूडल्स उबालने जा रहे हों तो इसे तोड़े नहीं। तोड़ कर नूडल्स डालने से वो जल्दी बॉयल हो जाती है और चिपचिपी हो जाती है।
पानी में डालें तेल और नमक- अगर आप 4 आदमी के लिए नूडल्स बना रहे हैं तो आपको एक बड़े बर्तन में 6 गिलास पानी को डालकर उबालना है। जब ये अच्छे से उबल जाए तो इसमें नमक और तेल डालें। इससे आपके नूडल्स चिपचिपे नहीं होंगे।

70 प्रतिशत तक पकाएं नूडल्स- नूडल्स को पूरी तरह से नहीं पकाना चाहिए। जब नूडल्स 70 प्रतिशत पक जाए तो इसे गैस से आपको हटा देना चाहिए क्योंकि पानी से निकालने के बाद भी ये गर्म होने के कारण पकती रहती है। ऐसे में इसे हल्का कच्चा रहने दें।
पानी से तुरंत कर दें अलग- जब आप नूडल्स को पकाने के बाद गैस बंद करते हैं तो इसे तुरंत ही पानी से निकालकर एक छलनी में पलट लें। पानी से अलग करने के बाद इसे फैलाकर अच्छे से हवा लगने दें।
Chowmein..
ठंडा होने के लिए रख दें अलग- जब नूडल्स को पानी से छान लेते हैं तो आपको उसे एक बार ठंडे पानी से जरूर धोना चाहिए। अब इसे आपको एक दूसरे बर्तन में पलट कर हवा लगा दें। इस बात का ख्याल रखें कि नूडल्स न टूटे।
तेल लगाएं- जब आप नूडल्स को ठंडा कर रहे हों तो इस दौरान हल्के हाथों से उनमें तेल भी लगा दें। इससे नूडल्स साथ में नहीं चिपकते।
Travel Tips: कम बजट में प्लान करना हो ट्रैवल, तो आजमाएं ये टिप्स, सस्ते में आएगा दोगुना मजा
Relationship: बार-बार पड़ते हैं प्यार में, इन राशियों के लोगों का रिश्ता नहीं होता टिकाऊ
Your email address will not be published.




Copyright © 2022 All Rights Reserved by Headlong Newsroom Post India Private Limited

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.