पारिवारिक टैक्स विवाद में घिरे ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक को बड़ी राहत, जांच में पाए गए निर्दोष – TV9 Bharatvarsh

| Edited By: शुभ्रांगी गोयल
Apr 28, 2022 | 11:26 AM
ब्रिटेन (Britain) की सरकार के एक स्वतंत्र सलाहकार ने वित्त मंत्री (Finance Minister) ऋषि सुनक को उनकी पत्नी द्वारा कर मामलों में की गई गड़बड़ी के आरोप से मुक्त कर दिया है. इसके साथ ही सुनक को मंत्री पद पर रहते अमेरिका के स्थायी निवासी ग्रीन कार्ड (Green Card) को रखने के मामले में भी आरोप मुक्त कर दिया है.भारतीय मूल के सुनक ने खुद ही लार्ड क्रिस्टोफर गीड से अपने ऊपर लगे आरोपों की जांच करने को कहा था. सुनक की पत्नी पर आरोप है कि उन्होंने अपने वैध नॉन डोमिसाइल दर्जे के तहत अपने भारतीय वेतन पर ब्रिटेन में कर (Tax) नहीं चुकाया था. सुनक पर यह भी आरोप था कि उन्हें ब्रिटेन के मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने के दो साल बाद तक उन्होंने ग्रीन कार्ड रखा.
ब्रिटिश सरकार के एथिक्स मामलों के सलाहकार ने बुधवार को कहा कि उन्होंने सुनक के परिवार के टैक्स मामलों की जांच की है और पाया है कि वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने मंत्रियों के लिए तय किसी भी नीतिगत मानकों को नहीं तोड़ा है. वित्त मंत्री ने स्वयं एथिक्स कमेटी के सलाहकार क्रिस्टोफर गीड से कहा था कि वो मंत्रियों के लिए मानकों के आधार पर उनके वित्तीय मामलों की जांच करें. गीड ने लिखा, मुझसे कहा गया था कि मैं मंत्रियों के लिए बने एथिक्सस कोड के आधार पर चांसलर की जांच करूं. मैंने जांच में पाया कि वो सभी दायित्वों औऱ जवाबदेही पर खरे उतरे हैं.
गीड ने पाया कि ऋषि सुनक के अमेरिका की स्थायी नागरिकता वाला रेजीडेंट ग्रीन कार्डधारी होने से किसी भी तरह से हितों का टकराव नहीं हुआ था, क्योंकि उन्हें इसे पहले ही छोड़ दिया था. सुनक ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पत्र लिखकर उनके 2018 मे मंत्री बनने के दौरान की गई परिसंपत्तियों और हितों की घोषणाओं की समीक्षा करने का अनुरोध किया था.

ऐसी खबरें आईं थीं कि सुनक की अमीर भारतीय पत्नी के ब्रिटेन में नॉन डोमिसाइल टैक्स स्टेटस के कारण उन्हें बड़ा फायदा हुआ है. इसको लेकर ब्रिटेन में राजनीतिक बवंडर खड़ा हो गया था. आरोपों में कहा गया था, जब ब्रिटेन में लोगों पर टैक्स का बोझ बढ़ाया जा रहा था तो उनकी पत्नी विदेश में अपनी कमाई पर टैक्स बचा रही थीं.
यूक्रेन को मिल रही पश्चिमी मदद रूस के लिए घातक साबित हो रही है। जिस युद्ध को पुतिन कुछ ही दिनों में खत्म करना चाहते थे वह 64 दिनों से लगातार चल रहा है. आग बबूला रूस ने चेतावनी दी है कि वह यूक्रेन की मदद करने के लिए ब्रिटेन में सैन्य ठिकानों को निशाना बना सकता है. साथ ही ‘उकसावे वाले बयान’ के बाद वह यूक्रेन लौटने वाले ब्रिटिश राजनयिकों को भी टारगेट कर सकता है। ब्रिटेन ने घोषणा की है कि वह कीव में अपने दूतावास को दोबारा खोलेगा.
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *