हनुमान जी के अतिरिक्त गणेश जी को क्यों लगाते हैं सिंदूर? जानें क्या है महत्व – News18 हिंदी

आज संकष्टी चतुर्थी व्रत है. इस अवसर पर आज आपको गणेश जी से जुड़ी एक महत्वपूर्ण बात बताने वाले हैं. आपने देखा होगा कि गणेश जी के माथे पर सिंदूर लगाया जाता है. हनुमान जी के अतिरिक्त गणेश जी को भी सिंदूर लगाते हैं. हनुमान जी ने प्रभु श्रीराम को अतिप्रसन्न करने के लिए पूरे शरीर में सिंदूर लगा लिया था, जिसके बाद से भक्त हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिए उनको सिंदूर चढ़ाने लगे. गणेश जी को सिंदूर क्यों प्रिय है, इसके बारे में भी कथाएं हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं गणेश जी की सिंदूर से जुड़ी कथाओं के बारे में.
यह भी पढ़ें: संकष्टी चतुर्थी पर करें ये 6 उपाय, करियर में मिलेगी सफलता और तरक्की
गणेश जी को सिंदूर क्यों प्रिय है?
गणेश पुराण की कथा के अनुसार, गणेश जी ने अपने बाल्यावस्था में सिंदूर नामक एक असुर का संहार किया था. बताया जाता है कि उसका वध करने के बाद से गणपति बप्पा ने उसके खून को अपने शरीर पर लगा लिया. इस वजह से उनको पूजा के समय सिंदूर चढ़ाया जाता है.
यह भी पढ़ें: हनुमान जी को क्यों प्रिय है सिंदूर? यह है वजह
शिव पुराण की कथा के अनुसार, जब भगवान शिव ने क्रोध में आकर गणेश जी का सिर काट दिया था, तब उनको पुन: जीवित करने के लिए हाथी का मस्तक लाया गया. शिव जी ने गणेश जी को हाथी का मस्तक लगाया, तो उस पर पहले से ही सिंदूर का लेप लगाया गया था. माता गौरी ने जब गणेश जी के मस्तक पर सिंदूर लगा हुआ देखा, तो उन्होंने कहा कि इस सिंदूर से ही हमेशा तुम्हारी पूजा होगी. इस वजह से गणेश जी को सिंदूर लगाते हैं.
हिन्दू धर्म में सिंदूर को मंगल यानी शुभता का प्रतीक भी माना जाता है. इसका उपयोग करने से नकारात्मकता दूर होती है, बुरी शक्तियां निष्प्रभावी होती हैं. इस वजह से भक्तजन गणेश जी को सिंदूर लगाते हैं, ताकि उनसे बुरी शक्तियां दूर रहें और उनके जीवन में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आए. इस कारण से गणेश जी या अन्य पूजा में सिंदूर का उपयोग करते हैं.
मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए
बुधवार का दिन हो या फिर चतुर्थी व्रत, भक्तजन अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए भगवान गणेश जी को उनकी पसंदीदा वस्तुएं अर्पित करते हैं. इसमें दूर्वा, मोदक, सिंदूर प्रमुख रूप से शामिल होता है. इनके अलावा आप गणेश जी को सुपारी और पान का पत्ता भी चढ़ा सकते हैं.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: Dharma Aastha, धर्म

PHOTOS: हरियाणा की बेटी ने रचा इतिहास; अभिलाषा बराक बनीं देश की पहली महिला 'कॉम्बेट एविएटर'
कथित बॉयफ्रेंड संग दुबई में नजर आईं Shweta Mahara, स्कर्ट में दिखीं बेहद ग्लैमरस, देखिए Photos
IPL में 600 रन बनाकर फिर खाली हाथ रह गए केएल राहुल, लगातार 5वें साल मचाया कोहराम
मेष
वृषभ
मिथुन
कर्क
सिंह
कन्या
तुला
वृश्चिक
धनु
मकर
कुंभ
मीन

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *