Acidity Ayurvedic Remedies इन आयुर्वेदिक नुस्खों से पाएं एसिडिटी की समस्या जल्द राहत.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Acidity Ayurvedic Remedies बहुत ज्यादा तला-भुना खाने से एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। कई बार ये समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। तो अगर आप भी इससे परेशान रहते हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Acidity  Ayurvedic Remedies: बहुत ज्यादा तले-भुने और जंक फूड के सेवन एसिडिटी की समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से पेट और सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है और कई बार तो सिर में भी चढ़ जाती है। डकार के साथ उल्टी भी आ सकती है। खानपान के अलावा देर रात तक जगना और बहुत ज्यादा चाय पीना भी शामिल है। आइए जानते हैं एसिडिटी से फौरन राहत पाने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय।

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी बेहद फायदेमंद है। जो जब भी एसिडिटी का एहसास हो तुलसी के पत्तों को चबा-चबाकर खाएं या फिर तुली के काढ़े का सेवन करें। तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए अजवाइन, लौंग और तुलसी के पत्ते को पीसकर गरम पानी में डालें और 2 से 3 मिनट उबलने दें। इसके बाद इस मिश्रण को छानकर पी लें।
गर्म पानी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। गरम पानी पेट में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करता है और एसिडिटी के साथ ही पेट फूलने, कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। 

अदरक का सेवन भी एसिटिडी से तुरंत राहत दिलाता। सूखा अदरक जिसे सौंठ भी कहा जाता है को चाय में डालकर पीने से गैस की समस्या दूर होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं, जो गैस से राहत दिलाते हैं। वैसे अदरक के टुकड़े को घी में भूनकर ऊपर से काला नमक डालकर खाने से भी आराम मिलता है।
गैस होने पर तुरंत दवाई खाने की जगह पहले इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देख लें। छाछ का सेवन गैस से राहत पाने का असरदार उपाय है। मेथीदाना, हल्दी, हींग और जीरा मिलाकर बारीक पाउडर बना लें। सुबह नाश्ते के बाद एक ग्लास छाछ में इस पाउडर को मिलाकर पी लें। इससे गैस की फौरन राहत मिलती है।

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए गुड़ को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर पी लें। इससे भी तुरंत राहत मिलती है। 
Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।
Pic credit- freepik

बांग्लादेश
भारत
स्टंप्स
Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *