लिवर को दुरुस्‍त रखते हैं ये फूड्स, सर्दी के मौसम में कर सकते हैं इनका सेवन – News18 हिंदी

हेल्‍दी लिवर के लिए खाएं हेल्‍दी चीजें, Image Canva
Food For Healthy Liver: सर्दियों के मौसम में अधिक ऑयली और मीठा खाने से कोलेस्‍ट्रॉल के साथ लिवर प्रॉब्‍लम्‍स के बढ़ने की संभावना भी अधिक हो जाती है. लिवर को शरीर का पावरहाउस माना जाता है. ये प्रोटीन, कोलेस्‍ट्रॉल और पित्‍त के उत्‍पादन से लेकर विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट के निर्माण तक कई आवश्‍यक कार्य करता है. ये अल्‍कोहल, दवाओं और मेटाबॉलिज्‍म के विषैले पदार्थों को तोड़ने का काम भी करता है. खासकर सर्दी के मौसम में लिवर से संबंधित समस्‍याएं अधिक होती हैं जिसका सीधा संबंध अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और डाइट से है. हेल्‍थ को मेंटेन रखने के लिए लिवर को शेप में रखना महत्‍वपूर्ण है, इसलिए विंटर डाइट में ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए जो लिवर फ्रेंडली हों. चलिए जानते हैं कुछ लिवर फ्रेंडली फूड के बारे में.
ये भी पढ़ें: इन 5 सब्जियों को खाने के अलावा स्किन पर भी कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए इनके फायदे
बीटरूट जूस
हेल्‍थलाइन के मुताबिक बीटरूट यानी चुकंदर के जूस में नाइट्रेट्स और बीटालाइन्‍स नामक एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो हार्ट हेल्‍थ को लाभ पहुंचा सकते हैं. साथ ही ये लिवर में होने वाली सूजन को भी कम करने में मदद कर सकता है. बीटरूट का रस लिवर को ऑक्‍सीडेटिव क्षति से बचाने में सहायक हो सकता है.

फैटी फिश
सर्दी के मौसम में फैटी फिश का सेवन अधिक फायदेमंद हो सकता है. फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो हेल्‍दी फैट के रूप में काम करते हैं. ये हार्ट और लिवर से जुड़ी समस्‍याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन लिवर को दुरुस्‍त रखने के लिए ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा पर नियं‍त्रण रखना बेहद जरूरी है. इसकी अधिक मात्रा लेने से लिवर डैमेज हो सकता है.
ऑलिव ऑयल
हार्ट हेल्‍थ और मेटाबॉलिज्‍म पर सकारात्‍मक प्रभाव डालने और कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को कम करने के कारण ऑलिव ऑयल को हेल्‍दी फैट माना जाता है. इसका लिवर पर भी सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है. ये शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा सकता है.
ये भी पढ़ें: Uric Acid: विटामिन सी के सेवन से कम होता है यूरिक एसिड, जानें किन फलों से मिलता है यह
नट्स
नट्स यानी मेवों में फैट, एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और विटामिन-ई अधिक होता है जो ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. नट्स के सेवन से फैटी लिवर की समस्‍या को भी कम करने में मदद मिल सकती है. हेल्‍दी लिवर के लिए सीड्स, बादाम और अखरोट का सेवन किया जा सकता है. सर्दी के मौसम में नट्स खाने से शरीर में गर्मी भी बनी रहती है.
लिवर को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए डाइट पर विशेष ध्‍यान देना होगा. डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाना चाहिए जो एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर हों. डाइट में किसी भी फूड आइटम को एड करने से पहले चिकित्सक की सलाह लें.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Health, Lifestyle

Filmfare OTT Awards में सजी सितारों की महफिल, साड़ी तो कोई वेस्टर्न ड्रेस में आया नजर
PHOTOS: अनुष्का शर्मा को पैपराजी ने घेरा, वाणी कपूर एयरपोर्ट में आईं नजर; सेलेब्स का दिखा खास अंदाज
भारत की एक और मूवी ने रचा इतिहास, Oscar 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट हुआ फिल्म का 1 मशहूर गाना; नाम जान चौंक जाएंगे

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *