Weight Loss Tips: सुबह खाली पेट पानी में उबालकर पिएं ये चीज, वजन होगा … – Zee News Hindi

Benefits Of Boiled Saunf Water: हम सभी सौंफ को चबाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सौंफ के बीज को पानी में उबालकर इसके पानी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सौंफ को पानी में उबालकर पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 
Trending Photos
Benefits Of Boiled Saunf Water: हम सभी सौंफ को चबाना पसंद करते हैं.यह भोजन के बाद मीठे की क्रेविंग को शांत करता है,साथ ही भोजन को पचाने और पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में भी मदद करता है. बहुत से लोग भोजन के बाद सौंफ की चाय पीना भी पसंद करते हैं तो कुछ लोग सुबह खाली पेट रात भर पानी में भिगोकर सौंफ को अगले दिन खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सौंफ के बीज को पानी में उबालकर इसके पानी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सौंफ को पानी में उबालकर पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 
सौंफ को पानी में उबालकर पानी पीने के फायदे-
ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है-

डायबिटीज के जोखिम को कम करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में सौंफ को उबालकर इसका पानी से काफी मदद मिल सकती है. सौंफ की चाय इसका पानी या सीधे तौर पर चबाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.
बॉडी में हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है-
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि डिहाइड्रेशन से उल्टी,दस्त,चक्कर जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आप सौंफ के बीज का पानी से बॉडी में डिहाड्रेशन की दिक्कत दूर होती है. ऐसे में थकान दूर होती है. 
वजन कम करने में होती है मदद-
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं और एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक खोज रहे हैं तो आप सौंफ के बीज को पानी में उबालकर पी सकते हैं. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट सौंफ के दानों को पानी में उबालकर पी सकते हैं.
डाइजेशन होगा बेहतर-
जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी है उन लोगों को सौंफ के बीज को पानी में उबालकर पीना चाहिए.ऐसा करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

googletag.cmd.push(function () {googletag.display(“div-gpt-ad-1539258995955-0”);});

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *