Hair care : हेयर केयर में बेस्ट है ऑलिव ऑयल और एग का ये मास्क, जानें इसके फायदे – TV9 Bharatvarsh

| Edited By: मनीष रेसवाल
Jul 16, 2022 | 7:00 AM
बढ़ते प्रदूषण और लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से बालों को ज्यादा नुकसान झेलना पड़ रहा है. बालों का रूखा और बेजान होना या फिर इनका झड़ना अब एक कॉमन प्रॉब्लम बन गई है. बालों की केयर के लिए मार्केट में प्रोडक्ट्स की भरमार है, लेकिन आप घरेलू उपचार करके भी इनकी बेहतर देखभाल कर सकते हैं. बता दें कि भारतीय घरों में आज भी हेल्थ, स्किन और हेयर की देखभाल (Hair care) के लिए घरेलू नुस्खों की मदद ली जाती है. इन होम रेमेडीज (Hair care home remedies) को सही तरीके से अपनाया जाए, तो केयर में बेस्ट रिजल्ट पाए जा सकते हैं. बालों की देखभाल की बात करें, तो इसके लिए भी होम रेमेडीज की भरमार है. यहां हम आपको ऑलिव ऑयल और अंडे से बनने वाले हेयर मास्क के फायदे बताने जा रहे हैं.
ऑलिव ऑयल में बालों को मुलायम करने के गुण होते हैं, वहीं अंडा कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स का सोर्स होता है. जानें आप किस तरह हेयर केयर में ऑलिव ऑयल और अंडे का मास्क बना सकते हैं. साथ ही ये भी जानें की आपको इससे क्या-क्या बेनिफिट्स मिल सकते हैं.
एक बर्तन में एक अंडा लें और इसमें दो से तीन चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. इस पेस्ट को चम्मच से अच्छे से मिला लें और कुछ देर के लिए साइड में रख दें. अब इस मास्क को बालों में ब्रश की मदद से अप्लाई करें. स्कैल्प और बालों में लगे मास्क को करीब 30 मिनट बाद हटाएं. इसके बाद शैंपू करें और बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करना न भूलें. आप इस मास्क को हफ्ते में बार लगा सकते हैं. वैसे आपको हफ्ते में कम से कम एक बार इससे बालों की केयर जरूर करनी चाहिए.
हवा में मौजूद गंदगी स्कैल्प मे जम जाती है और ये नमी के साथ मिलकर डैंड्रफ का रूप ले लेती है. ऐसे में सिर में खुजली या दाने भी होने लगते हैं और कभी-कभी लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ता है. आप अंडे और ऑलिव ऑयल के मास्क से बालों की इस प्रॉब्लम को जड़ से खत्म कर सकते हैं. इन दोनों इंग्रेडिएंट्स के गुण बालों सॉफ्ट और शाइनी भी बनाएंगे.
जिन लोगों को डैंड्रफ की दिक्कत होती है उनके बाल एक समय पर झड़ना शुरू कर देते हैं. ऑलिव ऑयल और एग का मास्क आपके सिर में मौजूद इस जिद्दी प्रॉब्लम को आसानी से दूर कर सकता है. जहां ऑलिव ऑयल के एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को रिपेयर करते हैं, वहीं अंडे में मौजूद प्रोटीन से बालों को बेहतर पोषण मिलता है.
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.