आलाकमान के मना करने के बाद भी CPM के कार्यक्रम में शामिल होंगे कांग्रेस के ये दिग्गज, बोले- तमिलनाडु… – TV9 Bharatvarsh

| Edited By: सुरेन्द्र कुमार वर्मा
Apr 07, 2022 | 2:20 PM
कांग्रेस (Congress) नेतृत्व के सख्त दिशा निर्देशों को नजरअंदाज करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री केवी थॉमस (KV thomas) ने आज गुरुवार को कोच्चि में ऐलान किया कि वह सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) द्वारा पार्टी कांग्रेस के तौर पर कन्नूर में आयोजित किए जा रहे सेमिनार में भाग लेंगे. थॉमस की तरह शशि थरूर (Shashi tharoor) को भी सेमिनार के लिए न्योता आया था लेकिन अखिल भारतीय कांग्रेस समिति प्रमुख सोनिया गांधी ने इजाजत नहीं दी.
पार्टी के फैसले के उलट सेमिनार में हिस्सा लेने जाने वाले केवी थॉमस ने यह भी स्पष्ट किया कि वह पार्टी नहीं छोड़ने जा रहे. उन्होंने कोच्चि में पत्रकारों से कहा, ‘‘मैं माकपा के राजनीतिक कार्यक्रम में नहीं बल्कि एक राष्ट्रीय सेमिनार में भाग लेने जा रहा हूं. मुद्दा मेरे लिए ज्यादा अहम है न कि राजनीति.’’ उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को अपनी गलतियों को सुधारना चाहिए. मुझे केंद्र राज्य संबंधों पर एक सत्र में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन भी सत्र में हिस्सा ले रहे हैं तो इसमें गलत क्या है? थॉमस के अलावा माकपा ने उत्तरी कन्नूर जिले में हो रही पार्टी कांग्रेस के तौर पर आयोजित किए जाने वाले सेमिनार में कांग्रेस सांसद शशि थरूर को भी आमंत्रित किया है.
हालांकि जब लोकसभा सांसद शशि थरूर ने इसमें भाग लेने की अनुमति मांगी तो अखिल भारतीय कांग्रेस समिति प्रमुख सोनिया गांधी ने उन्हें ऐसा करने से इनकार कर दिया. पार्टी के आलाकमान ने थॉमस को भी ऐसे वक्त में वाम दल के कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया, जब सत्तारूढ़ और विपक्षी दल केरल में विभिन्न मुद्दों खासतौर से सिल्वरलाइन रेल गलियारे परियोजना को लेकर आमने-सामने हैं.
केरल कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष (केपीसीसी) प्रमुख के. सुधाकरन ने उन्हें आगाह किया था कि अगर वह माकपा के सेमिनार में भाग लेते हैं तो उनके खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. केरल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने पिछले महीने ही पार्टी नेताओं से कन्नूर में छह अप्रैल से शुरू होने वाले पांच दिवसीय सेमिनार में शामिल नहीं होने को कहा.

थरूर ने इस निर्देश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि सीपीआई-एम की पार्टी कांग्रेस एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है और इसमें भाग लेना अनुचित नहीं है. माकपा ने शशि थरूर, रमेश चेन्नीथला और केवी थॉमस सहित कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं को 23वीं पार्टी कांग्रेस के सेमिनार में भाग लेने के लिए निमंत्रण दिया है. थरूर और पूर्व केंद्रीय मंत्री केवी थॉमस को राष्ट्रीय मुद्दों से जुड़े सेमीनार के विभिन्न सत्रों को संबोधित करने के लिए बुलाया गया है. थरूर को ‘धर्मनिरपेक्षता और चुनौतियों’ पर एक सेमिनार के लिए आमंत्रित किया गया है, जबकि थॉमस को केंद्र-राज्य संबंधों पर एक सत्र को संबोधित करने के लिए कहा गया है.
इससे पहले मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के 23वें सम्मेलन में पेश की जाने वाली राजनीतिक संगठनात्मक रिपोर्ट में कहा गया है कि देशभर में पार्टी लगातार कमजोर हुई है और 1964 में स्थापना के बाद से यह सबसे चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रही है. इस रिपोर्ट को कल शुक्रवार को होने वाले सम्मेलन में पेश किया जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया कि केरल एक अपवाद है और पार्टी तथा वाम मोर्चे को भाजपा-आरएसएस के विरुद्ध लड़ना होगा.
लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पार्टी को हुए नुकसान के विश्लेषण पर माकपा की राजनीतिक संगठनात्मक रिपोर्ट में कहा गया कि सबरीमला के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के साथ खड़े होने के कारण एलडीएफ सरकार को पारंपरिक मतदाताओं के एक वर्ग की नाराजगी झेलनी पड़ी.
इनपुट- भाषा
ये भी पढ़ें
सीपीएम के कार्यक्रम में शशि थरूर के शरीक होने पर कांग्रेस की पाबंदी समझ से परे है
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *