Newborn Baby Winter Care: ठंड में बेबी का इस तरह रखें ध्‍यान, हंसते-खेलते गुजर जाएगी सर्दी – Zee News Hindi

Winter care: सर्दी का मौसम अच्‍छे-अच्‍छे सेहतमंद लोगों को रुला देता है. ऐसे में नवजात शिशु का तो विशेष ध्‍यान रखना होता है, अगर आपके घर में भी कोई न्‍यूबोर्न बेबी है तो आपको इन बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए.      
Trending Photos
Baby care during winter: सर्दी का मौसम आते ही परिवार में कोई न कोई बीमार होने लगता है. ऐसे में न्‍यूबोर्न बेबी भी अगर बीमार हो जाए तो परिवार के सदस्‍य परेशान हो जाते हैं. खासकर मां-बाप को सबसे ज्‍यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपके घर पर भी कोई नवजात शिशु है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए क्‍योंकि सर्दी के मौसम में अगर कोई बच्‍चा बीमार हो जाता है तो उसकी तबीयत में सुधार लाने में बहुत ही दिक्‍कत होती है, तो चलिए जानते हैं, उन बातों के बारे में. जिन्‍हें आपको पूरी सर्दी के मौसम में ध्‍यान रखना चाहिए.    
कमरे के अंदर का टेंपरेचर सही रखें
घर के अंदर का टेंपरेचर बच्‍चों को सबसे ज्‍यादा परेशान करता है क्‍योंकि नमी की वजह से कमरा ठंडा हो सकता है. इसलिए कमरे का तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें तो बेहतर होगा.  
मां का दूध पिलाएं
मां का दूध कई पोषक तत्‍वों से भरपूर रहता है. इसमें कई एंटीबॉडी होती है, जो शिशु की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है और इससे आपका शिशु कई बीमारियों से बच जाता है. मां के दूध में वे सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी होते हैं. इसके अलावा एक फायदा यह भी होता है कि जब आप अपने शिशु को दूध पिलाएंगी तो आपके शरीर की गरमाहट भी बच्चे को राहत देगी. 

कई लेयर में करें तैयार 
नीचे की सतह में बॉडीसूट पहनाएं. इसके अलावा ऊपर पैंट और लंबी बांह वाली शर्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं. फिर ऊपर से जैकेट, टोपी या गर्म बूट्स का इस्तेमाल करें. जिससे बच्‍चे के हाथ और पैर गर्म रह सकें. 
हाईड्रेट रखें
ठंड के समय में गर्मी जितना पसीना नहीं आता है. इसलिए हो सकता है कि वे पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ न लें. इस वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप बच्‍चों को हाइड्रेट रखने के लिए स्मार्ट विकल्प अपना सकती हैं. 

googletag.cmd.push(function () {googletag.display(“div-gpt-ad-1539258995955-0”);});

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.
पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *