लाइफस्टाइल और बुरी आदतें बना रहीं डायबिटीज का मरीज, ऐसे करें सुधार – Amrit Vichar

आज के दौर में डायबिटीज की बीमारी हर दूसरे या तीसरे इंसान को हो रही है। बता दें डायबिटीज होने की खास वजह खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल है। बच्चों से लेकर बड़ों तक डायबिटीज अब हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है। बता दें डायबिटीज प्रमुख तौर पर दो प्रकार की होती है।
ये भी पढे़ं- सर्दियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइट में अपनाएं ये 5 चीजें
टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज। टाइप 1 डायबिटीज एक तरह से जेनेटिक डिसऑर्डर है जो एक जेनरेशन से दूसरे जेनरेशन में ट्रांसफर होता है, वहीं टाइप 2 डायबिटीज आपकी लाइफस्टाइल और बुरी आदतों के कारण होती है। टाइप 1 को तो आप कंट्रोल नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी लाइफस्टाइल सुधार कर टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते है। आज हम आपको ऐसी आदतों के बार में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से आप डायबिटीज का शिकार हो सकते हैं।
नाश्ता न करने की आदत
दिन की शुरुआत नाश्ते से होनी चाहिए। यह आपको रिफ्रेशिंग रखता है। थोड़ा सा ही नाश्ता करें लेकिन नाश्ता जरूर करें। दरअसल अगर आप नाश्ता नहीं करेंगे तो आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नाश्ता नहीं करने पर सीधे लंच का टाइम हो जाता है। ऐसे में कई घंटे भूखे रहने से डायबिटीज आप को घेरे में ले सकती है।
एक जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहना
ऑफिस में एक ही जगह बैठकर काम करने वाले लोग अपने कंप्यूटर और लैपटॉप पर घंटों लगे रहते हैं। यह भी एक कारण है कि वह डायबिटीज का आसानी से शिकार हो जाते हैं। एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर कोई व्यक्ति एक घंटे से ज्यादा एक ही जगह पर बैठा रहता है तो उनमें टाइप 2 डायबिटीज के चांसेस बढ़ जाता है।
रात को देर से सोने की आदत
बता दें डायबिटीज का एक कारण रात को देरी से सोना भी होता है। यह आदत आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। रात में देर से सोने पर मेटाबोलिज्म अफेक्ट होता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज के चांसेस बढ़ जाते हैं। कई रिसर्च में भी यह बात खुलकर सामने आई है।
शराब पीना और धूम्रपान करना
अगर आप नशा करते हैं तो आज ही यह आदत छोड़ दें। शराब और धूम्रपान करने वाले लोगों में आम मरीजों के मुकाबले डायबिटीज होने के 30 से 40 प्रतिशत ज्यादा संभावना होती है। इससे हार्ट की बीमारियां और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।
ज्यादा मीठा खाने की आदत
डायबिटीज सिर्फ मीठा खाने से नहीं होती बल्कि खराब लाइफस्टाइल, ज्यादा टेंशन लेने से भी होती है। पर इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि डायबिटीज ज्यादा मीठा खाने से हो सकती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज का शिकार नहीं होना चाहते तो मीठे से दूर रहें। कोशिश करें कि शक्कर की जगह आप शुगर फ्री या फिर स्टीविया का इस्तेमाल करें। कम मात्रा में शक्कर लेना नुकसानदायक नहीं है लेकिन जैसे ही क्वांटिटी बढ़ जाती है डायबिटीज का खतरा भी बढ़ने लग जाता है। इसके अलावा रात को देर से सोना, पानी कम पीना जैसी आदतें भी बदल लें।
ये भी पढे़ं- Health Tips: स्ट्रेस फ्री रहने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय
 
 
Your email address will not be published. Required fields are marked *




document.getElementById( “ak_js_1” ).setAttribute( “value”, ( new Date() ).getTime() );

About Us 
Amrit Vichar (अमृत विचार) is one of leading hindi News Portal in Uttar Pradesh and Uttarakhand. Amrit Vichar brings you the latest and breaking news in Hindi from India and all over the world. We are in touch with our readers through various activities – Breaking News, Photo Gallery, YouTube Channel and Social Media. Our readers can read the e-version of our Daily Newspaper and weekly Magazine through an e-paper platform epaper.amritvichar.com. Recently Amrit Vichar is publishing from Bareilly, Lucknow, Moradabad and Haldwani (Kumaun).

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *