Pongal 2022: बड़ी ही रोचक है पोंगल की पौराणिक कथा, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत – News18 हिंदी

रविवार को करें ज्योतिष शास्त्र के ये उपाय, बनी रहेगी सुख-समृद्धि
सपने में दिखाई दें देवी मां तो क्या होता है इसका अर्थ यहां जानें
जानें शनिवार के दिन क्यों किया जाता है सुंदरकांड का पाठ, क्या है इसका महत्व
Birth In April: जुनूनी होते हैं अप्रैल में जन्मे व्यक्ति, जानें उनके बारे में
Pongal 2022: दक्षिण भारत (South India) में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक त्योहार है पोंगल (Pongal 2022). पोंगल का त्योहार (Pongal Festival) तमिल महीने ‘तइ’ की पहली तारीख से शुरू होता है. इस त्योहार को 14 जनवरी से 17 जनवरी यानि 4 दिनों तक मनाते हैं. मुख्य त्योहार पौष माह की प्रतिपदा को मनाया जाता है. दक्षिण भारत के किसान पोंगल का त्योहार फसल के पक जाने और नई फसल के आने की खुशी में मनाते हैं, साथ ही यह त्योहार संपन्नता को समर्पित किया जाता है. पोंगल पर समृद्धि लाने के लिए वर्षा, सूर्य देव, इंद्रदेव और मवेशियों को पूजने की परम्परा लम्बे समय से चली आ रही है. आज की इस कड़ी में हम पोंगल की पौराणिक कथाओं के बारे में जानेंगे.
पौराणिक कथा
पौराणि कथा के अनुसार एक बार की बात है, भगवान शिव ने अपने बैल को धरती पर एक संदेश देने के लिए भेजा. उन्होंने अपने बैल से कहा कि धरती पर जाकर मनुष्यों से कहो कि वह प्रतिदिन तेल लगाकर नहाएं और महीने में एक बार ही भोजन करें, लेकिन उनके बैल ने इसके विपरीत ही संदेश दिया और कहा कि महीने में एक बार तेल लगाकर नहाएं और प्रतिदिन भोजन करें.
यह भी पढ़ें – Pongal 2022: जानें कब और क्यों मनाया जाता है पोंगल, क्या है इसे मनाने का तरीका
बैल की इस भूल से भगवान शंकर बहुत नाराज हुए और उन्होंने उस बैल को श्राप दिया कि तुम पृथ्वी पर रहकर किसानों के लिए खेती करने में सहायता करोगे. ऐसा बोलकर बैल को कैलाश से निकाल दिया तब से ही बैलों का उपयोग खेती करने में होने लगा.
अन्य कथा के अनुसार
एक अन्य कथा के अनुसार इंद्रदेव में देवताओं का राजा बनने के बाद बहुत अभिमान आ गया था. तब भगवान कृष्ण छोटे थे उन्होंने भगवान इंद्र को सबक सिखाने का सोचा. कृष्णा ने अपने गाँव के लोगों को भगवान इंद्र की पूजा न करने के लिए कहा. इस बात से इंद्र बहुत क्रोधित हुए. उन्होंने बादलों को तूफान के साथ तीन दिन बरसने के लिए कहा. जिससे पूरा द्वारका तबाह हो गया.
यह भी पढ़ें – जानें शिव जी के ‘ओम नमः शिवाय’ मंत्र का प्रभाव और महत्व
तब भगवान कृष्ण ने अपनी छोटी उंगली पर गोवर्धन पर्वत उठा लिया. उस समय इंद्र को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने भगवान कृष्ण की शक्ति को समझा. इस घटना के बाद भगवान कृष्ण ने विशवकर्मा से पुन: द्वारका बसाने के लिए कहा. द्वारका फिर से बस गई और ग्वालों ने अपनी गायों के साथ खेती शुरू की.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: Religion

नन्हे Yash ने पापा के साथ केले के पत्ते पर खाया खाना, बाप-बेटे का दिखा एक जैसा स्वैग, देखिए क्यूट Photos
'Fearless' से एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली Neha Malik रियल लाइफ में भी हैं बेहद बोल्ड, तस्वीरें हैं गवाह
Skin Care In Summer: गर्मियों में दही के ये 5 फेस पैक, चुटकियों में स्किन को बनाएंगे ग्लोइंग
मेष
वृषभ
मिथुन
कर्क
सिंह
कन्या
तुला
वृश्चिक
धनु
मकर
कुंभ
मीन

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *