LIC के निवेशकों को होगी ऐश! सरकार पहली बार प्राइवेट सेक्टर के CEO को देगी कंपनी को चमकाने का जिम्मा – मनी कंट्रोल

LIC Share Price: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC (Life Insurance of India) में अब प्रोफेशनल तरीके से कामकाज करने की योजना बनाई जा रही है। शेयर मार्केट में LIC की सुस्त लिस्टिंग के बाद सरकार अब कंपनी का कायापलट करने का प्रयास कर रही है। इस मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने बताया कि LIC में पहली बार प्राइवेट सेक्टर के CEO की हायरिंग करने का विचार चल रहा है। LIC के 66 साल के इतिहास में पहली बार प्राइवेट सेक्टर का कोई CEO कंपनी का कामकाज संभालने वाला है। सरकार के इस कदम से उन निवेशकों को राहत मिलेगी जिन्होंने LIC में निवेश कर रखा है।

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, प्राइवेट सेक्टर के किसी CEO को जीवन बीमा निगम (LIC) की जिम्मेदारी दी जाएगी। LIC करीब 41 लाख करोड़ रुपए का फंड मैनेज करती है।

बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, नाम जाहिर ना करने की शर्त पर सूत्रों ने बताया, ” सरकार ने LIC के CEO पद का क्राइटेरिया बढ़ा दिया है जिसकी वजह से अब प्राइवेट सेक्टर के अधिकारी भी इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।”

LIC के कामकाज की जिम्मेदारी फाइनेंस मिनिस्ट्री के पास होती है। अभी LIC में एक चेयरमैन होता है। लेकिन मार्च 2023 में चेयरमैन का कार्यकाल खत्म होने के बाद यह पद खत्म कर दिया जाएगा। उसके बाद सरकार प्राइवेट सेक्टर से एक चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) की नियुक्ति करेगी। प्राइवेट सेक्टर से CEO नियुक्त करने के लिए सरकार ने LIC के नियमों में बदलाव किया है।

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि सरकार का यह कदम शेयरहोल्डर्स के फायदे में रहेगा। हालांकि अभी तक यह भी पता नहीं चल पाया है कि नया अधिकारी किस सेक्टर से आएगा।
Tags: #share markets
First Published: Dec 08, 2022 2:45 PM
हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *