धर्म प्रेम व धर्मांधता में अंतर ज़रूरी – Satya Hindi

सभी धर्मों व विश्वास के मानने वाले वैसे तो अपने परिवार द्वारा संस्कारित व पैतृक विरासत में प्राप्त होने वाले अपने अपने धर्मों-विश्वासों-परंपराओं व रीति रिवाजों का ही अनुसरण करते हैं व उसी धर्म को ही सर्वश्रेष्ठ बताते हैं। सभी कहते हैं कि उन्हीं का धर्म, विश्वास व पंथ मानवता, दया, करुणा, परोपकार, प्रेम, सहृदयता, सेवा व सत्कार जैसे अनेकानेक गुणों का मार्ग दिखाता है। और निश्चित रूप से प्रत्येक धर्मों में अनेकानेक ऐसे धर्मगुरु भी हुए हैं और अब भी हैं जो धर्म की अच्छाइयों को प्रचारित प्रसारित कर एक अच्छा, मानवतावादी, सज्जन व धर्मभीरु धर्मावलंबी तैयार भी करते हैं।
किसी भी धर्म के लोग जब अपने अपने धर्म की विशेषतायें बयान करते हैं उस समय वे अपने ही धर्म गुरुओं अथवा पंथ के महापुरुषों के जीवन से जुड़े प्रायः ऐसे उदाहरण पेश करते हैं जिनमें मानवता व सदगुणों के दर्शन होते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि राम-बुद्ध-ईसा-मोहम्मद-नानक-महावीर आदि विभिन्न धर्मों से संबंधित इन या इन जैसे अनेक महापुरुषों ने धरती पर अपने अपने काल व समय में अपनी जीवन शैली, अपनी वाणी तथा अपने विचारों व कारगुज़ारियों से ऐसा प्रभाव छोड़ा जो आज उनके अनुयाइयों द्वारा अपनाये जाने वाले धर्मों-पंथों व विश्वासों के रूप में दिखाई भी दे रहा है।
परन्तु बड़े अफ़सोस की बात यह है कि इन्हीं धर्मों व पंथों में स्वयं को ‘धार्मिक’ ही नहीं बल्कि ‘अति धार्मिक’ बताने वाला एक ऐसा बड़ा वर्ग भी अपने पैर पसार चुका है जो ‘धर्म के मर्म’ का प्रचार प्रसार करने व इसके सबसे बड़े व महत्वपूर्ण यानी मानवतावादी पक्ष को प्रचारित करने व इसका सम्मान करने के बजाये इसमें धर्मान्धता, कट्टरवाद व अतिवाद जैसे अमानवीय पक्षों को शह दे रहा है। 
विश्व में मानवता व विश्व बंधुत्व का वातावरण बनाने के लिये जिन धर्मों-विश्वासों को एक दूसरे का पूरक व सहयोगी होना चाहिये, धर्म के ठेकेदारों ने उन्हीं धर्मों में एक दूसरे से श्रेष्ठ बताने जैसी प्रतिस्पर्धा पैदा कर दी है। एक दूसरे धर्मों की परंपराओं, रीति रिवाजों व मान्यताओं को ग़लत बताने, यहाँ तक कि उन्हें बुरा भला कहने व अपमानित करने तक की गोया होड़ लग चुकी है। और यही धर्मान्धता जब अपने उत्कर्ष पर पहुँचती है तो एक धर्म के व्यक्ति को किसी दूसरे धर्म के इंसान की जान-माल का दुश्मन बनते देर नहीं लगती।
धर्मान्धता, अतिवाद व कट्टरता की आग कहीं ‘मॉब लिंचिंग’ की राह हमवार करती है तो कहीं एक दूसरे के धर्मस्थलों पर हमले कराती है। कहीं किसी धर्म के आराध्य महापुरुषों की मूर्तियों व प्रतिमाओं को तोड़ कर या उनके धर्म ग्रंथों को जलाकर अतिवादी लोग अपने ‘कट्टर धार्मिक’ होने का सुबूत देते हैं।
मिसाल के तौर पर गत 3 दिसंबर 2021 (शुक्रवार) को पाकिस्तान के सियालकोट में एक फ़ैक्ट्री के मज़दूरों ने अपने ही एक प्रबंधक को पहले तो दौड़ा दौड़ा कर ख़ूब पीटा, बाद में जब पीटने के दौरान उसकी मौत हो गई तो उसे भीड़ ने बीच सड़क पर ही जला दिया। कल्पना कीजिये वह कितना भयावह व वीभत्स दृश्य रहा होगा।
प्रियांथा कुमारा नामक यह मैनेजर श्रीलंकाई नागरिक था। प्रियांथा ने कुछ ही समय पूर्व सियालकोट में पाकिस्तान की टी-20 टीम के लिये सामग्री बनाने वाली इस फ़ैक्ट्री में निर्यात प्रबंधक के रूप में अपना पद भार संभाला था। उसी फ़ैक्ट्री में काम करने वाले मलिक अदनान ने अपनी जान पर खेल कर प्रियांथा को उन वहशियों से बचाने का पूरा प्रयास किया। इसके लिये मलिक अदनान को पाकिस्तान के गणतंत्र दिवस यानी 23 मार्च 2022  को प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के हाथों ‘तमग़ा-ए-शुजात’ से नवाज़ा जाएगा। तमग़ा-ए-शुजात पाकिस्तान में दिया जाने वाला चौथा सबसे बड़ा बहादुरी सम्मान है।
क्या योगी की सरकार पर अंकुश लगाने की व्यवस्था हो गयी? 
20 लाख नौकरी से 45% रोजगार! मनीष सिसोदिया करेंगे चमत्कार!
कंगाल मुल्कों के बाशिंदे भी भारतीयों के मुकाबले ज्यादा खुशहाल क्यों?
यूक्रेन संकट की काली छाया जी-20 व ब्रिक्स पर
ये विभाजन की विभीषिका के ‘क्लाशनिकोव’ क्षण हैं!
नीतीश और मोदी का रिश्ता: सब वक़्त-वक़्त की बात है 
द कश्मीर फाइल्सः फिल्म में तटस्थ रचनात्मकता का अभाव
राजनीति का ‘बुलडोज़र काल’
क्या आपको वाक़ई कश्मीरी पंडितों की चिंता है?
पाँच किलो अनाज की क़ीमत अपनी जड़ से कटे लोग क्या जानें!
दिल दहलाने वाली इस घटना के बाद पाकिस्तान में प्रगतिशील सोच रखने वाले अनेक बुद्धिजीवियों, नेताओं, अधिकारियों व फ़िल्मी व सामाजिक लोगों द्वारा इस घिनौने कृत्य की निंदा भी की गयी। पाकिस्तान में इससे पहले भी इस तरह की घटनायें घटती रही हैं। कभी ईश निंदा के नाम पर तो कभी धार्मिक व वर्ग आधारित वैमनस्य के चलते।
क्या वे स्वयं ऐसा आदेश इस भीड़ को देते की पीटो, ख़ूब पीटो और ज़िंदा जला दो? इस सवाल का उत्तर जानने के लिये मुहम्मद साहब के जीवन का सबसे प्रसिद्ध प्रसंग ही काफ़ी है।

मुहम्मद साहब जब प्रतिदिन सूर्योदय से पूर्व नमाज़ पढ़ने मसजिद में जाते थे तो एक यहूदी बुज़ुर्ग महिला जो एक ऊँचे टीले पर रहती थी और मुहम्मद साहब से चिढ़ती थी, वह मुहम्मद साहब के ऊपर कूड़ा फेंका करती थी। लंबे समय तक यह सिलसिला चला। न स्वयं मुहम्मद साहब ने उसे टोका न ही उनके अनुयाइयों ने उस बूढ़ी औरत से कुछ कहा। एक दिन जब टीले के ऊपर से कूड़ा नहीं आया तो मुहम्मद साहब उसी जगह रुक गये। बुज़ुर्ग महिला के बारे में पता किया तो पता चला कि वह बीमार है। वे टीले पर चढ़ कर उसके घर गये। वह बीमार अवस्था में मुहम्मद साहब को अपने पास देखकर घबरायी। वह मुआफ़ी मांगने लगी परन्तु मुहम्मद साहब ने उसके सिर के पास बैठ उसे शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की दुआयें दीं। बाद में मुहम्मद साहब के इस मानवतापूर्ण आचरण को देख उस यहूदी बुज़ुर्ग महिला ने इसलाम धर्म स्वीकार कर लिया।
यूपी: उन्नाव के बीजेपी विधायक को जड़ा थप्पड़, बाद में कहा- प्यार से मारा
पंजाब: पिछले विधानसभा चुनाव से इस बार कैसे अलग है समीकरण?
विधानसभा चुनाव: कोरोना को लेकर 15 जनवरी तक रैलियों, रोड शो पर रोक
बठिंडा से उठा बवाल बवंडर नहीं बना!
इतना ही नहीं, जिस क़ुरआन शरीफ़ के झूठे सच्चे अपमान के आरोप के नाम पर इंसानों की जान लेने और दंगे फ़साद फैलाने का काम यही ‘धर्म के स्वयंभू ठेकेदार’ करते हैं, उसी क़ुरआन में तो यह लिखा है कि यदि तुमने किसी एक बेगुनाह का क़त्ल किया तो गोया तुमने पूरी मानवता का क़त्ल कर दिया। क़ुरआन शरीफ़ की यह आयत क्या इन जाहिलों ने नहीं पढ़ी है?
दुर्भाग्यवश हमारे देश में भी विभिन्न धर्मों में इसी मानसिकता के अतिवादी लोग मौजूद हैं। यहां भी कभी किसी धर्म विशेष के अकेले व्यक्ति को स्वयं को ‘धार्मिक’ बताने वाली अतिवादी भीड़ कभी पीट पीट कर मार देती है तो कभी ज़िंदा जला देती है। कभी किसी का हाथ काट दिया जाता है तो कभी किसी के धर्मस्थल व धर्मग्रन्थ को क्षति पहुँचाई जाती है। इस तरह के दुष्कृत्यों की धर्म प्रेमियों से तो उम्मीद नहीं की जा सकती। अतः धर्म प्रेम व धर्मांधता में अंतर करना ज़रूरी है।
जेलेंस्की ने कहा, रूस झूठा है, यूक्रेन में फिर बमबारी
केंद्र सरकार ने चिराग पासवान से बंगला खाली कराया, सामान निकाला
दिल्ली में शराब इतनी सस्ती कैसे हुई कि खरीदारों की लंबी कतारें लग गईं?
द कश्मीर फाइल्स: केजरीवाल के घर के बाहर बीजेपी का उग्र प्रदर्शन, तोड़फोड़
ममता माफिया के चंगुल मेंः बीजेपी, सीएम ने रिपोर्ट खारिज की
यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा का अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक, परीक्षा रद्द
श्रीलंका: बदतर हालात, न दवाएं हैं, न बिजली, महंगाई बेकाबू
केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फ़ीसदी बढ़ा
आर्यन खान चार्जशीटः देरी के लिए कोविड को जिम्मेदार बताया
सत्य हिन्दी कुछ पत्रकारों की अपनी कोशिश है। जब मुख्यधारा का मीडिया देख कर न देखे, सुन कर न सुने, गोद में हो, लोभ में हो या किसी डर में, तब सत्य के लिए कौन बोलेगा?
हमने सोचा, आवाज़ कहीं से उठनी चाहिए। सिलसिला कहीं से शुरू होना चाहिए। ताकि आप कर सकें सही फ़ैसला।
क्योंकि आपको जानना चाहिए सच!

<!– सत्य हिन्दी के लिए ख़बरें, रिपोर्टें, लेख, सुझाव या शिकायत भेजने के लिए इस पते पर ईमेल करें
contact@satyahindi.com
–> लेख, समाचार, पाठकों के विचार भेजें: contact@satyahindi.com
For Business and other enquiries: admin@satyahindi.com
यदि आपको ‘सत्य हिन्दी’ पर छपी किसी सामग्री या वीडियो कंटेंट में सम्पादकीय आचार संहिता की चूक को लेकर कोई शिकायत है तो आप Grievance Redressal लिंक क्लिक कर अपनी शिकायत हमारे Grievance Officer को भेज सकते हैं।

“सत्य हिन्दी” सदस्यता योजना के लिए यहाँ क्लिक करें
About UsMission StatementBoard of DirectorsEditorial Board | Satya Hindi Editorial Standards
Grievance RedressalTerms of usePrivacy Policy

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *