Dussehra 2021: मां पार्वती के श्राप से मंदोदरी मेंढक बन गई थीं, जानें कैसे हुआ रावण के साथ विवाह – News18 हिंदी

सपने में भरा हुआ कुआं देखने का मतलब क्या होता है?
Bhaum Pradosh Vrat 2022: कल है भौम प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि
Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के 9 दिन भूलकर भी न करें ये काम
Somvar Ke Upay: पैसों से जुड़ी समस्या का होगा समाधान, सोमवार को करें ये उपाय
Dussehra 2021: बुराई पर अच्छाई की जीत और असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक दशहरा (Dussehra) त्यौहार को देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल 15 अक्टूबर (शुक्रवार) को दशहरा सेलिब्रेशन होने जा रहा है. विजयादशमी को मनाने को लेकर दो पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं उनमें से एक कथा के अनुसार इसी दिन भगवान श्रीराम ने लंकाधिपति रावण का वध किया था. क्या आप जानते हैं कि रावण का विवाह मंदोदरी के साथ हुआ था. पूर्व जन्म में मंदोदरी (Mandodari) एक श्राप की वजह से मेंढ़क बन गईं थी. यह श्राप उन्हें माता पार्वती द्वारा दिया गया था. आइए जानते हैं मंदोदरी के मेंढ़क बनने और उसके बाद लंकाधीश रावण से होने वाले विवाह की कथा.
यह है पौराणिक कथा
लंकापति रावण और मंदोदरी के विवाह के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन कम ही लोगों को यह मालूम है कि रावण से विवाह के पूर्व जन्म में मंदोदरी मेंढ़क थीं. उन्हें यह रुप माता पार्वती के श्राप की वजह से मिला था. पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार मधुरा नाम की अप्सरा घूमते हुए कैलाश पर्वत पर पहुंच गई. वहां उन्होंने भगवान शिव को तपस्या में लीन देखा और उन पर मोहित हो गईं. इस वजह से मधुरा ने भगवान भोले को आकर्षित करने का प्रयत्न किया. इसी दौरान वहां पर माता पार्वती आ गईं और उन्हें मधुरा पर क्रोध आ गया.
इसे भी पढ़ें: रावण वध से पहले भगवान श्रीराम को क्यों करना पड़ा था अपने एक नेत्र का दान, जानें ये पौराणिक कथा
आवेश में उन्होंने मधुरा को 12 साल तक मेंढ़क बनकर कुएं में रहने का श्राप दे दिया. इस बीच भगवान शिव की तंद्रा टूटी और उन्होंने पार्वती जी को मनाने की कोशिश की लेकिन वे नहीं मानीं. उन्होंने मधुरा से कहा कि वह अपना श्राप तो वापस नहीं लेंगी लेकिन अगर वह कठोर तप करती है तो अपने वास्तविक रुप में वापस आ सकती है.
मां पार्वती द्वारा दिखाए गए मार्ग के बाद मधुरा ने लंबे वक्त तक कठोर तप किया. इस दौरान असुरों के देवता मायसुर और उनकी अप्सरा पत्नी हेमा भी पुत्री प्राप्ति के लिए तपस्या कर रहे थे. उधर अपने कठोर तप की वजह से मधुरा मां पार्वती के श्राप से मुक्त हो जाती है और कुएं से बाहर निकालने के लिए आवाज देती है. एक दिन मायासुर अपनी पत्नी के साथ गुजरते हैं तो उन्हें मधुरा की कुएं से आवाज सुनाई देती है और वे उसे बाहर निकाल लेते हैं. वे दोनों मधुरा को बेटी के रुप में गोद ले लेते हैं. मायासुर अपनी गोद ली हुई बेटी का नाम मंदोदरी रखते हैं. जिनका आगे चलकर विवाह रावण के साथ होता है.
इसे भी पढ़ें: देश के इन 5 जगहों का दशहरा मेला दुनियाभर में है फेमस, जान लें इनकी खासियत
रावण-मंदोदरी विवाह की कथा
पौराणिक कथा के अनुसार एक बार लंकापति रावण मायासुर से मिलने के लिए उनके घर पहुंचा. वहां उनकी खूबसूरत पुत्री मंदोदरी को देखकर वह मंत्रमुग्ध सा हो गया और उसने मायासुर के
सामने उनकी बेटी से विवाह की इच्छा जताई. हालांकि मायसुर को यह रिश्ता पसंद नहीं था इस वजह से उन्होंने इसे ठुकरा दिया, लेकिन रावण नहीं माना और उसने बलपूर्वक मंदोदरी से विवाह किया. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: Religion

जुबिन नौटियाल एक क्लब में निकिता दत्ता के साथ हुए स्पॉट, लेडी लव के लिए गाया बेहद रोमांटिक गाना
Taarak Mehta में टप्पू की ऑन स्क्रीन पत्नी टीना अब दिखती हैं ऐसी, पहचान नहीं पाएंगे आप- देखें PHOTOS
पद्म पुरस्‍कार: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विजेताओं को किया सम्‍मानित
मेष
वृषभ
मिथुन
कर्क
सिंह
कन्या
तुला
वृश्चिक
धनु
मकर
कुंभ
मीन

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *