Chhattisgarh: जशपुर में खुलेआम चल रहा था आदिवासियों के धर्म परिवर्तन का खेल! आरोप में पादरी समेत दो… – TV9 Bharatvarsh

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जशपुर (Jashpur) में धर्म परिवर्तन (Religious Conversions) का बड़ा मामला सामने आया है. पुलिस ने रविवार को स्थानीय लोगों के धर्म परिवर्तन का प्रयास करने के आरोप में एक पादरी (Pastor) समेत दो लोगों को गिरफ्तार (Arrested) किया है. आरोपी की पहचान पादरी क्रिस्टोफर तिर्की और ज्योति प्रकाश टोप्पो के रूप में हुई है. एक शिकायत के बाद इन्हें बगिया ग्राम पंचायत के भालुटोला इलाके से गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने कहा कि तिर्की और टोप्पो, जिन पर भारतीय दंड संहिता और धर्म की स्वतंत्रता अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है, ने कथित तौर पर गांव में टोप्पो के घऱ पर स्थानीय आदिवासियों को ईसाई धर्म में परिवर्तित किया. जशपुर के पुलिस उपाधीक्षक मनीष कुंवर ने कहा कि आईपीसी की धारा 295ए और 34 और धर्म की स्वतंत्रता अधिनियम की धारा 4 के तहत मामला दर्ज किया गया है. आगं की जांच जारी है.
विश्व हिंदू परिषद के संभाग के सह मंत्री राजेश गुप्ता ने आरोप लगाया है कि रविवार को ईसाई पादरियों की प्रार्थन सभा में कंवर जनजाति के 25 परिवारों के 68 लोग शामिल थे. उन्होंने आग कहा कि पुलिस और प्रशासन धर्मांतरण को रोकने के लिए सक्रिय है. साथ ही हिंदू संगठन भी धर्मांतरितों को लगातार सलाह देकर धर्मांतरण को सक्रिय रूप से रोक रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा कि ये सब प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साईं के गांव में हो रहा है, जो चिंताजनक है.
पुलिस ने पादरी क्रिस्टोफर तिर्की और ज्योति प्रकाश टोप्पो समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया औऱ उन्हे कोर्ट में पेश किया. जहां से दोनों आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है. भारत में पेंटेकोस्टलह चर्चों की फैलोशिप (एफपीसीजीआई) के सदस्य पादरी सुधीर तिर्की ने कहा कि लोग हमारे खिलाफ आरोप लगा रहे हैं कि हम धर्मांतरण कर रहे हैं. हम धर्मांतरण नहीं करते हैं. धर्मांतरण कोर्ट और संविधान का मुद्दा है.
उन्होंने कहा कि हमारे चर्च में आने वाले लोगों ने खुद को अवैध रूप से परिवर्तित नहीं किया है. उन्होंने खुद को कानूनी रूप से परिवर्तित कर लिया है. उन्होंने कहा कि लोग हमार चर्च में पूजा करने आते हैं न कि धर्मांतरण के लिए. हम काउंटर एफआईआऱ दर्ज कराएंगे.
ये भी पढ़ें:
Chhattisgarh: किशोरी का रेप कर घोंट दिया गला, आत्महत्या दिखाने के लिए शव को पंखे से लटकाया और…
Chhattisgarh: साम्राज्यवाद विरोधी सप्ताह के दौरान सुकमा में नक्सलियों ने गला रेतकर की पुलिस जवान की हत्या
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *