Diet For Nails ये 5 फूड्स नाखूनों को रखेंगे हेल्दी आज ही करें डाइट में शामिल.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Diet For Nails नाखूनों की सुंदरता के लिए आप तरह-तरह के उपाय आजमाती हैं। जिससे नाखून और कमजोर हो जाते हैं और जल्दी टूट जाते हैं। डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर नाखूनों को मजबूत बना सकती हैं। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में…

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diet For Nails: हर कोई अच्छी पर्सनालिटी के लिए क्या कुछ नहीं करता। फिट रहने के लिए लोग डाइट में बदलाव करते हैं। तो वहीं स्किन, बाल और नाखून की देखभाल के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का सहार लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, हेल्दी डाइट सेहत के साथ नाखून, बाल और स्किन के लिए भी जरूरी है। महिलाएं नाखूनों की सुंदरता के लिए तरह-तरह की उपाय आजमाती हैं, महंगा ट्रीटमेंट भी करवाती हैं। जिससे नाखून और कमजोर हो सकते हैं। नाखूनों की ग्रोथ के लिए आप डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं। आइए जानें…

गाजर में विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो नाखूनों को मजबूत रखने में मदद करता है। नाखूनों की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित रूप से गाजर का सेवन कर सकते हैं।
अंडे में प्रोटीन उच्चा मात्रा में पाया जाता है। यह आपके नाखूनों को हेल्दी रखने में मदद करता है। नाखूनों की ग्रोथ और चमक को बरकरार रखने के लिए डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं।

नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो डाइट में विटामिन-ए युक्त फूड्स जरूर शामिल करें। यह सेहत के साथ नाखूनों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए आप डाइट में पालक, दही, संतरा आदि शामिल कर सकते हैं।
दाल में प्रोटीन, जिंक और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये नाखूनों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। दाल का सेवन करने से नाखूनों को मजबूती मिलती है।

फैटी फिश विटामिन-डी और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है। इसमें ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है, जो नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप साल्मन, टुना फिश आदि का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Pic credit- freepik

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *