Business Idea: नौकरी के साथ सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, घर बैठे होगी लाखों रुपये की – मनी कंट्रोल

Business Idea: आज कल के इस अर्थयुग में बढ़ती महंगाई के बीच बड़े शहरों में खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है। एक नौकरी से भी कभी-कभी जीवन गुजारने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप नौकरी के साथ किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं। आप घर बैठे इस बिजनेस को मामूली निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और मोटी कमाई आराम से हो जाएगी। हम आपको बता रहे हैं अचार बनाने के बिजनेस (Pickle Business) के बारे में।

इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। जब यह बिजनेस बढ़ जाए तो इसे कहीं और बड़ी जगह में शिफ्ट कर सकते हैं। अचार बनाने का बिजनेस आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं। इसमें शुरू में आपको 10,000 रुपये का निवेश करना होगा। इसमें आप एक महीने में कम से कम 30,000-3,500 रुपये मासिक और लाखों रुपये सालाना आराम से कमा सकते हैं। आप अचार को ऑनलाइन, थोक बाजार, रिटेल मार्केट या रिटेल चेन को बेच सकते हैं।

सरकार कर रही है मदद

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की कई स्कीम हैं, जिसमें इसका फायदा उठआकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 900 वर्ग फुट का एरिया होना जरूरी है। अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करने के लिए खुली जगह की जरूरत होती है। अचार लंबे समय तक खराब ना हो इसके लिए बेहद साफ सफाई के साथ इसे बनाया जाता है।

जानिए कितनी होगी कमाई

अगर आप अचार मेकिंग बिजनेस को 10,000 रुपये लगाकर शुरू कर रहे हैं, तो इसमें भी दोगुनी कमाई हो सकती है। पहली मार्केटिंग में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है। इस छोटे बिजनेस को मेहनत-लगन और नए-नए प्रयोग से बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है। बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई दिखेगी।

Business Idea: जॉब के साथ Extra Money! सिर्फ 15 मिनट निकालना है टाइम, हर महीने होगी बंपर कमाई
कैसे मिलेगा लाइसेंस?

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है। बिजनेस शुरू करने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस लिया जा सकता है। इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आप अप्लाई कर सकते हैं।
First Published: Jul 27, 2022 8:16 AM
हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *