NFHS-5 की रिपोर्ट: देश में तेजी से बढ़ रहा मोटापा, हर 4 में से 1 भारतीय ओबेसिटी से ग्रसित – News18 हिंदी

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)
नई​ दिल्ली: राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (NFHS-5) के आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि हर 4 में से 1 भारतीय मोटापे से ग्रस्त है. इस रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर मोटापा महिलाओं में 21 प्रतिशत से बढ़कर 24 प्रतिशत और पुरुषों में 19 प्रतिशत से बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया है. वहीं, देश की कुल प्रजनन दर (TFR) घटकर अब प्रति महिला 2 बच्चे रह गई है, जो प्रजनन क्षमता के प्रतिस्थापन स्तर से नीचे है. विशेषज्ञों का कहना है कि दर पर जनसंख्या अब से 40 वर्षों में स्थिर हो जाएगी.
हालांकि, लोगों में मोटापे का बढ़ना चिंता का विषय है. क्योंकि यह कई गैर-संचारी और प्रगतिशील बीमारियों जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह और यकृत से संबंधित बीमारियों और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम का प्रमुख कारण है. डॉक्टरों का भी कहना है कि भारत तेजी से मोटे लोगों का देश बनता जा रहा है. नोएडा फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टर वीएस चौहान ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया कि भारत में लगभग 25 प्रतिशत पुरुष और महिलाएं अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त हैं, जो चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि मोटापा शहरों में ज्यादा देखा जाता है, जिससे युवा तेजी से पीड़ित हो रहे हैं.
पुडुचेरी की महिलाओं में सबसे ज्यादा मोटापा
उन्होंने कहा कि भारतीय आबादी का 5 प्रतिशत तक अब किसी रोग के साथ मोटापे से ग्रस्त है. 32.5 किग्रा/मी2 से अधिक का बॉडी मास इंडेक्स मोटापे में गिना जाता है. ग्रामीण पुरुष और महिलाएं अपने शहरी समकक्षों की तुलना में पतले हैं. मोटे लोगों की जनसंख्या का प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों (20 प्रतिशत) की तुलना में शहरी (33 प्रतिशत) क्षेत्रों में अधिक है. साथ ही, अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त पुरुषों और महिलाओं के अनुपात में लगातार वृद्धि हो रही है. पुडुचेरी (46 फीसदी), चंडीगढ़ (44 फीसदी), दिल्ली, तमिलनाडु और पंजाब (41 फीसदी प्रत्येक) में मोटापे से ग्रस्त महिलाओं का अनुपात सबसे ज्यादा है.
झारखंड,​ बिहार, गुजरात की महिलाएं दुबली
केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (38 प्रतिशत) में भी मोटापे से ग्रस्त महिलाओं का प्रतिशत अधिक है. इसकी तुलना में, झारखंड और बिहार के बाद गुजरात में दुबली महिलाओं का अनुपात सबसे अधिक है. दूसरी ओर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अधिक वजन वाले पुरुषों (45 प्रतिशत) का अनुपात सबसे अधिक है, इसके बाद पुडुचेरी (43 प्रतिशत) और लक्षद्वीप (41 प्रतिशत) हैं. बिहार, मध्य प्रदेश और गुजरात में दुबले-पतले पुरुषों की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों में स्टंटिंग का स्तर (शरीर का विकास रुक जाना) पिछले चार वर्षों में 38 से 36 प्रतिशत तक मामूली रूप से कम हो गया है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Health, National Family Health Survey, Obesity

PHOTOS: बुक लॉन्च इवेंट में पहुंचे बॉलीवुड सेलेब्स, कोई बातचीत में बिजी दिखा, तो किसी ने स्टाइल से खींचा ध्यान
PHOTOS: आमिर खान से ऋतिक रोशन तक, ये एक्टर्स अपनी हर एक फिल्म से करते हैं मोटी कमाई
आयरा खान ने सगाई के जश्न की शेयर कीं नई PHOTOS, भाई आजाद के साथ दिखी क्यूट केमिस्ट्री

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *