किसे जरूरत है एक कठोर नेता की – Punjab Kesari

helo
हमें खेद हैं कि आप opt-out कर चुके हैं।
लेकिन, अगर आपने गलती से “Block” सिलेक्ट किया था या फिर भविष्य में आप नोटिफिकेशन पाना चाहते हैं तो नीचे दिए निर्देशों का पालन करें ।
TUE, MAR 29, 2022
बीच शहर की दुकान में मिले कटे हुए 8 कान…
राजस्थानः सरिस्का के जंगलों में लगी भीषण आग,…
मोदी 5.21 लाख हितग्राहियों को आज कराएंगे गृह…
दोबारा शादी करने जा रहीं IAS टीना डाबी, शेयर…

धर्म/कुंडली टीवी
Gadgets
Photos
Videos
एक अमरीकी कहावत है जिसका अर्थ है ‘जब चलना कठिन हो जाए तो एक सख्त व्यक्ति ही चलता रहता है।’ मुझे हमेशा हैरानी होती है कि यह ‘सख्त या कठोर’ क्या है? अलग संदर्भों में इस शब्द के अलग अर्थ हैं। ‘सख्त अथवा कड़े’ का अर्थ दृढ़ निश्चय, कड़ी मेहनत करने की

एक अमरीकी कहावत है जिसका अर्थ है ‘जब चलना कठिन हो जाए तो एक सख्त व्यक्ति ही चलता रहता है।’ मुझे हमेशा हैरानी होती है कि यह ‘सख्त या कठोर’ क्या है? अलग संदर्भों में इस शब्द के अलग अर्थ हैं। ‘सख्त अथवा कड़े’ का अर्थ दृढ़ निश्चय, कड़ी मेहनत करने की क्षमता, कठिन (जैसा कि एक कठिन खेल) या जिद्दी हो सकता है। सख्त का अर्थ धमकाने वाला, रूखा अथवा हिंसक व्यक्ति भी हो सकता है। 

मुक्तिदाता से सख्त
आमतौर पर एक लोकतांत्रिक तरीके से चुना हुआ नेता सत्ता में लम्बे समय तक बने रहने के बाद गद्दी छोडऩे का अनिच्छुक होता है, और वह  ‘जिद्दी’ बन जाता है। हिटलर मेरे जन्म लेने से पहले था। बढ़ते हुए मुझे जवाहर लाल नेहरू के करीबी मित्रों को मुक्तिदाताओं से ‘जिद्दी’ नेताओं में बदलते देख कर निराशा होती थी : कवाम नक्रुमाह, जोसेफ ब्रोज टीटो, गमाल अब्देलनासिर तथा सुकर्णो। इनमें से प्रत्येक ने अपने देश में स्वतंत्रता संघर्ष का नेतृत्व किया, जनमत द्वारा चुने गए, लोगों से प्रशंसा  प्राप्त की लेकिन अंतत: ‘जिद्दी’ बन गए तथा लोकतंत्र व अपनी खुद की विरासत को दफन कर दिया। 

पंचशील पर हस्ताक्षर करने वाले पांचों लोगों में से केवल जवाहर लाल नेहरू अपवाद थे। उनके प्रधानमंत्रित्वकाल के अंतर्गत प्रत्येक चुनाव-1952, 1957 तथा 1962, वास्तव में लोकतांत्रिक चुनाव था। उनके चुनावी भाषण लोकतंत्र में सबक थे। उनकी सभाओं में अधिकतर लोग अंग्रेजी नहीं समझते थे लेकिन उन्हें आभास हो जाता था कि वह लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता, राष्ट्रनिर्माण के कठिन कार्य, गरीबी हटाने तथा सरकार की भूमिका आदि के बारे में बात कर रहे थे। नेहरू से लोग प्रेम करते थे, वह कभी भी ‘जिद्दी या कठिन’ नहीं बने। 

वर्तमान विश्व सख्त नेताओं से भरा पड़ा है। यदि आज स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव करवाए जाएं तो उनमें से कोई भी चुना नहीं जाएगा। प्रमुख सख्त नेता हैं ब्राजील के जायर बोल्सोनारो, तुर्की के रेसेप एर्दोगन, मिस्र के अब्दुल अल-सिसि, हंगरी के विक्टोर ओरबन, बेलारूस के एलैग्जैंडर लुकाशेंको, उत्तरी कोरिया के किम जोंग-उन तथा दर्जनों अन्य जो अपने देश अथवा अपने महाद्वीप के बाहर नहीं जाने जाते। व्लादिमीर पुतिन खुद अपने में एक श्रेणी हैं। ऐसे ही शी जिनपिंग हैं। दोनों ही ‘सख्त’ नेता हैं जिनकी योजना तब तक शासन करने की है जब तक वे जीवित रहते हैं। जब मैं यह लिख रहा हूं, सख्त रूसी नेता असहाय यूक्रेन पर रॉकेटों तथा बमों की बरसात कर रहे हैं। एक गणना के अनुसार 52 देश ऐसे हैं जिनकी सरकारों को तानाशाह कहा जा सकता है। 

मोदी भी ‘सख्ती’ को अधिमान देते हैं
उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार में नरेन्द्र मोदी ने ‘सख्त’ नेताओं को चुनने की जरूरत बारे बात की। बहराइच में एक रैली के दौरान मोदी ने कहा ‘जब विश्व में उथल-पुथल मची हुई है, भारत को मजबूत होने की जरूरत है और कठिन समयों के लिए एक सख्त नेता की जरूरत है’। विडम्बना है कि बहराइच उत्तर प्रदेश के उन तीन जिलों में से एक है जहां नीति आयोग के अनुसार, गरीबी दर 70 प्रतिशत से अधिक है। 

ऐसा लगता है मोदी स्पष्ट तौर पर उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेता योगी आदित्यनाथ को पुन: चुना जाना चाहते हैं क्योंकि योगी एक ‘कठोर’ नेता हैं जिनकी इन ‘कठिन’ समयों में जरूरत है। योगी आदित्यनाथ कानून-व्यवस्था लागू करने में विश्वास करते हैं और विपक्ष को सहन नहीं करते। ‘एनकाऊंटर्स’ को आधिकारिक तौर पर स्वीकृति प्राप्त है। एक अपराधी को कानून की अदालत के सामने लाने और दंड देने की जरूरत नहीं, उसे एक ‘एनकाऊंटर’ में ही ढेर किया जा सकता है। अंग्रेजी के एक अखबार में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार (13 जुलाई 2021), मार्च 2017 तथा जून 2021 के बीच पुलिस एनकाऊंटर्स में 139 अपराधी मारे गए तथा 3196 घायल हुए। 

योगी आदित्यनाथ का एक पसंदीदा शब्द ‘बुल्डोजर’ है। 27 फरवरी 2022 को सुल्तानपुर जिला में करका बाजार में एक रैली को संबोधित करते हुए योगी जी ने कहा ‘हमने यह मशीन विकसित की है जो एक्सप्रैस हाईवेज बनाती है तथा माफियाओं व अपराधियों से भी निपटती है। जब मैं यहां आ रहा था तो मैंने 4 बुल्डोजर देखे। मैंने सोचा यहां पांच विधानसभा क्षेत्र हैं, हम प्रत्येक में एक भेजेंगे, तब सब कुछ ठीक हो जाएगा।’ उत्तर प्रदेश में इमारतें गिराने अथवा उनमें रहने (कथित रूप से गैर-कानूनी) वाले लोगों को निकालने के लिए बुल्डोजरों के इस्तेमाल के लिए अदालती आदेशों अथवा कोई कानूनी प्रक्रिया आवश्यक नहीं है। 

योगी आदित्यनाथ इतने सख्त हैं कि केरल के पत्रकार सिद्दीक कप्पन, जो हाथरस के दुष्कर्म तथा हत्या के मामले को देख रहे हैं, को 5 अक्तूबर 2020 से जेल में रखा गया है। ‘वायर’ के अनुसार जब से योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं, कुल 12 पत्रकार मारे गए हैं, 48 के साथ मारपीट की गई तथा विभिन्न आरोपों में 66 को हिरासत में लिया गया अथवा गिरफ्तार किया गया। सख्त मुख्यमंत्री ने अपनी पार्टी को 403 निर्वाचन क्षेत्रों में से किसी में भी किसी मुस्लिम को टिकट न देने के लिए राजी किया, यद्यपि मुसलमान राज्य की जनसंख्या का 20 प्रतिशत हिस्सा बनाते हैं। सख्त नेता के अंतर्गत उत्तर प्रदेश गरीब है, लोग और अधिक गरीब बन गए हैं तथा 5 वर्षों के दौरान राज्य के कर्ज में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो अब 6,62,891 करोड़ रुपए की विशाल राशि के तौर पर खड़ा है। 

भद्र तथा समझदार
मैं समझता हूं कि भद्र नेता बेहतरीन हैं। वे समझदार हैं, नर्मी से बोलते हैं, लोगों की सुनते हैं, संस्थाओं तथा कानून का सम्मान करते हैं, विभिन्नता का उत्सव मनाते हैं, लोगों के बीच सद्भाव बनाने के लिए काम करते हैं तथा चुपचाप अपना पद छोड़ देते हैं। वे लोगों के जीवन को बेहतर बनाते हैं। वे नौकरियां, बेहतर शिक्षा तथा स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाते हैं। वे युद्ध के खिलाफ हैं तथा जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का समाधान करते हैं। विश्व में ऐसे नेता रहे हैं और हैं। इनमें से अतुलनीय नेल्सन मंडेला एक थे।  अन्य उदाहरण हैं जर्मनी की पूर्व चांसलर एंजेला मार्केल, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न, नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री मार्क रुट तथा कुछ अन्य। मुझे नहीं पता कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर तथा गोवा किस तरह के नेता चुनेंगे। यदि मुझे इनमें से किसी भी राज्य में मतदान करना होता तो मैं एक भद्र तथा समझदार नेता को वोट देता।-पी. चिदम्बरम
लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्षता तथा संघात्मक ढांचे का परचम और ऊंचा हो
Stories You May Like
पांच महीने पहले हुई हत्या के मामले का खुलासा, पुलिस ने चार आरोपियों को किया गिरफ्तार
PunjabKesari TV

PunjabKesari TV

PunjabKesari TV

PunjabKesari TV

PunjabKesari TV

PunjabKesari TV

PunjabKesari TV

PunjabKesari TV

PunjabKesari TV

PunjabKesari TV

मेष राशि वालों आज आप सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहेंगे। आप अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करेंगे।……Read more
वृष राशि वालों आज आपको कार्यक्षेत्र में पुराने अनुभवों का भरपूर लाभ मिलेगा। विदेशी कार्यों में……Read more
मिथुन राशि वालों आज का दिन अच्छी बीतेगा। युवाओं को करियर के बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। नए लोगों के……Read more
कर्क राशि वालों कार्यक्षेत्र में विवादित मुद्दों से दूर रहना ही उचित होगा। अपने काम पर फोकस बनाकर……Read more
सिंह राशि वालों दिन की शुरुआत काफी सुकून भरी रहेगी। कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारियों से आपको सहयोग……Read more
कन्या राशि वालों नौकरीपेशा लोगों पर रुके हुए कार्यों को करने का दबाव रहेगा। कार्यक्षेत्र में अपने……Read more
तुला राशि वालों अपनी पुरानी गलतियों को सुधारने के अवसर मिलेंगे। किसी बड़े प्रोजेक्ट में आप धन निवेश……Read more
वृश्चिक राशि वालों युवाओं को करियर में शानदार परिणाम मिलेंगे। आफिस में सभी कार्य शांतिपूर्ण तरीके……Read more
धनु राशि वालों रियल एस्टेट से जुड़े लोगों को धन लाभ होगा। बेरोजगार लोगों को नया रोजगार मिल सकता है।……Read more
मकर राशि वालों धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। शेयर मार्केट में आप धन निवेश कर सकते हैं।……Read more
कुंभ राशि वालों मानसिक रूप से काफी सुकून महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में उन्नति होने से आपका मन……Read more
मीन राशि वाले मीडिया और ऑनलाइन कामों में ज्यादा ध्यान दें। फायदा होगा। कार्यक्षेत्र में किसी के साथ……Read more
Main Menu
Keep yourself updated with National News. We are first to cover The National Latest News as they take place. All the upcoming National Politics NewsCrime News in Hindi is available exclusively on www.punjabkesari.in . We are committed to provide you all Latest,Breaking News of Nation.
पंजाब केसरी हिन्दी न्यूज की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको न सिर्फ पल -पल की खबर मिलेगी बल्कि आप देख सकते हैं देश और दुनिया के वीडियो भी। क्योंकि हमारे पास है वीडियो और टैक्स्ट की खबरों के लिए एक हजार से ज्यादा रिपोर्ट्स का बड़ा नेटवर्क, जो आप तक सबसे पहले और तेजी से पहुंचा रहे हैं हर खबर। देश, दुनिया,खेल, व्यापार, बॉलीवुड और राजनीति से जुड़ी खबरों के अपडेट के लिए बने रहें पंजाब केसरी के साथ।
For Advertisement Query
Email ID
advt@punjabkesari.in
TOLL FREE
Jalandhar
Address : Civil Lines, Pucca Bagh Jalandhar Punjab
Ph. : 0181-5067200, 2280104-107
Email : support@punjabkesari.in
Copyright @ 2018 PUNJABKESARI.IN All Rights Reserved.
Subscribe Now!

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *