भास्कर अपडेट्स: प्रमोद सावंत दूसरी बार बनेंगे गोवा के मुख्यमंत्री, बोले- राज्य में PM के विजन को आगे बढ़ाएंगे – Dainik Bhaskar

प्रमोद सावंत एक बार फिर मुख्यमंत्री गोवा के सीएम बनेंगे। भाजपा विधायकों की बैठक में ‌उन्हें सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया। अभी गोवा में शपथ ग्रहण का दिन निर्धारित नहीं हुआ है। बता दें कि गोवा विधानसभा चुनाव में कुल 40 सीटों में से बीजेपी ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी। बीजेपी, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन से राज्य में लगातार तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने जा रही है।
विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद प्रमोद सावंत ने कहा कि मैं राज्य में बुनियादी ढांचे और विकास के लिए काम करूंगा। गोवा में पीएम मोदी के विजन को आगे बढ़ाने पर फोकस रहेगा। प्रमोद सावंत ने बताया कि हमने राज्यपाल के पास 25 विधायकों का समर्थन पत्र जमा कर दिया है। इनमें से 20 बीजेपी विधायक हैं, 3 निर्दलीय और 2 MGP के विधायक हैं। वहीं राज्यपाल ने हमें सरकार बनाने की अनुमति दे दी है।
आज की अन्य बड़ी खबरें…
वित्त मंत्री ने कहा- PF पर कितना ब्याज मिलता है ये बोर्ड तय करता है
हाल ही में सरकार ने PF पर मिलने वाले ब्याज दर को कम दिया है, जिसका विपक्ष जमकर विरोध कर रही है। सोमवार को राज्यसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि EPFO का एक केंद्रीय बोर्ड होता है, जो यह तय करता है कि कर्मचारियों को कितना ब्याज दिया जाएगा। बोर्ड ने अब PF पर मिलने वाले ब्याज को 8.4% से घटाकर 8.1% दिया है।
झारखंड के टाटानगर स्टेशन पर पटरी से उतर गई एक बोगी
झारखंड के जमशेदपुर स्थित टाटानगर रेलवे स्टेशन पर सोमवार को ट्रेन हादसा हो गया। मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन से होकर हावड़ा स्टेशन जाने वाली साप्ताहिक ट्रेन संख्या 12869 की एक बोगी बेपटरी हो गई। गनीमत यह रही कि दुर्घटना में किसी को कोई चोट नहीं आई। पढ़ें पूरी खबर…
कश्मीर में आतंकियों का बिहार के मजदूर पर हमला
दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के गंगू इलाके में आतंकियों ने बिहार के रहने वाले बिस्वजीत कुमार पर हमला कर दिया। इससे बिस्वजीत गंभीर रूस से घायल हो गया है। उसे इलाज के लिए SMSH रेफर किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि बिस्वजीत यहां मेहनत-मजदूरी कर रोजी-रोटी कमाने आया था। पिछले एक घंटे के भीतर कश्मीर में यह दूसरा आतंकी हमला है। शनिवार को भी आतंकियों ने यूपी के एक शख्स को गोली मार दी थी, इसके पहचान बिजनौर के मोहम्मद अकरम के रूप में हुई। अकरम कश्मीर में कारपेंटर था।

सोनिया ने दी नसीहत तो थरूर पड़े नर्म, लेटर जारी कर बोले- CPI(M) के सेमिनार में नहीं जाएंगे
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) से जुड़े किसी भी सेमिनार में कोई कांग्रेस का नेता शामिल नहीं हो पाएगा। पार्टी ने कन्नूर में अगले महीने होने वाले वाम दल के कार्यक्रम में कांग्रेस नेताओं के शामिल होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। कांग्रेस का कहना है कि बैन के खिलाफ जाने वाले नेता पर सख्त कार्रवाई होगी।
अब इस मामले पर शशि थरूर की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने एक लेटर जारी कर कहा कि मैंने पार्टी हाईकमान से इस बारे में बात की है। साथ ही आयोजकों को भी सेमिनार में न शामिल हो पाने की जानकारी दे दी है। मैं उनकी भावनाओं का सम्मान करता हूं।
गुलाम नबी आजाद को मिला पद्म भूषण पुरस्कार
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पब्लिक अफेयर्स क्षेत्र में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया। कांग्रेस नेता ने कहा कि जब देश में आपके काम की सराहना होती है तो अच्छा लगता है। हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि पुरस्कार किसे मिला और किसने दिया। पद्म पुरस्कार कोई सरकार नहीं बल्कि देश देता है।
राष्ट्रपति कोविंद ने CDS रावत की बेटियों को दिया पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद पद्म भूषण से सम्मानित
भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत को निधन के बाद पद्म विभूषण से सम्मानित किया है। राष्ट्रपति कोविंद ने CDS की दोनों बेटियों कृतिका और तारिणी को पद्म विभूषण दिया। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को भी सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
वाराणसी में दिनदहाड़े एनकाउंटर, UP-STF ने कुख्यात बदमाश मनीष सिंह को किया ढेर
UP-STF ने वाराणसी के लोहता में सोमवार को दो लाख रुपए के इनामी बदमाश मनीष सिंह सोनू को मुठभेड़ में मार गिराया। मनीष के पास से 9 एमएम की कार्बाइन, .38 बोर की पिस्टल और 20 कारतूस बरामद हुए हैं। उस पर साल 2007 से लेकर अब तक वाराणसी सहित पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों में हत्या, लूट और रंगदारी के 32 से ज्यादा मुकदमे दर्ज थे। पढ़ें पूरी खबर…
काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान को राहत, कोर्ट ने तबादला याचिका मंजूर की
काला हिरण शिकार मामले में राजस्थान हाईकोर्ट ने एक्टर सलमान खान को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने सलमान की तबादला याचिका को मंजूर कर लिया है। अभिनेता से जुड़ी याचिकाओं पर अब हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
एन बिरेन सिंह दोबारा बने मणिपुर के CM, इंफाल में शपथ ग्रहण की
एन बिरेन सिंह ने इंफाल में दोबारा मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। कई दिनों तक चली चर्चा के बाद पार्टी हाईकमान ने बिरेन सिंह पर भरोसा जताया। इसके बाद मणिपुर के राज्यपाल एल गणेशन ने विधायक दल के नेता और कार्यवाहक मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह को अगली सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था।
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- मोदी सरकार POK को आजाद कराएगी
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह PM मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने अनुच्छेद 370 रद्द किया, उसी तरह POK को मुक्त करवाया जाएगा और इस देश का अभिन्न अंग बनाया जाएगा। जितेंद्र सिंह कठुआ में जम्मू-कश्मीर के संस्थापक महाराज गुलाब सिंह की 20 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे थे।
चीन में 133 पैसेंजर्स को ले जा रहा विमान क्रैश, कई यात्रियों के मारे जाने की आशंका
133 यात्रियों से भरा जेट बोइंग 737 प्लेन चीन में क्रैश हो गया है। इस हादसे में कितने लोग मारे गए हैं, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, चाइना ईस्टर्न पैसेंजर जेट साउथ वेस्ट चाइना में वुझोऊ सिटी में क्रैश हुआ है। रेस्क्यू टीम को मौके पर रवाना कर दिया गया है।
दिल्ली से दोहा जा रही फ्लाइट कराची डायवर्ट, 100 से ज्यादा यात्री हैं सवार
कतर एयरवेज की दिल्ली से दोहा जा रही फ्लाइट को तकनीकी कारणों के चलते पाकिस्तान के कराची एयरपोर्ट की ओर डायवर्ट किया गया है। फ्लाइट नंबर- QR579 में 100 से ज्यादा यात्री सवार हैं। एक कार्डियोलॉजिस्ट समीर गुप्ता ने ट्वीट कर इसकी शिकायत की है। उन्होंने लिखा, ‘QR579 का स्टेटस क्या है – दिल्ली-दोहा फ्लाइट, कराची की ओर डायवर्ट की गई? कोई जानकारी नहीं दी जा रही है, यात्रियों को कोई सुविधा नहीं दी जा रही है। कस्टमर केयर को कुछ पता नहीं है। हमें मदद की जरूरत है।’
तालिबान ने बदला अफगानिस्तान का झंडा, अब काले सफेद रंग का होगा नेशनल फ्लैग
तालिबान हुकूमत ने अफगानिस्तान के पुराने ध्वज की मान्यता खत्म कर अपने काले सफेद झंडे को नेशनल फ्लैग की मान्यता दे दी है। इससे पहले 2013 में अफगान झंडे में बदलाव किया गया था। बीते 102 साल में अफगानिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज 18 बार बदल चुका है।
लोकसभा अध्यक्ष ने ‘प्रसादम रथ’ को दिखाई हरी झंडी, बोले- इस मुफ्त भोजन योजना का जल्द विस्तार होगा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दिल्ली में अपने आवास से ‘प्रसादम रथ’ को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने बताया कि गरीबों के लिए यह मुफ्त भोजन योजना 7 अस्पतालों में शुरू की गई है। जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी में इसका और विस्तार किया जाएगा।
कोयला घोटाले के मामले में पूछताछ के लिए ED दफ्तर रवाना हुए TMC सांसद अभिषेक बनर्जी
TMC सांसद अभिषेक बनर्जी कोयला घोटाले के मामले में ED जांच में शामिल होने के लिए दिल्ली में अपने आवास से रवाना हो गए हैं। बता दें कि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजीरा को ED ने 21 और 22 मार्च को पूछताछ के लिए दिल्ली ऑफिस बुलाया है।
बिहार में जहरीली शराब से 32 की मौत, कई अस्पताल में भर्ती
बिहार में होली के दिन पी गई जहरीली शराब से अब तक 32 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग अस्पताल में भर्ती हैं। जहरीली शराब के चलते सिर्फ भागलपुर में 17 लोगों ने जान गंवाई है। बांका में 12 ने दम तोड़ा है और मधेपुरा में 3 लोगों की मौत हुई है। पढ़ें पूरी खबर…
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का CRPF कैंप पर हमला, तीन जवान घायल
छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों ने सोमवार सुबह CRPF कैंप पर हमला कर दिया। नक्सलियों की ओर से की गई फायरिंग में तीन जवानों के घायल होने की सूचना है। इस कैंप को एक माह पहले ही खोला गया है। वारदात चिंतागुफा क्षेत्र में हुई है। बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि घायल जवानों की हालत स्थिर है। उन्हें बेहतर इलाज के लिए हायर मेडिकल सेंटर में शिफ्ट किया जाएगा। पढ़ें पूरी खबर…
यूक्रेन में मारे गए MBBS छात्र नवीन का शव भारत पहुंचा, पार्थिव शरीर दान करेगा परिवार
1 मार्च को यूक्रेन के खार्किव में गोलाबारी में मारे गए नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर का पार्थिव शरीर बेंगलुरु पहुंच गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचकर नवीन को दी अंतिम श्रद्धांजलि दी। नवीन के पिता शंकरप्पा ने बताया- गांव में वीरा शैव परम्परा से पार्थिव शरीर का पूजन करके उसे दावणगेरे के SS अस्पताल को मेडिकल स्टडीज के लिए दान किया जाएगा।
पश्चिम बंगाल : बालीगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बाबुल सुप्रियो ने भरा नामांकन, बोले- दूसरी पारी के लिए तैयार हूं
पश्चिम बंगाल की बालीगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए TMC के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इससे पहले मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘यह मेरे लिए राजनीति में एक नया सफर है। मुझे सीएम ममता बनर्जी का आशीर्वाद और पार्टी कार्यकर्ताओं का समर्थन मिला है और मैं अपनी राजनीति की दूसरी पारी को पहली की तुलना में बेहतर करने की कोशिश करूंगा।
UAE का 40 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर पहुंचा, जम्मू-कश्मीर में निवेश के अवसर तलाशेंगे ये लोग
UAE का 40 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर के 3 दिवसीय दौरे पर है। यह लोग जम्मू और कश्मीर में निवेश के अवसर तलाशने के लिए यहां आए हैं। जनवरी में हुए दुबई एक्सपो में जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने न्योता दिया था, इस पर यह प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर पहुंचा है।
महात्मा गांधी सबसे बड़े हिंदू और धर्मनिरपेक्षता के सबसे बड़े अनुयायी: गुलाम नबी आजाद
वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा- भारत में राजनीति इतनी बदसूरत हो गई है कि कभी-कभी किसी को संदेह हो जाता है कि क्या हम इंसान हैं। मुझे लगता है महात्मा गांधी सबसे बड़े हिंदू और धर्मनिरपेक्षता के सबसे बड़े अनुयायी थे। जो कोई भी सही मायने में धर्म का पालन करता है वह वास्तव में धर्मनिरपेक्ष है।
क​​​​​​र्नाटक में कांग्रेस का बड़ा बयान- पूर्व CM सिद्धारमैया बोले- स्कूलों में भगवद्गीता पढ़ाई जाती है तो हमें आपत्ति नहीं
विधानसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रविवार को कहा कि कांग्रेस को स्कूलों में नैतिक विज्ञान की शिक्षा के तहत भगवद्गीता पढ़ाने में कोई आपत्ति नहीं है। इससे पहले शुक्रवार को कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा कि अगर विशेषज्ञों द्वारा अनुमोदित किया जाता है, तो कर्नाटक सरकार भी छात्रों के लिए पाठ्यक्रम में भगवद्गीता जैसे महाकाव्यों को ‘निश्चित रूप से’ शामिल करेगी।
आज तय होगा उत्तराखंड का अलगा मुख्यमंत्री; शाम को BJP विधायक दल की बैठक
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव नतीजों के 10 दिन बाद अगला CM तय करने के लिए सोमवार को देहरादून में BJP विधायक दल की बैठक होगी। इसमें राजनाथ सिंह और विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूद रहेंगी। इस पर आखिरी फैसला केंद्रीय संसदीय बोर्ड करेगा। प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि सोमवार को शाम में देहरादून में सभी विधायकों की बैठक बुलाई गई है।
एक्टिंग सीएम पुष्कर धामी ने मीटिंग की पुष्टि करते हुए कहा कि मैं अब देहरादून के लिए निकल रहा हूं, सोमवार को बैठक होनी है। माना जा रहा है कि 22 या 23 मार्च को उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है। BJP इस समारोह को बड़े इवेंट के तौर पर बनाने की तैयारी कर रही है। शपथ समारोह देहरादून के परेड ग्राउंड में होगा।
गोवा में प्रमोद सावंत का CM बनना तय
गोवा के कार्यवाहक CM प्रमोद सावंत ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। BJP सूत्रों के मुताबिक, प्रमोद सावंत का दोबारा CM बनना तय माना जा रहा है। इसके दो कारण हैं। पहला-प्रमोद साबंत के नेतृत्व में BJP ने गोवा में बड़ी जीत हासिल की है। दूसरा उन्हें जीते हुए 20 में से 17 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। हालांकि, इस पर अंतिम फैसला संसदीय दल की बैठक में होगा।
शरद यादव ने LJD का विलय RJD में किया; तेजस्वी बोले- सभी समाजवादी एकजुट हों
शरद यादव ने अपनी पार्टी LJD (लोकतांत्रिक जनता दल) का विलय RJD (राष्ट्रीय जनता दल) में रविवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कर दिया। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि- ‘शरद यादव ने जो निर्णय लिया है वह समय की मांग और जनता की मांग है। शरद जी लंबे समय से राजनीति करते रहे और सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता की लड़ाई लड़ते रहे। अभी भी वे बिहार और देश की चिंता कर रहे हैं।’ पढ़ें पूरी खबर
ऑटिस्टिक लड़की 13 घंटे में श्रीलंका के थलाईमन्नार से अरिचलमुनाई के धनुषकोडी तक तैर गई
तमिलनाडु की 13 साल की ऑटिस्टिक (मानसिक रूप से कमजोर) लड़की जिया राय की उपलब्धि से हर कोई हैरत में है। जिया रविवार को 13 घंटे में श्रीलंका के थलाईमन्नार से अरिचलमुनाई के धनुषकोडी तक तैर गई। तमिलनाडु के डीजीपी सी सिलेंद्र बाबू के नेतृत्व में भारतीय तट पर एक बड़ी सभा करके जिया को सम्मानित किया गया।
TPF प्रमुख BJP में शामिल
रिबल राइट्स एक्टिविस्ट और त्रिपुरा पीपुल्स फ्रंट (TPF) की प्रमुख पाताल कन्या जमातिया रविवार को अगरतला में एक कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी में उनका स्वागत किया।
Copyright © 2021-22 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *