Navratri 2022 Importance: क्यों मनाई जाती है शारदीय नवरात्रि, जानें इसका पौराणिक इतिहास और महत्व – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 18 Sep 2022 02:14 PM (IST)

शारदीय नवरात्रि 2022
Navratri 2022 Importance, Shardiya Navratri 2022 Puja Vidhi: नवरात्रि मुख्य रूप से साल में दो बार मनाई जाती है. एक चैत्र मास में और दूसरी आश्विन मास में. पंचांग के अनुसार, शारदीय नवरात्रि हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होती है और दशमी तिथि को माता दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के साथ समाप्त होती है. इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर को शुरू होकर 5 अक्टूबर 2022 को समाप्त होगी.
क्यों मनाई जाती है शारदीय नवरात्रि 2022
हिंदू धार्मिक ग्रंथों में वर्णित कथाओं के अनुसार शक्ति की अधिष्ठाता देवी माता दुर्गा ने महिषासुर का वध करके आसुरी शक्तियों का विनाश किया था और सत्कर्मों के प्रणेता की रक्षा की थी. जिस समय मां दुर्गा ने महिषासुर पर आक्रमण कर उससे नौ दिनों तक युद्ध किया और दसवें दिन उसका वध किया. वह समय आश्विन मास का था. इसलिए आश्विन महीने का यह नौ दिन शक्ति की आराधना के लिए समर्पित कर दिया गया. पंचांग के अनुसार, आश्विन मास में शरद ऋतु का भी प्रारंभ होता है, इसलिए इसे शारदीय नवरात्रि कहा जाता है. शारदीय नवरात्रि के 10वें दिन को विजयदशमी के रूप में मनाया जाता है.
नवरात्रि मनाये जानें का इतिहास

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(“div-gpt-ad-6601185-5”); });

dharma reels

नवरात्रि मनाये जाने के पीछे कई कथाएं प्रचलित हैं. जिसमें एक कथा के अनुसार, माता भगवती देवी दुर्गा ने महिषासुर नामक असुर के साथ नौ दिन तक युद्ध किया उसके बाद नवमी की रात्रि को उसका वध किया. उस समय से देवी माता को ‘महिषासुरमर्दिनी’ के नाम से जाना जाता है. तभी से मां दुर्गा की शक्ति को समर्पित नवरात्रि का व्रत करते हुए इनके 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है.  
एक दूसरी कथा के अनुसार, भगवान श्रीरामजी ने बुराइयों से युक्त रावण का वध कर अच्छाइयों का विनाश होने से बचाया था. इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए नारद ने श्रीराम से नवरात्रि व्रत का अनुष्ठान करने का अनुरोध किया था. तब भगवान श्री राम ने व्रत को पूर्ण करने के बाद लंका पर आक्रमण कर रावण का वध किया. तभी से नवरात्रि व्रत को कार्यसिद्धि के लिए किया जाता रहा है.
Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.
Horoscope Today 28 January 2023: कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा आज का दिन, जानें राशिफल
Surya Saptami 2023: आज रथ सप्तमी के दिन कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के लिए करें ये उपाय
Sankashti Chaturthi 2023: फरवरी में संकष्टी चतुर्थी कब? जानें डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Surya Saptami 2023: रथ सप्तमी पर स्नान-सूर्य पूजा से धुल जाते है 7 महापाप, जानें मुहूर्त और पूजा विधि
Magh Purnima 2023: 4 अति दुर्लभ योग में मनेगी इस बार माघ पूर्णिमा, जानें शुभ मुहूर्त और धन प्राप्ति के उपाय
Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा में लगाया सुरक्षा चूक का आरोप, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने किया खारिज, BJP ने उठाए सवाल | 10 बड़ी बातें
ज्वार, बाजरा, रागी…,मोटा अनाज सेहत ही नहीं, अब सरकारें भी बना और गिरा सकता है!
Ranbir Kapoor ने दिखाई अकड़, फेंका फैन का फोन..वायरल वीडियो को देख गुस्साए फैंस ने एक्टर को सुनाई खरीखोटी
IND vs NZ: रांची में अपनी वाइफ साक्षी के साथ मैच देखने पहुंचे महेंद्र सिंह धोनी, वीडियो वायरल
दिल्ली में कार ने स्कूटी सवार को मारी टक्कर, ड्राइवर ने शख्स को करीब 350 मीटर तक घसीटा, अलर्ट पुलिस ने यूं दबोचा | Video
यह वेबसाइट कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करती है, ताकि आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और व्यक्तिगतर तौर पर इसकी सिफारिश करती है. हमारी वेबसाइट के लगातार इस्तेमाल के लिए आप हमारी प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हों.

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *