लॉकडाउन के बाद सबसे अच्छा व्यापार | After Lockdown Business Ideas in Hindi – Deepawali

लॉकडाउन के बाद सबसे अच्छा व्यापार, नये विचार, मुनाफा (After Lockdown Business Ideas, Start, Manufacturing, Trading, Plan, Opportunity, India in Hindi)
 लॉक डॉन के संक्रमण ने देश की जनता के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को भी पूरी तरह से हिला कर रख दिया है। देश की अर्थव्यवस्था में आई गिरावट की वजह से देश की नींव तक पूरी हिल चुकी है। महामंदी की वजह से देश का प्रत्येक नागरिक आज के समय में बेरोजगार है। नौकरी छूट जाने की वजह से उन्हें अपने भविष्य की चिंता सताने लगी है। इन सबके बीच सबसे बड़ी सोच और समस्या तो यह है कि अभी तो लोग घर पर हैं क्योंकि कोरोना का संक्रमण फैला हुआ है। परंतु लॉक डाउन खुल जाने के बाद क्या होगा और किस प्रकार लोग दोबारा से रोजगार प्राप्त कर पाएंगे?
निवेशकों को ऐसा कौन सा रास्ता मिलेगा जहां पर भविष्य के लिए निवेश करने पर उन्हें बेहतर मुनाफा प्राप्त हो सकेगा? इन सभी सवालों का जवाब आज हम अपनी इस पोस्ट में आपके लिए लेकर आए हैं। इस पोस्ट से आपकी काफी सारी समस्याओं का हल शायद हो सकता है जिसके लिए आपको इसे अंत तक पढ़ना होगा।
Table of Contents
हमारे देश को आज के समय में कोरोनावायरस ने अपने पंजे में कस रखा है जिसकी वजह से पूरे देश में तालाबंदी का माहौल है। इस तालाबंदी के चलते ना तो निवेशक कोई व्यवसाय कर सकते हैं और ना ही किसी बिजनेस में पैसा लगा सकते हैं। परंतु आज हम आपको कुछ ऐसे नए व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्थिति को ध्यान में रखते हुए बेहद फायदेमंद भी है और जल्द ही मुनाफा कमाने वाले भी। तोला डाउन खत्म होते ही तुरंत अपनाए नीचे दिए गए आइडियाज को..
बेंगलुरु एक ऐसा शहर जिसे आईटी सेक्टर के नाम से भी जाना जाता है। लॉग 9 मटीरियल स्टार्टअप नामक कंपनी जो बेंगलुरु में स्थित है उन्होंने एक कोरोना ओवन नाम का प्रोडक्ट निर्माण कर दिखाया है। उस प्रोडक्ट के बारे में कंपनी ने बताया है कि यह एक ऐसा यंत्र है जिस यंत्र के द्वारा आसानी से बैक्टीरिया एवं वायरस को मात्र 10 मिनट के अंदर ही खत्म किया जा सकता है। वह यंत्र कुछ इस प्रकार बनाया गया है जो अपनी अल्ट्रावॉयलेट लाइट के इस्तेमाल से सामान को सैनिटाइज भी कर सकता है। साथ ही उस सामान पर मौजूद अनेक प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस को भी समाप्त कर सकता है। आज की भयावह स्थिति को ध्यान में रखते हुए आने वाले भविष्य में इस यंत्र की डिमांड कितनी ज्यादा अधिक होने वाली है इसका अंदाजा तो आप स्वयं ही लगा सकते हैं। तो आप आसानी से इस बिजनेस आइडिया को आरंभ करके चंद दिनों में ही काफी आमदनी अर्जित कर सकते हैं।
स्वदेशी बिज़नस आइडियाज अपनाकर शुरू करें खुद का व्यवसाय, यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी
हाइजीन हुक इसका तो नाम ही ऐसा लगता है कि वायरस के खतरे को देखकर बनाया गया हो। यह एक ऐसा उत्पाद है जिसका इस्तेमाल आप बिना हाथ लगाए दरवाजा खोलने लिफ्ट अथवा ऐसी चीजों को खोलने में लगा सकते हैं जो मुख्य रूप से सार्वजनिक हो। जिस पर सबके हाथ लगे हो ऐसी चीजें जल्द ही वायरस फैल आती है ऐसे में सब के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस हुक का निर्माण लंदन में मौजूद एक डीडीबी नामक कंपनी द्वारा किया गया है। कुछ ऐसा ही विभिन्न प्रकार का हुक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों द्वारा भी बनाया गया है। इसका निर्माण कुछ ऐसे मेटेरियल को मिलाकर किया गया है जिस पर कोई भी वायरस ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकता है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति इस हुक की खरीदारी और बिक्री का काम आरंभ कर दें तो वह लॉक डाउन खुलने के बाद तुरंत ही काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकता है।
जिस तरह से ड्राइविंग करते समय हेलमेट की आवश्यकता होती है ठीक इसी प्रकार आज के समय में घर से बाहर निकलने के लिए हमें मास्क की आवश्यकता पड़ने लगी है। एक ऐसा माल जो हमारे कान, नाक और मुंह में जाने वाले विभिन्न वायरस को बाहर ही रोकने का काम करता है। परंतु यदि आपको कोई ऐसा मास्क प्राप्त हो जाए जो वायरस को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकने के साथ-साथ उसे मास्क के पास आते ही मार दे तो कैसा रहेगा। आप सोच रहे होंगे कि यह आईडिया तो कमाल का है तो आपको बता दें कि लंदन की एक कंपनी जिसका नाम वायरस स्टैटिक है। उस कंपनी ने ऐसे ही एक मास्क का निर्माण कर दिखाया है। यह कुछ इस प्रकार से तैयार किया गया है जो 96% तक बड़े से बड़े वायरस का खात्मा करने में सक्षम है। अगर आप चाहे तो लॉक डाउन खुलने के तुरंत बाद इस मास्क का व्यापार करना आरंभ कर सकते हैं। क्योंकि गंभीर परिस्थिति को देखते हुए आने वाले समय में ऐसे मास के की आवश्यकता पूरी दुनिया को पड़ने वाली है।
महिलायें घर बैठे कमा सकती है लाखों, घरेलु बिजनेस आईडिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
कोरोनावायरस का नाम आज से पहले किसी ने नहीं सुना था लेकिन जब से यह नाम सामने आया है तब से वायरस के नाम से भी लोग कांपने लगे हैं। तभी लोगों के दिमाग में नए-नए आइडियाज भी आने लगे हैं। अपनी नई सोच के साथ एक कंपनी ने एंटीबैक्टीरियल फैब्रिक का निर्माण किया है जो हमें वायरस से सुरक्षित रख सकता है। जी हां इसराइल के देश में एक ऐसी स्टार्टअप सोनू भैया नामक कंपनी ने एक ऐसे कपड़े का निर्माण कर दिखाया है जिसके प्रयोग से किसी भी भयंकर वायरस से बचाव किया जा सकता है। इसराइल में करीब2 लाख मास्क बनाए गए और वितरित किए गए वे सभी मास किसी फैब्रिक से बने हुए थे। उस कंपनी का दावा है कि इस फैब्रिक मैं कुछ इस प्रकार की वस्तुओं का इस्तेमाल किया है जो लंबी अवधि तक चलती रहेंगी और करीब 100 बार से ज्यादा धोने पर भी खराब नहीं होगी। लॉक डाउन करने के बाद आप ऐसे ही कुछ फैब्रिक से बने प्रोडक्ट बेचने का व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं जो कि काफी मुनाफा कमाने वाले हो सकते हैं।
कोरोनावायरस ने इंसान के साथ-साथ कार जैसे चार पहिया वाहन को भी बार-बार धोने और साफ करने पर मजबूर कर दिया है। इतना कुछ करने के बाद भी सुरक्षा की कोई गारंटी तो रहती नहीं है लेकिन नई तकनीकों की बात की जाए तो कार के लिए एक ऐसी वायरस शील्ड तैयार कर दी गई है जिसके इस्तेमाल से कार पर कोई भी वायरस टिक नहीं पाएगा। एंटीमाइक्रोबियल्स कोटिंग से तैयार की गई यह शील्ड यदि किसी कार पर एक बार लगा दी जाए तो इस तकनीक के जरिए सैनिटाइज होने वाली कार को अगले 4 महीने तक किसी भी प्रकार के वायरस अथवा माइक्रो ऑर्गेनाईजम के खतरे से बचाया जा सकता है। इस एंटीमाइक्रोबियल्स के इस्तेमाल के बाद आप अपनी कार को कोरोनावायरस से संपूर्ण सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। आने वाले भविष्य में यह व्यवसाय आपको बहुत ज्यादा मुनाफा कमा कर देने वाला है क्योंकि कार तो आज के समय में सबकी जरूरत बन चुकी है।
कोरोनावायरस ने हेल्थ का सही मतलब लोगों को समझा दिया है। जिसकी वजह से हेल्थ केयर प्रोडक्ट की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। ऐसे में यदि आप स्वयं किसी हेल्थ केयर प्रोडक्ट का मैन्युफैक्चर का व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं तो आप शीघ्र ही अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। जिसमें आप मास्क बनाने का काम हैंड सैनिटाइजर बनाने का काम हैंड ग्लव्स, अथवा विभिन्न प्रकार के हेल्थ केयर प्रोडक्ट निर्माण कर सकते हैं।
कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया यहाँ पढ़ें
आमतौर पर पेपर नैपकिन का इस्तेमाल होटल के साथ-साथ रेस्टोरेंट में भी होता ही है। परंतु वर्तमान समय में पेपर नैपकिन को आने वाले समय का भविष्य बना दिया है। क्योंकि आज की परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए आने वाली परिस्थिति को सरल और खतरे से दूर रखने के लिए पेपर नैपकिन का इस्तेमाल बढ़ने वाला है। आने वाले समय में पेपर नैपकिन का इस्तेमाल आपके घर, दफ्तर के साथ-साथ सभी दुकान अथवा बड़े मॉल में भी होता हुआ आपको दिखाई देगा। इसलिए पेपर नैपकिन मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय आने वाले भविष्य के लिए एक बहुत बड़ा मुनाफा कमाने वाला व्यवसाय बन सकता है। साथ ही यह एक ऐसा व्यवसाय है जो एमएसएमई उद्योगों के अंदर शामिल किया गया है जिसकी वजह से आपको इस व्यवसाय को आरंभ करने के लिए सरकार की तरफ से लोन भी आराम से मिल जाएगा।
लॉक डाउन की स्थिति ने भले ही हम को घर में बंद कर दिया हो परंतु ऐसे में भारत सरकार सदैव अपने देशवासियों से यही आग्रह करती आई है कि अपना व्यवसाय आरंभ करें और साथ ही बाहर के देशों की चीज अपने देश में आयात या निर्यात करते रहे। यदि कोई बहुत ज्यादा क्रिएटिव माइंड वाला व्यक्ति है और अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है और भविष्य में एक अच्छा लाभ भी काम आ सकता है तो ऐसे व्यक्ति को तुरंत अपना एक व्यवसाय आरंभ करके उसे इंपोर्ट और एक्सपोर्ट अवश्य करना चाहिए। अपने व्यवसाय के विकास को बढ़ाने के लिए इंपोर्ट और एक्सपोर्ट करना बेहद आवश्यक है जिससे आपको आने वाले भविष्य में बहुत ज्यादा मुनाफा कमाने का मौका मिल सकता है।
सिरेमिक टाइल कुछ इस तरह की टाइल होती है जो बेहद आकर्षक और देखने में बहुत सुंदर लगती हैं। लोगों की व्यस्तता के कारण उन्होंने अपना घर तो बसा लिया है परंतु अपने घर को सजाने का सपना वे आज तक पूरा नहीं कर पाए हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो लॉक डाउन में घर बैठे अपने घर को सजाने और संवारने का सपना पूरा करने में जुटे हुए हैं। घर को खूबसूरत बनाने के लिए अधिकतर लोग सिरेमिक टाईल का इस्तेमाल करते हैं। तो आने वाले भविष्य में सेरेमिक टाइल की मांग धीरे-धीरे बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि पुराने घर को नया बनाने के लिए सेरेमिक टाइल की मांग बढ़ने वाली है। इसलिए आप लॉक डाउन खुलते ही तुरंत सेरेमिक टाइल का व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं जो आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है।
महिलाएं बैंक सखी बन कमा सकती है हर महीने हजारों, पूरी जानकरी के लिए यहाँ क्लिक करें
वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए आज के समय में घर से बाहर निकलने के बाद किसी भी चीज को हाथ लगाते हुए बहुत ज्यादा डर लगता है। ऐसे में जब सबके पास कार हो तो उसे घर के अंदर तो खड़ा किया नहीं जा सकता परंतु इंफेक्शन का डर तो सदैव लगा ही रहता है। कुछ प्रतिशत लोग तो अपनी कार को खुद ही वॉश करके सैनिटाइज करने का काम करते हैं। परंतु कुछ लोग सैनिटाइज और कार वॉशिंग के लिए एक अच्छे स्थान की तलाश में रहते हैं। कार वॉशिंग और सैनिटाइजिंग का काम आरंभ करके आप उनकी तलाश खत्म कर सकते हैं। साथ ही आप उनकी सहायता करके अपना व्यवसाय भी धीरे धीरे चला सकते हैं। वर्तमान समय के साथ-साथ भविष्य में भी आपको इस व्यवसाय से अच्छा खासा प्रॉफिट प्राप्त करने का अवसर मिल सकता है।
लॉक डाउन एक ऐसा समय है, जिसके बारे में सोचा तो सब नहीं होगा परंतु अंदाजा नहीं लगाया होगा कि इस प्रकार इस तरह अपने घर परिवार के साथ समय बिताना पड़ेगा। सकारात्मक दृष्टि से देखा जाए तो यह मौका बहुत अच्छा है क्योंकि जीवन की व्यस्तता से दूर अपने परिवार के साथ समय बिताने का मौका शायद कम लोगों को ही प्राप्त होता होगा। उन लोगों के लिए तो यह बहुत अच्छा अवसर है। साथ ही ऐसे लोगों के लिए भी यह बहुत अच्छा अवसर है जो बहुत ज्यादा क्रिएटिव है और अपने आइडिया के साथ कुछ करने का मन बना रहे हैं। क्योंकि यह एक ऐसा समय है जहां पर आप शांत मन और शांत जगह पर बैठकर कुछ ऐसे क्रिएटिव आईडिया प्लान कर सकते हैं जिन्हें आप लॉक डाउन खुलते ही तुरंत अपनाकर अपना व्यवसाय आसमान की बुलंदियों तक ले जा सकते हैं। हमारे द्वारा बताए गए सारे आईडियाज बहुत ज्यादा क्रिएटिव है जिनके बारे में शायद लोगों ने सोचा भी नहीं होगा परंतु यदि आप इनमें से कोई भी आईडिया पसंद करते हैं तो उसे तुरंत अपना सकते हैं और उससे जुड़ी प्लानिंग बनाना आज से ही आरंभ कर सकते हैं।

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *