पाकिस्तान में एक और नाबालिग हिंदू लड़की बनी शिकार, जबरन धर्म परिवर्तन के बाद कराई गई शादी – TV9 Bharatvarsh

पाकिस्तान (Pakistan) में अल्पसंख्यकों के ऊपर लगातार अत्याचार बढ़ रहे हैं. तमाम विरोध के बावजूद भी इसमें कोई कमी देखने को नहीं मिल रही. यहां हिंदू समुदाय (Pakistan Hindu Community) की नाबालिक लड़की अनीता मेघवार का पहले जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया और फिर उसकी शादी सिकंदर जारवार नाम के व्यक्ति से करा दी गई. ये मामला तोंगो जान मोहम्मद सिंध शहर का है. ये जगह यहां के सिंध प्रांत (Sindh Province) में स्थित है. शादी के जोड़े में लड़की की तस्वीर भी सामने आई है. जिसमें वो हाथ में कुछ कागज लेकर खड़ी हुई है. इसके अलावा इस शादी से जुडे़ दूसरे दस्तावेज भी सामने आए हैं.
इससे पहले पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत से इसी तरह की एक खबर आई थी. यहां 18 साल की एक हिंदू लड़की को अपहरण की कोशिश में नाकाम रहने पर गोली मार दी गई. सोमवार को मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई. समाचारपत्र ‘द फ्राइडे टाइम्स’ ने अपनी खबर में बताया कि पूजा ओद ने सुक्कुर के रोही में अपहरणकर्ताओं का विरोध किया, जिसके बाद उसे बीच सड़क में गोली मार दी गई.
खबर में कहा गया कि प्रत्येक वर्ष अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित महिलाओं का, विशेष रूप से सिंध में अपहरण किया जाता है और धार्मिक चरमपंथी उनका जबरन धर्म परिवर्तन कराते हैं. इसमें कहा गया कि पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय लंबे समय से जबरन विवाह और धर्मांतरण का सामना कर रहे हैं. पाकिस्तान में इस तरह के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं को धार्मिक चरमपंथी अगवा कर लेते हैं और फिर उनका धर्म परिवर्तन कराकर शादी करा दी जाती है.

इस तरह के मामले सबसे ज्यादा सिंध प्रांत से ही सामने आते हैं. पीपुल्स कमिशन फॉर माइनॉरिटीज राइट्स और सेंटर फॉर सोशल जस्टिस के मुताबिक, साल 2013 और 2019 के बीच जबरन धर्म परिवर्तन से जुड़ी 156 घटनाएं हुई हैं. एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि 2019 में सिंध सरकार ने जबरन धर्म परिवर्तन और शादी को प्रतिबंधित करने की दूसरी कोशिश की थी लेकिन इससे जुड़े बिल का भी कुछ लोगों ने विरोध किया.
यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: क्रेमलिन की धमकी- ‘अस्तित्व के लिए खतरा’ बना तो रूस करेगा परमाणु हथियारों का इस्तेमाल
यह भी पढ़ें- अविश्वास प्रस्ताव, विपक्ष की रैली और बागी… इमरान खान पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, कभी भी जा सकती है कुर्सी, जानें 10 बड़ी बातें
Published On – 2:21 pm, Wed, 23 March 22
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *