पौराणिक कथाओं की वो 10 प्रेम कहानियां जिन्होंने लोगों को प्यार की असली परिभाषा समझाई – ScoopWhoop Hindi

कल्चर
J P Gupta
पौराणिक कथाएं चाहे वो भारतीय हों, यूनानी हों या फिर मिस्र की, इन्हें पढ़ना बहुत से लोगों का शौक होता है. इनमें ऐसे-ऐसे रोचक तथ्य होते हैं जिनके बारे जानकर लोगों को आश्चर्य होता है. आज हम देश और विदेश की कुछ पौराणिक कथाओं से कुछ लव स्टोरीज़ लेकर आए हैं, जो लाखों लोगों की फ़ेवेरट हैं.
ये भी पढ़ें: इस छोटी सी लव स्टोरी में फ़िल्मों वाला मिर्च-मसाला नहीं, दोस्ती, दूरियां और बेइंतिहा प्यार है
रामायण में राम और सीता की कहानी है, लेकिन इसमें एक अध्याय उर्मिला और लक्ष्मण का भी है. इसमें उनके ख़ूबसूरत प्रेम का वर्णन किया गया है. साथ में उर्मिला के त्याग को भी इसमें अच्छे से दर्शाया गया है. 
महर्षि विश्वामित्र की तपस्या से परेशान इंद्र देव ने मेनका को उनकी तपस्या भंग करने भेजा था, लेकिन मेनका उनसे ही प्यार करने लगी. बाद में दोनों ने शादी की पर कहानी का अंत सुखद नहीं रहा.
मिस्र की पौराणिक कथा के अनुसार, Osiris पृथ्वी और आकाश का पुत्र और Isis का पति था. किसी ने Osiris के 14 टुकड़े कर दिए थे, इन्हें Isis ने ढूंढने के लिए ज़मीन-आसमान एक कर दिया था और आख़िर में अपने प्यार को जीवित किया था. 
ब्रिटिश आइलैंड की पौराणिक कथाओं में Iseult और Tristan की लव स्टोरी बताई गई है. कहते हैं दोनों एक-दूसरे के प्रेम में पागल थे, लेकिन किसी ग़लतफ़हमी के चलते Tristan ने सोचा कि शायद Iseult उससे शादी नहीं करना चाहती, इसलिए उसने आत्महत्या कर ली. बाद में Iseult ने भी ख़ुद को ख़त्म कर लिया.
यूनान की पौराणिक कथा के मुताबिक, Psyche से एक बार देवी वीनस ख़फा हो जाती हैं. उससे बदला लेने के लिए वो Cupid को भेजती हैं, लेकिन वो उससे प्यार करने लगती है. इसके बाद शुरू होती है प्यार और बलिदान की महान प्रेम कहानी.
शकुंतला और दुष्यंत की प्रेम कहानी का ज़िक्र महान कवि कालिदास ने महाभारत में किया है. इन्हें पहली नज़र में प्यार होता है फिर दोनों बिछड़ जाते हैं और क़िस्मत इन्हें फिर से मिला देती है. 
ग्रीक पौराणिक कथाओं में Orpheus-Eurydice की प्रेम कहानी का ज़िक्र किया गया है. Eurydice को खोने के बाद Orpheus उसे पानी कि हर संभव कोशिश करता है, लेकिन नास्तिक होने के चलते उसकी सारी कोशिशें नाकामयाब हो जाती हैं.
मिस्र की पौराणिक कथाओं में मिस्र के फ़राओं क्लियोपेट्रा और मार्क एंटोनी की कहानी दर्ज़ है. ये दोनों एक-दूसरे से अटूट प्रेम करते थे. रोम के राजा ने इन पर हमला कर दिया तब मार्क एंटोनी ने सुसाइड कर ली. इसके बाद क्लियोपेट्रा ने भी अपनी जान दे दी. कहते हैं दोनों एक साथ एक ही जगह पर दफ़न हैं, लेकिन उनकी कब्र कहां है किसी को नहीं पता. 
यूनान की पौराणिक कथाओं Aphrodite और Adonis की प्रेम कहानी बयां की गई है. इनकी प्रेम कहानी में वासना और प्यार के देवताओं का ट्विस्ट है. 
ट्रॉय के राजकुमार Paris को स्पार्टा की सबसे ख़ूबसूरत महिला और महारानी Helen से प्यार हो गया था. हेलेन उसके साथ चली गई थी इसलिए स्पार्टा ने ट्रॉय पर हमला कर दिया जो उसके पतन का कारण बना. 
इनमें से कौन-सी लव स्टोरी के बारे में आपको पहले से पता था?

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *