History of India football team in Olympics | फुटबॉल टीम का ओलम्पिक इतिहास – latest news today,tentaran

Latest News


History of India football team in Olympics – भारतीय फुटबॉल टीम की मौजूदा फीफा रैंकिंग 97वें है और उम्मीद की जा रही है कि भारतीय टीम आने वाले समय में एक बार फिर इंटरनेशनल लेवल पर अपनी खोई हुई चमक हासिल कर लेगी। क्या भारतीय टीम 2026 का ओलंपिक्स खेल पाएगी ये तो आने वाला समय ही बताएगा लेकिन जिस हिसाब से टीम प्रदर्शन कर रही है उसे देखकर ऐसा लगता है कि हम जल्द ही भारतीय फुटबॉल टीम को ओलंपिक में खेलते हुए देखेंगे। history of india football team in olympics
भारत ने अब तक चार 1948,1952, 1956, 1960 के ओलंपिक्स खेले है। 1952 और 1960 के ओलंपिक में टीम शुरुआती दौर में ही बाहर हो गयी थी। हम यहाँ आपको उन दो ओलंपिक्स के बारें में बताएंगे जहां टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था।
भारतीय फुटबॉल टीम ने बल्कि 1948 के ओलंपिक्स में फ्रांस के खिलाफ खेला था। उस समय भारतीय टीम के ज्यादातर खिलाड़ी बिना जूते के मैदान में उतरे थे। भारत को फ्रांस के खिलाफ 1-2 से ज़रूर हार का सामना करना पड़ा, लेकिन टीम ने काफ़ी संघर्ष किया था।
Must Read: Five Highest Paid Young Football Players in The World!
इस मुकाबले में फ्रांस की ओर से 30वें मिनट में पहला गोल हुआ और भारत की तरफ से 70वें मिनट में सारंगपाणि रमण के गोल की बदौलत मैच 1-1 की  बराबरी पर आ गया। फ़िर  89वें मिनट में फ्रांस ने गोल कर मैच जीत लिया और इसके साथ ही मैसूर स्टेट पुलिस फुटबॉल टीम के फॉरवर्ड खिलाड़ी सारंगपाणि रमण ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए भारत की ओर से पहला इंटरनेशनल गोल करके इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर लिया।
1956 के मेलबर्न ओलंपिक्स में भारतीय फुटबॉल टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय कर लिया था। अंतिम चार के मुकाबले में भारत को युगोस्लाविया ने 4-1 से हराया था।
Must Read:Most Goals in International Football
History of India football team in Olympics जैसी और इंटरेस्टिंग और जानकारी से भरपूर स्टोरीज पड़ने के लिए हमारे फेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर हमें फ़ॉलो करें और हमारे वीडियो के बेस्ट कलेक्शन को देखने के लिए, YouTube पर हमें फॉलो करें।
Your email address will not be published.



Tentaran.com


Please follow and like us:

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *