नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Tan Remedies: किसी को भी टैन्ड स्किन पसंद नहीं आती, खासतौर पर लंबी छुट्टियों के बाद। अगर आप भी अक्सर टैनिंग से जूझती हैं, तो इस गर्मियों के मौसम में घर पर ही आसान तरीकों से इससे छुटकारा पा सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो आपको हैरान कर देंगे।

तो आइए जाने कुछ आसान उपायों के बारे में जिनसे टैनिंग के साथ स्किन बर्न में आराम मिलेगा और त्वचा ग्लो करेगी।

हल्दी, दूध और शहद

इन तीनों चीज़ों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे चेहरे, गर्दन, हाथों और जहां-जहां टैनिंग हुई है वहां लगा लें। कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रब करते हुए निकाल लें। फिर चेहरे को पानी से धोकर गुलाब जल स्प्रे कर लें और मॉइश्चराइज़र लगा लें।

टमाटर से मिलेगा त्वचा को सुकून

टमाटर न सिर्फ आपकी त्वचा के रंग को वापस पहले जैसा बनाया बल्कि स्किन को सराहेगा भी। टैनिंग हटाने के लिए टमाटर बेस्ट है। स्किन पर टमाटर का रस लगाएं और फिर उसे धो लें।

आलू का रस

टैनिंग हटाने का काम आलू सबसे अच्छा करता है। इसके लिए एक आलू का ग्रट कर उसका जूस निकाल लें। अब इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। जब यह सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें। त्वचा पर मॉइश्चराइज़र लगा लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा एक ऐसी चीज़ है जिसके कई फायदे हैं। एलोवेरा टैन हटाने के साथ, जली हुई त्वचा को ठीक करती है और आराम पहुंचाती है। अगर आपके पास एलोवेरा प्लांट है तो इसका जे निकालकर सीधे लगा लें।

मुल्तानी मिट्टी

स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल लंबे समय से हो रहा है। इसके लिए एक-दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, उसमें गुलाब जल और खीरे का जूस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। त्वचा पर इसे अच्छी तरह लगाकर सूखने पर पानी से धो लें।