Airtel में Google की होगी 1.28% हिस्सेदारी, निवेश का रास्ता हुआ साफ

भारती एयरटेल के शेयरधारकों ने कंपनी में करीब 7,500 करोड़ रुपये के निवेश के लिए गूगल को तरजीही शेयर जारी करने की मंजूरी दे दी है। इससे गूगल के पास 1.28 फीसदी हिस्सेदारी चली जाएगी। रविवार को एयरटेल द्वारा दायर असाधारण आम बैठक (ईजीएम) के वोटिंग परिणाम के अनुसार, 99 प्रतिशत से अधिक शेयरधारकों द्वारा Google के निवेश को मंजूरी देने के लिए एक विशेष प्रस्ताव को पास किया गया। कंपनी की ईजीएम 26 फरवरी को हुई थी।

इंटरनेट की दिग्गज कंपनी Google ने पिछले महीने भारती एयरटेल में 1 बिलियन अमरीकी डालर या लगभग 7,500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी, जिसमें इक्विटी निवेश के साथ-साथ संभावित वाणिज्यिक समझौतों के लिए एक कोष शामिल है, जिसे अगले पांच सालों के दौरान पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों पर पहचाना और सहमति दी जाएगी। गूगल ने यह निवेश अपने गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के रूप में किया है।

निवेश में भारती एयरटेल में 734 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 700 मिलियन अमरीकी डालर का इक्विटी निवेश शामिल है और 300 मिलियन अमरीकी डालर वाणिज्यिक समझौतों को लागू करने की दिशा में जाएगा। इसमें एयरटेल की पेशकशों को बढ़ाने के लिए निवेश शामिल होगा, जो भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में पहुंच बढ़ाने और डिजिटल समावेशन में तेजी लाने के बीच उपभोक्ताओं को इनोवेटिव अफोर्डेबिलिटी प्रोग्राम्स के माध्यम से उपकरणों की एक श्रृंखला को कवर करता है।

भारती एयरटेल के अनुषंगियों – इंडस टावर्स, नेक्स्ट्रा और भारती हेक्साकॉम के साथ व्यापार लेनदेन में 1.17 लाख करोड़ रुपये खर्च करने के प्रस्ताव को भी अधिकांश शेयरधारकों ने मंजूरी दे दी थी। ईजीएम के एजेंडे के अनुसार, भारती एयरटेल की मोबाइल टावर कंपनी इंडस टावर्स के साथ व्यापार में 88,000 करोड़ रुपये, डेटासेंटर फर्म नेक्स्ट्रा की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 15,000 करोड़ रुपये और भारती हेक्साकॉम के साथ 14,000 करोड़ रुपये तक के निवेश की योजना है।


Article Categories:
बिज़नेस · भारत · लेटेस्ट · विश्व
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *