अब गोरखपुर से प्रयागराज भी दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, सरकार ने की घोषणा – News Nation

file photo (Photo Credit: News Nation)
नई दिल्ली :  
Vande Bharat Express: अगर आप भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के इन शहरों से हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ताजा खबर के मुताबिक सरकार अब गोऱखपुर से प्रयागराज रुट पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस  (Vande Bharat train)चलाने की घोषणा कर चुकी है. इसे गोरखपुर, प्रयागराज, लखनऊ, रायबरेली व बस्ती के यात्रियों को मुख्य रूप से फायदा मिलने वाला है. क्योंकि  इन शहरों के लिए वंदेभारत एक्सप्रेस के स्टोपेज दिये गए हैं. आपको बता दें कि ट्रेन इस रूट पर वीक में 6 दिन चलाई जाएगी. रेलवे के मुताबिक इसकी सभी रूपरेखा तैयार हो चुकी है. बहुत जल्द गोरखपुर से प्रयागराज का सफर सुहाना होने वाला है.
यह भी पढ़ें : Alert: नपुंशक बना रही चमकदार-फल सब्जियां, रिपोर्ट पढ़कर चौंक जाएंगे आप
जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर  से प्रयागराज चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस का टाइम टेबल निर्धारित कर दिया गया है. आधुनिक सुविधाओं से लैस ये ट्रेन प्रयागराज से सुबह 6.20 पर चलेगी और सुबह 9.50 बजे लखनऊ पहुंचेगी. साथ ही शाम को गोरखपुर से दोपहर तीन बजे चलकर रात 7.15 पर लखनऊ पहुंचेगी. सरकार के अनुसार अगस्त 2013 तक कुल 75 वंदे भारत ट्रेन देशभर में चलाने का रोडमैप है. जिसे समय रहते पूरा करने के लिए रेलवे अधिकारी गंभीरता से लगे हैं.
इन सुविधाओं से लैस रहेगी ट्रेन 
इस ट्रेन में सभी कोच चेयरकार होंगे और वातानुकूलित होंगे. साथ ही ऑटोमेटिक दरवाजे होंगे. जो आपके जाने पर मेट्रो की तर्ज पर अपने आप खुल जाएंगे. ट्रेन में इकॉनमी और एग्जीक्यूटिव क्लास बनाई गई है. इसकी विशेषता है कि एग्जीक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर है जो 180 डिग्री तक मुड़ सकती है. इसके अलावा फ्री वाइफाई, मनोरंजन के लिए स्क्रीन, पत्र-पत्रिका सहित कई अन्य मनोरंजन के साधन ट्रेन में दिये गये हैं. सबसे बड़ी बात ट्रेन की स्पीड़ साधारण एक्सप्रेस ट्रेनों के अनुपात में कहीं ज्यादा रहेगी.
© 2022 NEWSNATION. ALL RIGHT RESERVED.

source


Article Categories:
मनोरंजन
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *