23 नवंबर 2022 की बड़ी खबरें: जेल में बंद सत्येंद्र जैन का नया वीडियो लीक, श्रद्धा ने 2020 में पुलिस को… – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Nov 23, 2022 | 11:51 PM
तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के नए वीडियो बुधवार को सामने आए. इनमें वह अपनी कोठरी में बिना पकी सब्जियां और फल खाते हुए दिख रहे हैं. श्रद्धा वालकर ने करीब दो साल पहले महाराष्ट्र में पुलिस से की गई शिकायत में आरोप लगाया था कि उसके लिव-इन-पार्टनर आफताब अमीन पूनावाला ने उसे मारने की कोशिश की और उसे डर है कि वह उसके टुकड़े-टुकड़े कर फेंक देगा. दक्षिणी यूक्रेन के एक अस्पताल के प्रसूति वार्ड में रॉकेट से किए गए हमले में एक नवजात की मौत हो गई. वर्जीनिया के वॉलमार्ट में मंगलवार देर रात एक हमलावर ने गोलीबारी कर छह लोगों की जान ले ली. हमलावर की भी मौत हो गई है. निवार्चन आयुक्त के रूप में अरुण गोयल की नियुक्ति उच्चतम न्यायालय की पड़ताल के दायरे में आ गई है, जिसने इस सिलसिले में केंद्र से मूल रिकार्ड तलब करते हुए बुधवार को कहा कि वह (शीर्ष न्यायालय) जानना चाहता है कि कहीं कुछ अनुचित तो नहीं किया गया है. देश विदेश की ऐसी ही बड़ी खबरों को जानने के लिए यहां बने रहें…
एक्टर विक्रम गोखले का 82 साल की आयु में निधन हो गया है. तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें पुणे के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मुझे विश्वास है कि गुजरात इस बार रिकॉर्ड तोड़ेगा. गुजरात कई क्षेत्रों में विकसित और उभरा है, यही कारण है कि लोग हमें फिर से वोट देंगे.
अमेरिका यूक्रेन के लिए 40 करोड़ डॉलर का सहायता पैकेज भेज रहा है. व्हाइट हाउस ने ये जानकारी दी है. इस बीच, ब्रिटेन भी यूक्रेन के लिए सहायता पैकेज भेजेगा, जिसमें तोपों के 10 हजार अतिरिक्त गोले शामिल होंगे.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में कहा कि कुछ विधायकों को खरीद कर भाजपा ने गलतफहमी पाल ली कि उसने हमें लोगों के दिलों से दूर कर दिया. रुपयों में ईमान बिकता होगा, प्यार और विश्वास नहीं. जनता खुद जवाब देगी.
कुछ विधायकों को खरीद कर भाजपा ने ग़लतफ़हमी पाल ली, कि उसने हमें लोगों के दिलों से दूर कर दिया।
रुपयों में ईमान बिकता होगा, प्यार और विश्वास नहीं। जनता खुद जवाब देगी। pic.twitter.com/jv95zKuAbS
— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) November 23, 2022

26 नवंबर को संविधान दिवस के दिन कांग्रेस पार्टी ने मेगा इवेंट करने का प्लान बनाया है. सूत्रों की माने तो उस दिन संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जन्म स्थली महू जो कि मध्य प्रदेश में है वहां कांग्रेस एक बड़ी रैली का आयोजन करेगी. भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश पहुंच चुकी है और इंदौर से गुजर रही है जो कि महू के करीब है. इस रैली को राहुल गांधी खुद संबोधित करेंगे. इसके जरिए कांग्रेस संविधान बचाओ लोकतंत्र बचाओ के नारे को आगे बढ़ाते हुए मोदी सरकार पर हमलावर होगी.
भारत ने बुधवार को ओडिशा तट के पास एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का सफलतापूर्वक प्रक्षेण किया. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) सूत्रों ने यह जानकारी दी. अग्नि-3 इंटरमीडिएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल है. यह परीक्षण सामरिक बल कमान (एसएफसी) के तत्वावधान में किए गए नियमित प्रशिक्षण प्रक्षेपण का हिस्सा था.
कर्नाटक दुग्ध संघ (केएमएफ) ने नंदिनी ब्रांड के दूध (प्रति लीटर) और दही (प्रति किलो) की कीमतों में दो रुपये की वृद्धि की घोषणा की है. केएमएफ के प्रबंध निदेशक ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि स्पेशल दूध, शुभम, समृद्धि और संतृप्ति और दही समेत दूध की नौ किस्मों की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. प्रबंध निदेशक के अनुसार डबल टोंड दूध की कीमत अब 38 रुपये, टोंड दूध 39 रुपये, होमोजिनाइज्ड टोंड दूध 40 रुपये, होमोजिनाइज्ड गाय का दूध 44 रुपये, विशेष दूध 45 रुपये, शुभम दूध 45 रुपये, समृद्धि दूध 50 रुपये और संतृप्ति दूध का भाव 52 रुपये प्रति लीटर होगा.
कतर में खेल जा रहे फीफा वर्ल्ड कप में दूसरा बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. बुधवार को जर्मनी और जापान के बीच खेले गए दूसरे मुकाबले में जपान ने जर्मनी को 2-1 से शिकस्त दे दी. बता दें कि जर्मनी ने साल 1934, 1938, 1982 और 2006 में वर्ल्ड कप अपने नाम किया है.
पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में पंजाब की भटिंडा जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को NIA ने गिरफ्तार कर लिया है. लॉरेंस बिश्नोई को UAPA केस में गिरफ्तार किया गया है. बता दें कि लॉरेंस बिश्नोई कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश किया जाएगा.
यूक्रेन पर रूस ने एक बार फिर हमले तेज कर दिए हैं. रूस ने अब यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइल अटैक किया है. इस हमले में तीन लोगों के मारे जाने की खबर है कि जबकि 6 लोग घायल हुए हैं. रूस के ताबड़तोड़ हमले को देखते हुए यूक्रेन ने एयर अलर्ट जारी कर दिया है.
आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से बताया कि हमने प्लान बनाया था कि छोटी-छोटी 1000 नुक्कड़ सभा करेंगे. लेकिन जिस तरह की भीड़ जमा हो रही है उससे ये साफ़ हो गया है कि केजरीवाल की सरकार के साथ अब केजरीवाल का पार्षद होने जा रहा है.
यूक्रेन पर रूस के ताबड़तोड़ हमले जारी हैं. देश के दक्षिण और पूर्वी क्षेत्रों में धमाके के बीच अब कीव में धमाके की तेज आवाज सुनाई दी है. यूक्रेन पर तेजी से बढ़ते हमलों को देखते हुए एयर अलर्ट जारी किया गया है. क्षेत्रीय गवर्नर ऑलेक्जेंडर स्तारुख ने टेलीग्राम पर लिखा, रूसी दानवों ने रात में विलनियांस्क में अस्पताल के प्रसूति वार्ड पर कई रॉकेट दागे. इस हमले में एक शिशु की मौत हो गई जो अभी पैदा ही हुआ था.
श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब का आज पॉलीग्राफ टेस्ट नहीं किया जा सका. खबर है कि आफताब को फीवर है, जिसकी वजह से आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट नहीं कराया जा सका है.
एम्स का सर्वर डाउन होने की वजह से मरीजों की दिक्कतें बढ़ गई हैं. सर्वर के हैक होने की आशंका जताई जा रही है. एम्स प्रशासन लगातार इसे सुलझाने में लगा हुआ है. सैंपल भेजने से लेकर उसके कलेक्शन और दूसरी कई समस्याएं बढ़ गई हैं. फिलहाल एम्स प्रशासन मैनुअल तरीके से काम चला रहा है लेकिन मरीजों मैनुअल होने से मरीजों की दिक्कतें बढ़ गई हैं और भीड़ देखी जा सकती है.
प्रयागराज जिला मजिस्ट्रेट के 21 नवंबर, 2022 के कुर्की के आदेश के तहत जिला प्रशासन और पुलिस की टीम ने माफिया एवं पूर्व सांसद अतीक अहमद की अचल संपत्ति बुधवार को कुर्क की जिसकी अनुमानित कीमत 123 करोड़ 28 लाख रुपये है. पुलिस अधीक्षक (नगर) संतोष कुमार मीणा ने बताया कि आईएस-227 गिरोह के सरगना और हिस्ट्रीशीटर अपराधी अतीक अहमद द्वारा अपराध जगत से अर्जित धन से अपने पिता स्वर्गीय हाजी फिरोज और चाचा उस्मान अहमद के नाम पर खरीदी गई संपत्ति आज कुर्क की गई.
यमुनानगर कुरुक्षेत्र के व्यापारी का अपहरण कर 20 लाख रुपए की फिरौती मांगी गई है. पुलिस से अपने आप को घिरा हुआ देख बदमाशों ने यमुनानगर के गांव नवाज पुर में गाड़ी को छोड़कर फरार हो गए हैं. बदमाशों ने व्यापारी को बांधकर डिग्गी में बंद किया हुआ था.
असम के कार्बी में भीषण आग लगने की जानकारी मिली है. खबर है कि आग इतनी तेजी से फैली कि इसकी चपेट में कई घर और दुकानें आ गई हैं. घटना की जानकारी मिलने पर दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी हैं और आग पर काबू पाने का काम जारी है. अभी तक इस बात का पता नहीं लग सका है कि आग किन कारणों से लगी है.
उत्तराखंड में वक्फ बोर्ड के दायरे में आने वाले सभी 103 मदरसों में अगले साल से ड्रेस कोड लागू होगा. वख्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने कहा, प्रदेश के 103 मदरसों में ड्रेस कोड लागू किया जाएगा. इसके अलावा सभी मदरसों में एनसीईआरटी की किताबें भी लागू की जाएंगी. बताते चलें कि उत्तराखंड में वख्फ़ बोर्ड के दायरे में 103 मदरसे आते हैं. शादाब शम्स ने कहा, मदरसों को मॉडर्न स्कूल के तर्ज पर चलाई जाने की भी तैयारी है.
सुप्रीम कोर्ट का चुनाव आयुक्त की नियुक्ति पर बड़ा दखल देते हुए चुनाव आयुक्त के तौर पर अरूण गोयल की नियुक्ति संबंधी फाइल मांगी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सुनवाई शुरू होने के तीन दिन के भीतर नियुक्ति हो गई. नियुक्ति के लेकर अर्जी दाखिल करने के बाद ये नियुक्ति की गई है. हम जानना चाहते हैं कि नियुक्ति के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई गई. अगर ये नियुक्ति कानूनी है तो फिर घबराने की जरूरत नहीं है. उचित होता अगर अदालत की सुनवाई के दौरान नियुक्ति ना होती.
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को आरक्षण देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दायर की गई है. याचिकाकर्ता जया ठाकुर ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की है. आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) को आरक्षण देने के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई है.
दिल्ली एमसीडी चुनाव के इतिहास में इस बार सबसे ज्यादा सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी. बताया जा रहा है कि इस बार के चुनाव में 8000 अर्धसैनिक बलों के जवान होंगे. इसके साथ ही दिल्ली पुलिस के जवानों की भी तैनाती की जाएगी. इसके अलावा सिविल डिफेंस के जवानों को भी ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा.
लखनऊ में एलडीए की टीम गोमती नगर विस्तार ध्वस्तीकरण की कार्रवाई कर रही है, लेकिन किसान यूनियन के कार्यकर्ता कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं. जेनेश्वर पार्क के पास दिलीप सिंह बिष्ट की बिल्डिंग पर एलडीए की टीम कार्रवाई करने पहुंची है. इस बीच एलडीए टीम और बिल्डिंग मालिक दिलीप सिंह बिष्ट के बीच नोंक झोंक हुई. वहां पर भारी संख्या में पुलिस बल के साथ एलडीए पहुंचा.
दिल्ली की राउज एवेन्यू की स्पेशल अदालत ने कोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन को निर्देश दिया कि वो कल तक जवाब दें कि क्या सत्येंद्र जैन की डाइट को रोका गया या नहीं? और सत्येंद्र जैन की मेडिकल रिपोर्ट सोमवार तक पेश की जाए.
दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के जेल में उपवास के अनुसार खाना मांगने की अपील पर राउज एवेन्यू की स्पेशल जज विकास ढुल की कोर्ट में सुनवाई चल रही है. तिहाड़ जेल के वकील ने जवाब दाखिल करने के लिए 3 दिन का समय मांगा है. सत्येंद्र जैन के वकील कहा कि तिहाड़ जेल प्रशासन को और समय ना दिया जाए. कुछ बहुत जरूरी बाते कोर्ट के सामने रखना है सत्येंद्र जैन का लगातार वजन घट रहा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिन के दौरे पर हैं. आज मेहसाणा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस भाई-भतीजावाद, जातिवाद, संप्रदायवाद और वोट बैंक की राजनीति का मॉडल है. कांग्रेस ने गुजरात और पूरे देश को बर्बाद कर दिया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी ही एक ऐसी पार्टी है, जिसमें व्यक्ति से बढ़कर पार्टी और पार्टी से बड़ा देश है. यही हमारी संस्कृति है और हम इसी संस्कृति के साथ काम करते हैं.
उत्तर प्रदेश में पुलिस ने 11 वर्षीय लड़की का शव बुलंदशहर के एक गांव से बरामद किया है. थाना नंदग्राम गाजियाबाद में 20 नवंबर को लड़की के लापता होने और अपहरणकर्ताओं द्वारा 30 लाख रुपये फिरौती मांगने का मामला दर्ज किया गया था.
इजरायल के येरुशलम में बस स्टॉप के पास दो बम धमाके हुए हैं. बताया जा रहा है कि 15 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. यह बम धमाके 30 मिनट के भीतर हुए हैं. माना जा रहा है कि यह धमाके फलस्तीनियों ने किए हैं. अभी तक किसी के मारे जाने की कोई खबर नहीं है.
गुजरात में मेहसाणा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस भाई-भतीजावाद, जातिवाद, संप्रदायवाद और वोट बैंक की राजनीति का मॉडल है. कांग्रेस ने गुजरात और पूरे देश को बर्बाद कर दिया.
कर्नाटक कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार ने स्पेशल कोर्ट से विदेश जाने की इजाज़त मांगी है. शिवकुमार ने दिल्ली स्थित राउज एवेन्यू कोर्ट के स्पेशल जज विकास ढुल की कोर्ट में याचिका दाखिल की है. शिव ने याचिका में बिजनेस के सिलसिले में 1 से 10 दिसंबर के बीच विदेश जाने की इजाजत मांगी है. उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला चल रहा है. शिवकुमार के वकील ने कहा कि कोर्ट में दलील दी कि इनकम टैक्स के मामले उन्हें विदेश जाने की पहले ही इजाजत दे दी थी. राउज एवेन्यू कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 26 नवंबर को होगी. जबकि मुख्य मामले में 18 जनवरी 2023 को सुनवाई होगी.
कर्नाटक की एक अदालत ने तत्कालीन मैसूर साम्राज्य के शासक टीपू सुल्तान पर आधारित एक किताब के वितरण और बिक्री पर अंतरिम रोक लगा दी है. बेंगलुरु के अतिरिक्त नगर दीवानी एवं सत्र न्यायालय ने जिला वक्फ बोर्ड समिति के पूर्व अध्यक्ष बी एस रफीउल्ला की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला दिया. याचिका में पुस्तक में टीपू सुल्तान के बारे में गलत जानकारी देने का आरोप लगाते हुए इसकी बिक्री पर रोक लगाने की मांग की गई थी. अदालत ने रंगायन के निदेशक अडांडा सी करियप्पा द्वारा लिखित पुस्तक टीपू निजा कनसुगालु की बिक्री पर तीन दिसंबर तक रोक लगाने के लिए उसके लेखक एवं प्रकाशक अयोध्या प्रकाशन और मुद्रक राष्ट्रोत्थान मुद्राालय को अस्थायी निषेधाज्ञा जारी की. (भाषा)
राजस्थान की राजधानी जयपुर के मुरलीपुरा इलाके में फायरिंग की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि पति के साथ जा रही युवती पर पति के भाइयों ने गोलियां चलाईं. अब्दुल लतीफ नाम के शख्स की शादी 2021 में अंजली से हुई थी. पुलिस सीसीटीवी फुटेज के खंगालकर जांच में जुट गई है.
छावला गैंगरेप मामले में दोषियों को बरी करने के खिलाफ पुनर्विचार याचिका मंजूर हो गई है. केंद्रीय कानून मंत्रालय ने छावला मामले में तीन दोषियों को बरी करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करने को मंजूरी दे दी है.
दिल्ली वक़्फ़ बोर्ड में भर्ती में अनियमितता मामले में कोर्ट में अमानतुल्लाह खान समेत अन्य 10 आरोपियों को अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया. कोर्ट ने अमानतुल्लाह खान समेत 10 आरोपियों को 50,000 के निजी मुचलके पर रिहा किया. अमानतुल्लाह खान समेत अन्य 9 आरोपियों ने मामले में जमानत याचिका दाखिल करने के लिए कोर्ट ने समय दिया. मामले में एक आरोपी मेहबूब आलम की जमानत याचिका पर नोटिस जारी किया गया है. राउज एवेन्यू कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 21 दिसंबर को होगी.
संविधान पीठ से केंद्र की ओर से एएसजी बलबीर सिंह ने कहा कि मामला यह नहीं है कि किसी अक्षम व्यक्ति को नियुक्त किया गया है. वास्तव में चुनाव आयोग ने पूरी तरह से ठीक काम किया है. कोई विशिष्ट आरोप मौजूद नहीं है. ऐसा नहीं है कि अराजकता है. ऐसा नहीं है कि चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी के मामले में लोकतांत्रिक प्रक्रिया खतरे में है. आज एक प्रक्रिया है जो काम कर रही है. कुछ गलत हुआ, ऐसा कोई विशिष्ट उदाहरण नहीं पेश किया गया है. अब अगर हम कोई वैकल्पिक व्यवस्था लाते हैं तो क्या हम राष्ट्रपति या मंत्रिपरिषद को हटा देंगे.
केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन का वीडियो आने के बाद निशाना साधा है. सत्येंद्र जैन तिहाड़ जेल के एक कथित वीडियो में रेस्टोरेंट का खाना खाते दिख रहे हैं. मीनाक्षी लेखी ने कहा है कि जो लोग दूसरों को कैरेक्टर सर्टिफिकेट देने वालों का चरित्र उजागर हो गया. उन्हें बढ़िया खाना परोसा जा रहा है, मसाज मिल रही है. क्या ये लग्जरी रिजॉर्ट है? उन्होंने यह भी कहा कि यह साफतौर पर लाभ के पद का मामला है. जेल दिल्ली प्रशासन की ओर से संभाला जा रहा है. इसलिए वे आगे भी अधिकारियों का शोषण करते रहेंगे.
आम आदमी पार्टी आज से निगम चुनाव के लिए “मेगा कैंपेन” लॉन्च करेगी. 1000 नुक्कड़ सभा, डांस फॉर डेमोक्रेसी, नुक्कड़ नाटक, गिटार शो, मैजिक शो जैसी गतिविधियों के माध्यम से आम आदमी पार्टी MCD चुनाव प्रचार को तेज करेगी. “केजरीवाल की सरकार, केजरीवाल का पार्षद” कैंपेन के तहत आज ही उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की 10 सभाएं होंगी. अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, भगवंत मान और कैबिनेट मंत्रियों के साथ साथ राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा भी प्रचार में उतरेंगे.
भारतीय वायुसेना मामले में यासीन मलिक को कोर्ट में पेश करने के वारंट के खिलाफ सीबीआई ने उच्च न्यायालय का रूख किया है. सीबीआई ने कहा है कि यासीन मलिक को कोर्ट में पेश नहीं किया जाना चाहिए. मामले की अगली सुनवाई 22 दिसंबर को होगी.
चेन्नई में शनिवार को आयोजित फॉर्मूला-3 कार रेसिंग में निर्धारित दिशानिर्देशों का अनुपालन किए जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने सीजेआई के नेतृत्व वाली पीठ से कहा कि बड़ा खतरनाक हादसा हुआ है. इस आयोजन में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है. हाईकोर्ट ने हस्तक्षेप नहीं किया है. सर्वोच्च अदालत मामले पर जल्द सुनवाई करे. सीजेआई ने कहा अदालत शुक्रवार को मामले पर सुनवाई करेगी.
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में आपराधिक मामलों, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर मामलों, भूमि अधिग्रहण मामलों और मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण से संबंधित मुद्दों पर सुनवाई के लिए अगले सप्ताह से चार विशेष बेंच बैठेंगी और निर्धारित मामलों पर सुनवाई करेंगी.
वक़्फ़ बोर्ड भर्ती में अनियमितता के मामले में अमानतुल्लाह खान ने ज़मानत याचिका दाखिल की है. कोर्ट ने पूछा अमानतुल्लाह खान कोर्ट में पेश क्यों नहीं हुए. वकील ने बताया कि अमानतुल्लाह खान को रात में चेस्ट पेन हुआ था. सुबह 4 बजे उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया. अमानतुल्लाह खान से जुड़ी कोई जानकारी गलत नहीं होनी चाहिए. राउज एवेन्यू कोर्ट में मामले में अन्य आरोपियों की ज़मानत पर 11:30 बजे सुनवाई होगी.
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के मद्देनजर हम सभी राज्य आयोगों को राष्ट्रीय नीति के अनुसार 2003 अधिनियम की धारा 61 के अनुसार टैरिफ के निर्धारण पर दिशानिर्देश तैयार करें. लाभ अंतिम उपभोक्ताओं तक पहुंचना चाहिए.
सी वी आनंद बोस ने पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ले ली है. 17 नवंबर को उन्हें पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के तौर पर नामित किया गया था. मंगलवार को कोलकाता पहुंचने पर मेयर फिरहाद हकीम, उद्योग मंत्री शशि पांजा, मुख्य सचिव एच के द्विवेदी और कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया.
यूएस में फायरिंग के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. अब वर्जिनिया से परेशान करने वाली खबर आई है. अमेरिका के वालमार्ट स्टोर में फायरिंग की खबरें आ रही हैं. वर्जिनिया के अधिकारियों के मुताबिक कई लोगों के मारे जाने की आशंका है.
लखनऊ के दुबग्गा में रियल एस्टेट कारोबारी ने खुदकुशी कर ली है. नंदकिशोर रावत ने अपने कमरे में खुदकुशी की है. नंदकिशोर ने चादर के सहारे पंखे से लटक कर जान दी है. हालांकि आत्महत्या की वजह साफ नहीं है. नंदकिशोर केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के रिश्ते में भतीजा लगता है.
आम आदमी पार्टी के विधायक अमनातुल्लाह खान थोड़ी देर में राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पेश होंगे. राउज एवेन्यू कोर्ट ने 2016 में दिल्ली वक्फ बोर्ड में नियमों के विरुद्ध भर्तियों के आरोपों में जारी कर समन पेश होने को कहा था. राउज एवेन्यू कोर्ट ने CBI की चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए जारी किया समन था. राउज एवेन्यू कोर्ट ने अमनातुल्लाह खान समेत 11 आरोपोयों को समन जारी कर पेश होने को कहा था.
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 360 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,70,075 पर पहुंच गई. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 6,046 रह गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से पांच और मरीजों के जान गंवाने से मृतक संख्या बढ़कर 5,30,596 हो गई है.
आज दोपहर 3 बजे आदित्य ठाकरे तेजस्वी यादव से मुलाकात करेंगे. म्युनिसिपल कॉरपोरेशन चुनाव में मुंबई में रहने वाले बिहारी वोट बैंक के लिए तेजस्वी यादव के समर्थन पर चर्चा हो सकती है. महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में बिहारी रहते हैं. इसे बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकजुटता की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है. आज देर शाम ही तेजस्वी यादव दिल्ली जाएंगे. लालू प्रसाद यादव को 25 नवंबर को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए सिंगापुर जाना है. राबड़ी देवी और मीसा भारती भी लालू यादव के साथ जाएंगी.
श्रद्धा मर्डर केस में एक और अहम गवाह को दिल्ली बुलाया गया है. जानकारी मिली है कि पुलिस ने श्रद्धा के पूर्व रिपोर्टिंग मैनेजर करण को दिल्ली बुलाया गया है. माना जा रहा है कि करण के पास आफताब को लेकर कई जरूरी जानकारी हो सकती है. वह बता सकता है कि आफताब श्रद्धा को पीटता था और इस वजह से उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था. करण ने ही पुलिस में शिकायत दर्ज कराने में श्रद्धा की मदद की थी.
तमिलनाडु में इनकम टैक्स चोरी के मामले में 40 ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है. यह छापेमारी बुधवार तड़के शुरू हुई है. जानकारी मिली है कि यह छापेमारी दाल और तेल के व्यापारियों पर की जा रही है. चेन्नई में ही सात जगहों पर रेड चल रही है.
असम और मेघालय के बीच फिर से तनाव की स्थिति पैदा हो गई है. शिलांग में असम की गाड़ियों को फूंक दिया गया है. यहां यात्रियों पर भी हमला किया गया है. बताया जा रहा है कि असम के लोगों के साथ अश्लील दुर्व्यवहार भी किया जा रहा है. खासी लोगों ने जान से मारने की धमकी दी है. असम से कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर मेघालय छोड़ दिया है. असम के कई लोग अभी भी शिलांग के होटलों में फंसे हुए हैं. मेघालय ने असम के वनकर्मी का शव नहीं लौटाया है. सीमा पर गहन तनाव है.
गुजरात चुनाव को लेकर सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं. राजकोट के एक गांव राज सामधियाला में प्रचार के लिए किसी भी राजनीतिक पार्टी को आने की अनुमति नहीं दी गई है. साथ ही वोट ना देने वाले शख्स पर 51 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है. गांव के सरपंच ने कहा है कि राजनीतिक दलों को प्रवेश ना देने का नियम 1983 से लागू है. लेकिन यहां वोट देना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर 51 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है.
Rajkot, Gujarat | Political parties not allowed to campaign but Rs51 fine for those who don’t vote in Raj Samadhiyala village
This rule of not allowing political parties to campaign in existence here since 1983.But voting compulsory for all otherwise Rs51 fine: Village Sarpanch pic.twitter.com/j4GkDdEfoa
— ANI (@ANI) November 23, 2022

नेपाल के मौजूदा प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपने गृह जिले धानकुटा से लगातार 7वीं बार चुनाव जीते हैं. नेपाल में रविवार को मतदान हुआ था. देउबा ने 25,534 वोट पाकर जीत दर्ज की है. उनके प्रतिद्वंद्वी सागर धाकल को 13042 वोट मिले थे.
नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि वह कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के जम्मू-कश्मीर पहुंचने पर उसमें शामिल होंगे. अब्दुल्ला ने कहा कि देश की एकता और अखंडता को बनाए रखना समय की मांग है.
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने मंगलवार को दोहराया कि उनकी पार्टी को सत्ता में लौटने के लिए प्रचार अभियान की जरूरत नहीं है. खान ने लाहौर में अपने आवास से एक सेमिनार को संबोधित करते हुए यह दावा किया. एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की खबर के अनुसार, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को मौजूदा आर्थिक संकट से उबारने और जनता के बीच स्थिरता तथा विश्वास पैदा करने के लिए फिलहाल स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव समय की मांग है.
राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को मध्य प्रदेश पहुंच गई है. भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र-मध्य प्रदेश के सीमावर्ती इलाके के बोदरली गांव में बुधवार को प्रवेश की है. राहुल गांधी की मौजूदगी में इस दौरान यात्रा का झंडा मध्य प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को सौंपा गया है.
तुर्की में भी बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार तुर्की में सुबह 6.38 बजे भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6 मापी गई है. यह भूकंप अंकारा के 186 किमी पश्चिम उत्तर पश्चिम में आया है. हालांकि अभी किसी नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है.
अरुणाचल प्रदेश में बुधवार सुबह तेज भूकंप आया है. राज्य के बासर इलाके से 58 किमी उत्तर उत्तरपूर्व में भूकंप का केंद्र बताया गया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई है. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र धरती से 10 किमी नीचे था. हालांकि अभी किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. यह भूकंप सुबह 7 बजे आया है.
Published On – Nov 23,2022 7:37 AM
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *