Big News: भारत-मेडागास्कर ने द्विपक्षीय रिश्ते बढ़ाने को हाथ मिलाया, अफगानिस्तान में आया भूकंप, पढ़ें कुछ अहम खबरें – अमर उजाला

मेरा शहर
मेडागास्कर और मोमोरोस में भारत के राजदूत अभय कुमार ने मेडागास्कर के प्रधानमंत्री क्रिश्चियन नत्से से मुलाकात की और गत तीन वर्षों में दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्तों की प्रगति का हवाला दिया। दोनों ने आपसी रिश्तों को मजबूत करने पर सहमति जताई। 

if(showImageoAd == true){
let elImageAd = document.getElementById(“showImageoAd”);
let innerHTML = ‘विज्ञापन’;
innerHTML += ‘

‘;
if(typeof is_mobile !=’undefined’ && is_mobile()){
googletag.cmd.push(function() {
googletag.display(‘div-gpt-ad-1514643645465-2′);
});
}
elImageAd.innerHTML = innerHTML;
elImageAd.className =’ad-mb-app width320 hgt270 mt-10 for_premium_user_remove pwa_for_remove’;
}
if(showVideoAd == true){
let elImageAd = document.getElementById(“showVideoAd”);

elImageAd.innerHTML = ‘

‘;

elImageAd.className =’clearfix ad-mb-app width320 mt-10 for_premium_user_remove pwa_for_remove’;
}

राजदूत अभय कुमार ने नत्से से कहा, मेडागास्कर के प्रति भारत की नीति समुद्री सहयोग पर आधारित है। पिछले माह भारत ने उसे मानवीय मदद के रूप में 5,000 टन चावल दान करने की घोषणा की थी। इससे पहले भी भारत ने मार्च 2021 में उसे सूखे से प्रभावित लोगों के लिए 1,000 मीट्रिक टन तथा 2020 में उत्तर में बाढ़ पीड़ितों के लिए 600 टन चावल दान किया था। 

भारत ने विश्व साइकल दिवस पर 3 जून को उसे 15,000 साइकल दान करने की घोषणा की थी। मेडागास्कर ने भी भारत से रिश्ते बढ़ाकर एक-दूसरे के विकास में योगदान देने की बात कही।

पूर्वी अफगानिस्तान में भूकंप, 31 घायल
पूर्वी अफगानिस्तान में सोमवार की रात को आए भूकंप में कम से कम 31 लोग घायल हो गए। तालिबान के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि भूकंप उसी क्षेत्र में आया, जहां पिछले महीने आए ऐसे ही जलजले में एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। 

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 आंकी गई है। भूकंप के झटके पूर्वी पक्तिका प्रांत के दो जिलों-गयान और जिरुक में महसूस किए गए। गयान में जहां 18 लोग घायल हुए हैं, वहीं जिरुक में 13 लोगों के जख्मी होने की खबर है।

इंडोनेशियाई सेना का विमान प्रशिक्षण के दौरान दुर्घटनाग्रस्त
इंडोनेशिया सेना का एक विमान रात्रि प्रशिक्षण मिशन के दौरान जावा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें एक पायलट की मौत हो गई। सेना के प्रवक्ता फर्स्ट मार्शल इंडान गिलांग ने बताया कि दक्षिण कोरिया में बना टी-50आई गोल्डन ईगल सामरिक प्रशिक्षण के दौरान मध्य जावा प्रांत के ब्लोरा जिले में सोमवार देर रात वन क्षेत्र में गिर गया। 

विमान ने पूर्वी जावा के पड़ोसी प्रांत में इस्वाहुदी एयर बेस से उड़ान भरी थी, जिसके करीब एक घंटे बाद वह दुर्घटनाग्रस्त हुआ। ग्रामीणों को झाड़ियों में विमान के टुकड़े बरामद हुए। हादसे की वजह अभी पता नहीं चल पाई है।

परीक्षार्थियों को 300 किमी के दायरे में ही रेलवे देगा परीक्षा केंद्र
रेलवे के परीक्षार्थियों को अब देशभर के परीक्षा केंद्रों पर जाकर परीक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे गूगल मैप के जरिये परीक्षार्थी के लोकेशन को जोड़ देगा और उन्हें 300 किलोमीटर के दायरे में आने वाले केंद्रों पर परीक्षा देने जाना होगा।  रेलवे की ओर से यह व्यवस्था परीक्षार्थियों की शिकायत पर यात्रा के समय में कटौती के लिए की गई है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हम गूगल मैप के जरिये प्रत्येक परीक्षार्थी के पिन कोड से परीक्षा केंद्र को जोड़  देंगे। साथ ही यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के सारे साधन उपलब्ध हों।

कोयला घोटाला : 41 के खिलाफ आरोपपत्र दायर    
करोड़ों रुपये के कोयला चोरी मामले में सीबीआई ने आसनसोल कोर्ट में 41 आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया। सीबीआई ने इस आरोपपत्र में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लि.के वरिष्ठ अधिकारी, निजी कंपनी, सीआईएसएफ और रेलवे के अज्ञात अधिकारियों के नाम शामिल किए हैं। सीबीआई के मुताबिक, मामले में कर्मचारियों, अधिकारियों ने कोल माफिया के साथ मिल आपराधिक साजिश रची। इसके तहत आरोपियों ने ईसीएल के नियंत्रण वाले क्षेत्रों के कोयला भंडार और बिक्री व आपूर्ति हेतु रेलवे साइडिंग में रखे गए भंडार से अवैध तरीके से गबन किया।

तैनात अधिकारी ही करें नीम-हकीमों की शिकायत
नीम-हकीमों के खिलाफ अदालत में केस करने की शक्ति रखने वाला अधिकारी तैनात करने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद ने सभी राज्य चिकित्सा परिषदों को कहा है। इनकी नियुक्ति एनएमसी कानून 2019 के तहत होनी है। एनएमसी के आचार व चिकित्सा पंजीकरण बोर्ड सदस्य डॉ. योगेंद्र मलिक ने कहा कि अदालतें केवल नियुक्त अधिकारी की लिखित शिकायत पर ही नीम-हकीमों पर कार्रवाई कर सकती हैं। खुद संज्ञान लेकर कार्रवाई नहीं कर सकती। राज्य परिषदों को इस बारे में सालाना रिपोर्ट देने को भी कहा गया है।

कोच्चि बंदरगाह पर रोका गया रूसी मालवाहक जहाज
रूसी दूतावास ने अपने मालवाहक जहाज को कोच्चि बंदरगाह में रोके जाने का मामला विदेश मंत्रालय के समक्ष उठाया है। दूतावास ने इस घटना को लेकर स्पष्टीकरण देने का अनुरोध किया है। हालांकि विदेश मंत्रालय ने कोई टिप्पणी नहीं की है। दरअसल केरल हाईकोर्ट में सोमवार को एस्टोनिया कंपनी ने अर्जी दायर कर कहा था कि रूस के मालवाहक जहाज का पिछला कर्ज बकाया है। इस पर कोर्ट ने जहाज को कब्जे में लेने का आदेश दिया था।

गुजरात में बच्चों की अश्लील फिल्में साझा करने वाला धरा
गुजरात पुलिस ने कथित रूप से चाइल्ड पोर्नोग्राफी साझा करने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दावा किया कि आरोपी ‘अंतरराष्ट्रीय चाइल्ड पोर्नोग्राफी नेटवर्क’ का हिस्सा है। पुलिस उपायुक्त जयवीरसिंह जाला ने कहा कि गांधीनगर जिले के देहगाम से किशन परमार को चाइल्ड पोर्नोग्राफी विदेशों में साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।
Link Copied
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.
Please wait…
Please wait…
Delete All Cookies
क्लिप सुनें

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.