Unique Business Ideas: इस बिजनेस में महज 50 हजार निवेश करके कमाएं लाखों रुपए, हमेशा के लिए बन जाएंगे आत्मनिर्भर – Krishi Jagran Hindi

हमारी प्रिंट और डिजिटल पत्रिकाओं की सदस्यता लें
सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें:
इस वक्त कोरोना और लॉकडाउन की वजह से सभी लोग आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं. खास तौर पर युवाओं के सामने इस समय एक गंभीर संकट खड़ा है. इस समय लाखों की संख्या में युवा बेरोजगार हो चुके हैं और लाखों युवा नौकरी छोड़कर गांव वापस चले गए हैं.
इस वक्त कोरोना और लॉकडाउन की वजह से सभी लोग आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं. खास तौर पर युवाओं के सामने इस समय एक गंभीर संकट खड़ा है. इस समय लाखों की संख्या में युवा बेरोजगार हो चुके हैं और लाखों युवा नौकरी छोड़कर गांव वापस चले गए हैं. 
ऐसे में एक संकट खड़ा होता है कि वह अपने और परिवार का पालन-पोषण कैसे कर पाएंगे? इस समय समझना जरूरी है कि अगर आप बेरोजगार होने का रोना रोते रहेंगे, तो इससे कुछ हासिल नहीं होगा, लेकिन अगर आप अपमे मन में कुछ खास करने की ठान लें, तो सच मानिए इस समस्या का हल मिनटों में निकल जाएगा. आपके लिए स्वरोजगार से सफलता का सफर तय करना मुश्किल नहीं होगा. इस सफर में राज्य की सरकार भी आपके साथ खड़ी रहेगी.
भारत सरकार के वाणिज्य विभाग सचिव डॉ अनूप वधावन ने बताया कि 2020 और 2021 के दौरान कृषि निर्यात ने शानदार प्रदर्शन किया है. पिछले तीन वर्षों तक स्थिर बने…
जब आज पूरी दुनिया व देश कोरोना महामारी से जूझ रही है तो ऐसे तनाव भरे माहौल में मधुमक्खी पालन एक तनाव मुक्ति का साधन बन रहा है जो घटती…
आज हम आपको स्वरोजगार से जुड़ा एक ऐसा नया बिजनेस बताने जा रहे हैं, जो आपको आत्मनिर्भर बनाएगा. इस बिजनेस को गांव और शहर, दोनों जगह के युवा आसानी से शुरू कर सकते हैं. यह बिजनेस आइडिया चलते-फिरते रेस्टोरेंट यानी फूड ऑन व्हील का है. अगर आप फूड सप्लाई का बिजनेस शुरू करते हैं, यह आपको सालभर बहुत अच्छी कमाई देगा. आइए आपको इस बिजनेस से जुड़ी कुछ खास जानकारी देते हैं.
कुछ लोगों को खाना खाने के लिए रेस्टोरेंट या होटल की ओर रुख करना पड़ता है, लेकिन अब दौर बदल चुका है. इस समय एक नया चलन फूड ऑन व्हील का शुरू हो गया है, जो कि एक अच्छा बिजनेस है. इसमें आपको लोगों के पास जाकर खाना उपलब्ध कराना होता है. इसके लिए आप चहल-पहल वाली जगह का रूख कर सकते हैं. इसके अलावा कंपनी, कारखाने, स्कूल, कॉलेज आदि के बाहर फूड सप्लाई की सुविधा उपलब्ध करा सकते हैं.  
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा लागत लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती है. अगर आपके पास कोई पुराना मिनी ट्रक या कोई अन्य चार पहिया वाहन है, तो आप उस पर फूड ऑन व्हील का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
इस बिजनेस को छोटे स्तर पर आसानी से शुरू कर सकते हैं, जिसमें कुछ 50 हजार रुपए तक का खर्चा शामिल है. इसमें आपको खाना बनाने का पूरा सामान, खाना रखने के लिए बर्तन, खाना परोसने के लिए बर्तन समेत वाहन का खर्चा आदि शामिल है. इसके अलावा अगर आप उच्च स्तर पर बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें करीब 1 से 2  लाख रुपए तक का खर्चा आ जाएगा. अगर आप शेफ रखना चाहते हैं, तो उन्हें भी रख सकते हैं.
इस बिजनेस से अच्छा मुनाफ़ा कमाने के लिए आप इसकी मार्केटिंग भी कर सकते हैं. आपको यह बिजनेस रोजाना हजारों रुपए का मुनाफ़ा दे सकता है. इसके लिए आपको खाने के स्वाद, सर्विस और सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा. . इसके अलावा फूड ऑन व्हील में आइसक्रीम और ड्रिंक की सुविधा भी उपलब्ध करा सकते हैं. अगर आप अच्छा खाना बना लेते है, तो बस आपको सिर्फ एक हेल्पर की जरूरत होगी. इससे आपको सालभर में मुनाफा कमाने क मौका मिलता रहेगा.
प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।
Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.
हम व्हाट्सएप पर हैं! कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मोबाइल में पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप से जुड़ें.
हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.