22 जनवरी 2023 की बड़ी खबरें: श्रद्धा मामले में 3000 पन्नों की चार्जशीट तैयार, US में गोलीबारी में 10… – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Jan 22, 2023 | 11:54 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने पर प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के जोर देने की रविवार को सराहना की. जम्मू के बाहरी इलाके में दो बम विस्फोटों में नौ लोगों के घायल होने के एक दिन बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. अमेरिका के लॉस एंजिलिस में लूनर न्यू ईयर का जश्न मनाए जाने के बाद शनिवार देर रात गोलीबारी में 10 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए. दिल्ली पुलिस ने श्रद्धा वालकर हत्या मामले में 100 गवाहों की सूची के साथ 3000 पन्नों के आरोपपत्र का मसौदा तैयार किया है. अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने राष्ट्रपति जो बाइडन के विलमिंग्टन स्थित आवास की 13 घंटे तक तलाशी ली और अतिरिक्त गोपनीय दस्तावेज बरामद किए. भारत एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप में रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रॉसओवर मैच के पेनल्टी शूटआउट में 4-5 से हारकर खिताब की दौड़ से बाहर हो गया. यहां पढ़ें 22 जनवरी की बड़ी और प्रमुख खबरें:
मुंबई के गिरगांव के कटार लेन में एक निर्माणाधीन इमारत का हिस्सा गिर गया, जिसमें एक व्यक्ति घायल हुआ है. बीएमसी ने ये जानकारी दी है.
गुजरात के सूरत में पठान फिल्म का विरोध जारी है. पठान फिल्म का स्टैंड और पोस्टर फाड़ दिया गया है. रांदेर रोड स्थित रूपाली टॉकीज के कर्मचारियों को धमकी दी गई है. रांदर थाना पुलिस ने स्थिति पर काबू पाया है. रांदेर पुलिस ने आठ लोगों के खिलाफ दंगा करने की शिकायत दर्ज की है.
पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भीख का कटोरा लेकर दुनिया भर के विभिन्न देशों की यात्रा कर रहे हैं, लेकिन उनमें से कोई भी उन्हें एक पैसा नहीं दे रहा है.
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में 12 मरीज ठीक हुए हैं. वर्तमान में राज्य में कोविड के 124 केस हैं.
जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के ईदगाह इलाके में आतंकियों ने ग्रेनेड अटैक किया है. ग्रेनेड हमले में एक स्थानीय निवासी घायल हो गया है. हमले में घायल निवासी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
पुलिस महानिदेशकों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलिस बल को और संवेदनशील बनाने और उन्हें आधुनिक तकनीकी का प्रशिक्षण देने का सुझाव दिया. पीएम मोदी ने कहा कि पैदल गश्त जैसी पारंपरिक पुलिसिंग व्यवस्था को और मजूबत बनाने की जरूरत है.
जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के डाउनटाउन इलाके में फायरिंग की कुछ आवाजें सुनी गई हैं. अधिक जानकारी आना बाकी है.
राजस्थआन के सिरोही-कांडला हाईवे पर दो वाहनों की आमने सामने की जबरदस्त टक्कर हुई है. टक्कर के बाद दोनों वाहनों में भीषण आग लग गई. आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हुई, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल है. गंभीर घायल को जिला अस्पताल मे करवाया भर्ती करागा गया है.
गृह मंत्री अमित शाह ने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में चुनाव के मुद्दे पर महत्वपूर्ण बैठक की है. बैठक में गृह मंत्री के साथ असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा और संबित पात्रा थे. त्रिपुरा में बीजेपी की स्ट्रेटजी को लेकर गहन चिंतन मंथन हुआ. त्रिपुरा में बीजेपी की सहयोगी पार्टी आईपीएफटी और टीपरा के बीच बढ़ती नजदीकियों को लेकर चर्चा है. टीपरा बीजेपी से गठबंधन करने से पहले ही ट्राइबल हितों की रक्षा को लेकर कई अहम शर्तें रख दिया है.
पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय मूल्य में वृद्धि के बावजूद हम तेल की कीमतों का प्रबंधन कर सके क्योंकि केंद्र ने नवंबर 2021 और मई 2022 को उत्पाद शुल्क घटा दिया. कुछ राज्य सरकारों ने इसके बावजूद वैट कम नहीं किया और वहां भी अब भी तेल की कीमत अधिक हैं. अप्रैल 2022 से तेल के दामों में इजाफा नहीं हुआ है. दिसंबर 2021 से दिसंबर 2022 तक भारत में डीजल के दामों में मात्र 3% का इजाफा हुआ. US में 34% कनाडा में 36% और भी बाकी जगहों पर इजाफा हुआ है. हमने एक्साइज ड्यूटी कम कर रखी है इसलिए दाम स्थिर हैं. मैं तेल कंपनियों से अनुरोध करता हूं कि अगर अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें नियंत्रण में हैं और उनकी कंपनियों की अंडर-रिकवरी बंद हो गई है तो भारत में भी तेल की कीमतें कम करें.
दिल्ली पुलिस ने कहा है कि दिल्ली के IGI एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल पर एक पैकेज की स्कैनिंग के दौरान 3 करोड़ रुपए की नकदी जब्त की गई. जब्त नकदी की गिनती अभी चल रही है. सीआईएसएफ, दिल्ली पुलिस आगे की जांच कर रही है.
मध्यप्रदेस के बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर अंधविश्वास फैलाने का आरोप लगाने वाले नागरपुर के श्याम मानव पर हिंदूवादी संगठनों का गुस्सा फूटा है. उत्तर प्रदेश के कन्नौज और मध्यप्रदेश के दमोह में हिंदूवादी संगठनों ने श्याम मानव का पुतला फूंका है.
जम्मू-कश्मीर डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने बिगड़ते मौसम को देखते हुए कई इलाकों में बर्फीले तूफान का अलर्ट जारी किया है. अथॉरिटी के अनुसार डोडा, किश्तवार, पुंछ, रामबन, बंदीपुरा और कुपवाड़ा में मिडियम लेवल का एवलांश का खतरा बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर बारामूला, गेंदरबल जिले में लो लेवल एवलांश आ सकता है. यह चेतावनी अगले 24 घंटे के लिए जारी की गई है. लोगों को सलाह दी गई है कि इन जगहों पर जाने से बचें.
मुंबई पुलिस ने गोवंडी इलाके में दो ड्रग पेडलर्स को गिरफ्तार किया और उनके पास से 23 लाख रुपये की ड्रग्स जब्त की. दोनों आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.
रविवार सुबह करीब 4 बजे पंजाब पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी ने पाकिस्तान की सीमा से सटे लोपोके इलाके में ड्रोन की एक्टिविटी की आवाज सुनी. पुलिस के जवानों ने ड्रोन पर 12 राउंडर फायर किए. पुलिस ने इस ड्रोन को नीचे गिरा दिया और यहां से 5 किलो हेरोइन बरामद की गई है. खेतों में छिपे दो लोगों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है.
मध्यप्रदेश के सिंगरौली पहुंचे केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पहले हम डिफेंस सेक्टर के लिए दूसरे देशों से हथियार लाते थे, जिनमें वारप्लेन्स, मिसाइल, वारशिप्स और बम शामिल थे, लेकिन अब हमने डिसाइड किया है कि यह सब हम भारत में ही बनाएंगे. न सिर्फ इन हथियारों को हम बनाएंगे बल्कि दूसरे देशों को एक्सपोर्ट भी करेंगे.
एक कार्यक्रम में मध्य प्रदेश CM शिवराज सिंह चौहान ने सिंगरौली में कहा, ‘अंग्रेज तो चले गए मगर कांग्रेस ने अंग्रेजी हमारे सिर पर डाल दिया, उच्च शिक्षा अंग्रेजी में होगी. गरीब किसान का बेटा-बेटी क्या अंग्रेजी जानता है? ये षडयंत्र था कि अगर हिंदी में हो गई तो गरीब के बच्चें भी आगे बढ़ जाएंगे.’
कैलिफोर्निया के मॉन्टेरी पार्क में गोलीबारी हुई है, जिसमें कई लोग घायल हुए है. यह जानकारी स्थानीय मीडिया के हवाले से सामने आई है.
जम्मू-कश्मीर के उधमपुर के समरोली में देवल पुल पर भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है, बहाली का काम किया जा रहा है.
पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में रविवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा. इस दौरान तीन डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ पंजाब का अमृतसर सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, पटियाला में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस जबकि लुधियाना का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
महाराष्ट्र के पुणे में सकल हिंदू समाज ने लाल महल से डेक्कन क्षेत्र तक ‘हिंदू जन आक्रोश मोर्चा’ निकाला. इस दौरान उन्होंने गौ हत्या, ‘लव जिहाद’ और धर्मांतरण के खिलाफ कानून की मांग की.
मुंबई में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, ‘हम पंजाब में एक बड़ी फिल्म सिटी स्थापित करने की योजना बना रहे हैं. मैं मुंबई में फिल्म स्टूडियो से अनुरोध करूंगा कि वे पंजाब में भी अपने स्टूडियो स्थापित करें. मैं यहां पंजाबी सिनेमा इंडस्ट्री और बॉलीवुड को जोड़ने आया हूं.’
व्हीलचेयर टेनिस के सबसे सफल खिलाड़ी शिंगो कुनीदा ने रविवार को खेल से संन्यास लेने की घोषणा की. विश्व में शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी 38 वर्षीय कुनीदा ने अपने करियर में 28 ग्रैंडस्लैम एकल खिताब जीते. उन्होंने 2022 में विंबलडन का खिताब जीतकर चारों ग्रैंडस्लैम में खिताब हासिल करके करियर ग्रैंडस्लैम पूरा किया था.
कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने सिलीगुड़ी में कहा, ‘ममता बनर्जी ने भारत जोड़ो यात्रा पर कुछ नहीं कहा क्योंकि मोदी जी गुस्सा हो जाएंगे. ममता बनर्जी और मोदी जी में मो-मो समझ है, जब मोदी जी कहते हैं, भारत ‘कांग्रेस मुक्त’ है, तो ममता जी भी कहती हैं कि बंगाल से कांग्रेस को हटा देना चाहिए.’
कर्नाटक में सेवानिवृत्त प्रोफेसर और लेखक केएस भगवान ने विवादित बयान दिया है. केएस भगवान ने कहा है किराम राज्य बनाने की बात चल रही है. वाल्मीकि रामायण के उत्तर कांड को पढ़ने से पता चलता है कि (भगवान) राम आदर्श नहीं थे. उन्होंने 11,000 सालों तक शासन नहीं किया, बल्कि केवल 11 सालों तक शासन किया.”
शिक्षकों से संवाद करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल त्यागराज स्टेडियम पहुंच गए हैं.फिनलैंड, अरविंद केजरीवाल केंब्रिज और सिंगापुर से ट्रेनिंग कर चुके शिक्षकों से संवाद करेंगे.उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी अरविंद केजरीवाल के साथ मंच पर मौजूद हैं.
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट करके बताया है, ”बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने मुझे सुबह 2 बजे फोन किया. उन्होंने अपनी फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान गुवाहाटी में हुई एक घटना पर चिंता जताई है. इस पर मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि कानून और व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार का कर्तव्य है. हम इस पर कार्रवाई करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि ऐसी कोई अप्रिय घटना न हो.”
भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 140 नए मामले सामने आए और उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,960 हो गई. देश में कोरोना वायरस से अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,46,81,921 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मेघालय में एक तथा गुजरात में दो और मरीजों की जान जाने से देश में महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,733 हो गई है.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में कहा, ‘ये उनकी (कमलनाथ) कुंठा बोल रही है. कभी वो खुद को भावी मुख्यमंत्री बताते हैं, कभी भविष्य वक्ता हो जाते हैं. एक कुंठित व्यक्ति ही ऐसी भाषा बोल सकता है कि देख लूंगा, निपटा दूंगा. कमलनाथ जी आप बुजुर्ग नेता हैं, कम से कम संयम का परिचय दीजिए.’
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल विज्ञान भवन में एक पुरस्कार समारोह में 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान करेंगी. पीएम मोदी 24 जनवरी को पुरस्कार पाने वालों से बातचीत करेंगे..
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को लेकर शिवसेना (उद्धव ठाकरे) नेता संजय राउत ने कहा, ‘लोकतंत्र में जनता ठान ले तो कोई भी देश का प्रधानमंत्री बन सकता है.’
दिल्ली के अलावा मायानगरी कही जाने वाली मुबंई में भी सांस लेना दूभर हो रहा है. यहां भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है.
विंबलडन चैम्पियन एलेना रायबाकिना ने रविवार को यहां विश्व की नंबर एक खिलाड़ी इगा स्वियातेक को सीधे सेटों में हराकर पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. इस प्रतियोगिता में 22वीं वरीयता प्राप्त रायबाकिना ने अपनी तीखी सर्विस से स्वियातेक को परेशान किया और डेढ़ घंटे तक चले मैच में 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की.
उत्तराखंड में आज सुबह 8 बजकर 58 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई है और गहराई 10 किमी रही है. भूकंप के झटके पिथौरागढ़ में लगे हैं.
जम्मू-कश्मीर में उम्मीद योजना के तहत ITI राजौरी युवाओं को रोजगार के लिए कुशल प्रशिक्षण दे रहा है. राजौरी DC विकास कुंडल ने कहा, “हमने 6400 बच्चों को चिह्नित किया है जिन्हें हम स्वरोजगार देंगे. उन्हें सिलाई, बुनाई, कढ़ाई आदि कोर्सेज़ का कुशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है.”
त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है. इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने घर-घर जाकर चुनाव प्रचार किया है और लोगों से उन्हें जिताने के लिए पक्ष में मतदान करने की अपील की है.
विदेशों से ट्रेनिंग लेकर आए लगभग एक हजार अध्यापकों से आज दोपहर में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बातचीत करेंगे. दिल्ली सरकार के मुताबिक, उपराज्यपाल LG VK सक्सेना ने दिल्ली के अध्यापकों को फिनलैंड जाने पर रोक लगा दी थी. अच्छी ट्रेनिंग के लिए दिल्ली सरकार शिक्षकों को फिनलैंड भेज रही थी.
दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया. एक व्यक्ति ने बताया, “प्रदुषण कम नहीं हो रहा है, सरकार कदम उठा रही है लेकिन इससे प्रदुषण में कमी देखने को नहीं मिल रही है. फ़ॉग की वजह से सांस लेने में दिक्कत हो रही है.”
बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को लेकर घमासान जारी है. सियासी हस्तियों से लेकर कई धर्मगुरू भी इस मसले पर बयानबाजी कर रहे हैं. अब शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की चमत्कार दिखाने वालों को चुनौती दी है .उन्होंने कहा है कि जोशीमठ आकर दरारों को जोड़कर दिखाओ चमत्कार तो हम भी जय-जयकार स्वागत करेंगे, वरना छलावा है.
दिल्ली से सटे नोएडा में में हाई राइज सोसायटी में लिफ्ट फंसने की घटनाए रुकने का नाम नहीं ले रही है. ताजा मामला सेक्टर 74 ग्रैंड अजनारा सोसाइटी का है. यहां AOA अध्यक्ष बेटी के साथ फंस गए. बाद में सोसाइटी में मेंटीनेस कर्मियों ने लिफ्ट से बाहर निकाला. मामला 113 कोतवाली थाना क्षेत्र का है.
Published On – Jan 22,2023 7:51 AM
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658
Copyright © 2023 TV9 Hindi. All Rights Reserved.

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *