त्योहारों के सीजन में जमकर खाइए पिस्ता, बेहतरीन स्वाद के साथ डायबिटीज की समस्या से भी मिलेगी राहत – News18 हिंदी

Health Benefits of Pistachios : सेहतमंद रहने के लिए हेल्थ एक्सपोर्ट्स रोज के आहार में नट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं. जिस प्रकार सभी नट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं ठीक उसी तरह पिस्ता खाने से कई शानदार हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. पिस्ता सबसे स्वादिष्ट और पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स में से एक है, जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस, पोटेशियम और हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसका नियमित सेवन करने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे हाई ब्लड शुगर लेवल, बैड कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.
पिस्ता का सेवन करके सभी हार्ट संबंधित परेशानियों से बचाव किया जा सकता है. त्यौहारों पर बनने वाली सभी मिठाइयों में पिस्ता को गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसीलिए हम आपके लिए लेकर आएं है, पिस्ता के हेल्थ बेनिफिट्स.
पिस्ता के हेल्थ बेनिफिट्स :
बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक –
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक पिस्ता का नियमित सेवन करने से हार्ट संबंधित कई परेशानियों से बचाव किया जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद साबित हुए हैं.

वेट लॉस में सहायक –
सभी नट्स एनर्जी के बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं, जिनमें कैलोरी और फैट्स मौजूद के बावजूद भी ये वेट लॉस में सहायक होते हैं. पिस्ता प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जिसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप ओवर ईटिंग से बचते हैं. इन-शेल पिस्ता हेल्थ के लिए भी लाभदायक होते हैं.
यह भी पढ़ेंः बीमारियां फैलने की सबसे बड़ी वजह आई सामने, हर किसी पर खतरा !
हेल्दी गट बैक्टीरिया को बढ़ावा –
पिस्ता फाइबर भरपूर पाए जाते हैं, जो गट यानी पेट में मौजूद हल्दी और जरूरी बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. नियमित पिस्ता का सेवन करने से ब्यूटिरेट जैसे फायदेमंद शॉर्ट-चेन फैटी एसिड को बढ़ावा मिलता है.
यह भी पढ़ेंः गुड कोलेस्ट्रॉल इन 5 तरीकों से करें बूस्ट, हार्ट डिजीज की टेंशन हो जाएगी खत्म
हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर –
हाई ब्लड शुगर लेवल यानी डायबिटीज की समस्या में हाई कार्ब्स युक्त नट्स खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसे में पिस्ता का ग्लाइजेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जिसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Health, Lifestyle

PHOTOS: कृति सेनन ही नहीं, इस हफ्ते ये सेलेब्स भी शानदार आउटफिट में आए नजर
जंगल का आग का धुंआ पृथ्वी को ज्यादा देर रखता है गर्म
PHOTOS: रूस के 12 कलाकारों की टीम अयोध्या में करेगी रामलीला, भव्य होगा रामनगरी का दीपोत्सव

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *