Forbes: एशियन बिजनेस वूमन की लिस्ट में 3 भारतीय महिलाओं का दबदबा, जानिए कौन हैं ये – News18 हिंदी

फोर्ब्‍स की सूची में भारत से तीन महिला उद्यमियों के नाम भी शामिल किए गए हैं.
नई दिल्ली. फोर्ब्‍स की टॉप 20 एशियाई महिला उद्यमियों की सूची में 3 भारतीय महिला उद्यमियों के नाम भी शामिल हैं. इस सूची में उन महिलाओं को शामिल किया गया, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के चलते पैदा हुई अनिश्चितता के बीच अपने कारोबार को बढ़ाने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है. फोर्ब्स के नवंबर अंक में प्रकाशित सूची में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) की चेयरपर्सन सोमा मंडल (Soma Mandal), एमक्योर फार्मा (Emcure Pharma) की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नमिता थापर (Namita Thapar) और होनासा कंज्यूमर (Honasa Consumer) की को-फाउंडर तथा चीफ इनोवेशन ऑफिसर गजल अलघ (Ghazal Alagh) के नाम शामिल हैं.
फोर्ब्स ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि सूची में भारत, ऑस्ट्रेलिया, चीन, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर, ताइवान और थाईलैंड की महिलाएं शामिल हैं. सूची में शामिल महिलाएं शिपिंग, रियल स्टेट और निर्माण, प्रौद्योगिकी, दवा और जिंस जैसे क्षेत्रों में सक्रिय हैं. फोर्ब्‍स का कहना है कि इन महिलाओं ने कोविड-19 जैसे कठिन दौर में भी हिम्‍मत नहीं हारी और कारोबार को नई ऊंचाइयां दी.
ये भी पढ़ें-   Job Alert! टेक कंपनियों ने निकाले 45 हजार कर्मचारी, आईटी कंपनियों ने बंद की हायरिंग, जानें कैसा है जॉब सेक्‍टर का हाल
सेल की पहली महिला चेयरपर्सन हैं सोमा मंडल
सोमा मंडल ने एक जनवरी 2021 को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के चेयरपर्सन का पद संभाला था. वे यह पद संभालने वाली पहली महिला हैं. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, राउरकेला से 1984 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक, सोमा मंडल ने नालको में ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी के रूप में अपना करियर शुरू किया था. बाद में वे नालको की डायरेक्टर (कमर्शियल) भी बनी.
ये भी पढ़ें-  संकट! विमानों को नहीं मिल रहे कलपुर्जे, उड़ानों की संख्‍या घटने से यात्रियों पर असर
नमिता थापर
नमिता थापर एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की सीईओ हैं. महाराष्‍ट्र के पुणे से उन्‍होंने ग्रुजेएशन तक की पढ़ाई की. आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री लेने के बाद वे अमेरिका चली गईं. कुछ समय बाद वे भारत आ गई और यहां कारोबार शुरू किया. नमिता थापर करोड़ों की मालकिन हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नमिता थापर की कुल नेटवर्थ 600 करोड़ रुपये के लगभग हैं.

गजल अलघ
हरियाणा के गुरुग्राम में जन्‍मी गजल अलघ का नाम भी फोर्ब्‍स की सूची में है. गजल ने चंडीगढ़ स्थित पंजाब विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. गजल ने कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में दो साल तक एनआईआईटी लिमिटेड में काम किया था. साल 2016 में गजल अलघ ने अपने पति वरुण अलघ के साथ मिलकर होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड  की नींव रखी. यह सबसे तेजी से बढ़ रहे FMCG ब्रांड्स में शामिल है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Business news in hindi, Forbes, SAIL, Women Entrepreneurs

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता की बेटी हैं ये एक्ट्रेस, जल्द होनी वाली है इनकी शादी- बताइए इनका नाम
कलरफुल ड्रेस में निखरा जन्नत ज़ुबैर का रूप, फैन्स ने भी जमकर लुटाया प्यार, कमेंट्स की लगा दी झड़ी
टाइगर श्रॉफ की बहन के साथ दिखीं दिशा पाटनी, कार्तिक आर्यन नन्हे फैन के साथ हुए स्पॉट- देखें PHOTOS

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Related Posts


    Popular Posts

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *