आईएमएफ ने भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान में कर दी बड़ी कटौती, वर्ल्ड बैंक पहले ही कर चुका है कमी – News18 हिंदी

नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine) जंग की वजह से कच्चे तेल की ग्लोबल कीमतों में लगी आग दुनियाभर की इकोनॉमी को झुलसा रही है. इसकी चपेट में भारतीय अर्थव्यवस्था भी है. यही वजह है कि वर्ल्ड बैंक, एशियाई विकास बैंक के बाद अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी भारत के विकास दर अनुमान में बड़ी कटौती कर दी है.
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का मानना है कि युद्ध की वजह से कच्चे तेल की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय कीमतों से घरेलू खपत और निजी निवेश प्रभावित होगा. युद्ध की वजह से ग्लोबल सप्लाई प्रभावित हुई है. इससे दुनियाभर में महंगाई बढ़ रही है. इसे देखते हुए आईएमएफ ने महंगाई को नियंत्रण में रखने के लिए केंद्रीय बैंकों को मौद्रिक सख्ती बरतने की सलाह दी है.
8.2 फीसदी रहेगी विकास दर
आईएमएफ ने अपने ग्लोबल ग्रोथ आउटलुक में चालू वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की विकास दर 8.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. यह जनवरी 2022 में लगाए गए अनुमान से 0.8 फीसदी कम है. तब भारत की ग्रोथ रेट 9 फीसदी रहने का आईएमएफ ने अनुमान लगाया था. इसी तरह, अगले वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की अर्थव्यवस्था पहले के अनुमान 7.1 फीसदी की बजाय 6.9 फीसदी की दर से ही बढ़ेगी.
ये भी पढ़ें- आईएमएफ प्रमुख ने भारत की आर्थिक नीतियों को सराहा, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर कही बड़ी बात!
आईएमएफ को इस बात की आशंका है कि यूक्रेन युद्ध की वजह से ग्लोबल रिकवरी बुरी तरह से प्रभावित होगी. यह विकास को धीमा कर देगा और महंगाई को और भी बढ़ा देगा.
ये भी पढ़ें- कच्‍चा तेल 114 डॉलर के पार, फिर बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, नेचुरल गैस भी 14 साल में सबसे महंगी
इससे पहले वर्ल्ड बैंक भारत के ग्रोथ रेट अनुमान को घटाकर 8 फीसदी कर चुका है. जबकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी बड़ी कटौती करते हुए 2022-23 में 7.2 फीसदी की दर से भारत की अर्थव्यवस्था के बढ़ने का अनुमान लगाया है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: GDP growth, IMF, India GDP, India's GDP

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष राजा वडिंग: पढ़ाई भले 10वीं तक की पर राजनीति का ककहरा पूरा जानते हैं!
रियल लाइफ में Yash से 9 साल छोटी हैं KGF के 'रॉकी' की मां, खूबसूरती देख तो थम जाएंगी आंखें, देखिए Photos
ये राशि वाले होते हैं अधिक गुस्सैल, इनके क्रोध से बचकर रहें
मेष
वृषभ
मिथुन
कर्क
सिंह
कन्या
तुला
वृश्चिक
धनु
मकर
कुंभ
मीन

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *