Camel Flu in FIFA World Cup: 'कैमल फ्लू' से दुन‍िया में फैली दहशत, इंसानों में इस तरह से फैलने की संभावना, … – News18 हिंदी

FIFA World Cup देखकर लौट रहे लोगों में ऊंटों में होने वाली बीमारी 'कैमल फ्लू' (Camel Flu) के लक्षण देखे जा रहे हैं. (सांकेत‍िक फोटो)
Camel Flu in FIFA World Cup 2022: दुन‍िया के फुटबॉल प्रेम‍ियों के ल‍िए इन द‍िनों कतर में गत 20 नवंबर से फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) चल रहा है. इस वर्ल्‍ड कप (World Cup 2022) में दुन‍ियाभर से करीब 12 लाख से ज्‍यादा लोगों के श‍िरकत करने का अनुमान लगाया जा रहा है. लेक‍िन इस आयोजन के बीच एक दशहतभरी खबर भी सामने आ रही है. बताया जा रहा है क‍ि टूर्नामेंट देखकर लौट रहे लोगों में ऊंटों में होने वाली बीमारी ‘कैमल फ्लू‘ (Camel Flu) के लक्षण देखे जा रहे हैं.
एक र‍िपोर्ट में कतर में कैमल फ्लू या रेस्‍पेरेटरी स‍िंड्रोम मर्स (MERS) नामक जानलेवा बीमारी के फैलने का खतरा बताया जा रहा है. यह बीमारी ऊंटों के संपर्क में आने से फैलता है. ब्र‍िटेन में इस बीमारी को कोरोना से भी ज्‍यादा घातक वायरस के रूम में माना जा रहा है ज‍िसके ल‍िए अलर्ट भी जारी क‍िया गया है.
चीन की ‘जीरो कोविड’ पॉलिसी को लेकर बैकफुट पर शी जिनपिंग सरकार, पाबंदियों में दी ढील
बताया जाता है क‍ि कैमल फ्लू एक तरह का ऐसा वायरस है जोक‍ि ऊंटों से इंसानों में फैलता है. खासकर खाड़ी देशों (Gulf Countries) में यह ज्‍यादा है. वहां पर ऊंटों को ज्‍यादा इस्‍तेमाल होता है. इसल‍िए इन खाड़ी देशों में इस फ्लू के फैलने का खतरा ज्‍यादा है.
क्‍या हैं इस बीमारी के लक्षण
-कैमल फ्लू कोरोना वायरस की तरह ही एक संक्रम‍ण है जोक‍ि ऊंटों से इंसानों में फैलती है.
-इस बीमारी के चपेट में आने वाले संक्रम‍ित व्‍यक्‍त‍ि को सांस लेने में परेशानी होती है.
-संक्रम‍ित व्‍यक्‍त‍ि सूखी खांसी, गले में खराश जैसे लक्षण भी देखे जा सकते हैं.
-इसकी चपेट में आने वाले मरीज में न‍िमोन‍िया होने की संभावना भी ज्यादा रहती है.
-कुछ मरीजों में इसके लक्षण दस्‍त और पेट की समस्‍या के रूप में देखे जा सकते हैं.
इस बीच देखा जाए तो कैमल फ्लू से दुन‍िया में दहशत का माहौल बना हुआ है. कतर में चल रहे फीफी वर्ल्‍ड कप को देखने के ल‍िए दुन‍ियाभर से फुटबॉल के प्रेमी लाखों की तादाद में पहुंच रहे हैं. यह फुटबॉल प्रेमी दुबई से लेकर खाड़ी के कई शहरों में भी जा रहे हैं.
फुटबॉल प्रशंसकों को कैमल फ्लू से बचाव को लेकर चेतावनी
इस दौरान डॉक्‍टरों ने कतर से लौट रहे फुटबॉल प्रशंसकों को कैमल फ्लू से बचाव को लेकर बड़ी चेतावनी भी दी गई है. डॉक्‍टरों ने चेतावनी दी है क‍ि कतर से लौट रहे प्रशंसकों के जर‍िए जानलेवा कैमल फ्लू फैल सकता है. ऊंटों में पाया जाने वाला यह फ्लू जानलेवा बताया जा रहा है. यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) ने भी डॉक्टरों से बुखार और सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित लोगों का पता लगाने को कहा है.
यूकेएचएसए का कहना है क‍ि यूके के निवासियों के लिए संक्रमण का जोखिम बहुत कम है, लेकिन इस क्षेत्र के भीतर जोखिम कारकों के संपर्क में आने वालों में इसका खतरा अधिक हो सकता है. इसल‍िए एहत‍ियातन कदम उठाने बेहद जरूरी हैं.
ऑस्ट्रेलिया की हेल्‍थ म‍िन‍िस्‍ट्री जारी कर चुकी है ये एडवाइजरी
कैमल फ्लू के प्रसार को रोकने और बचाव के चलते ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी खास कदम उठाया है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की वेबसाइट पर एडवाइजरी जारी करके कहा गया है क‍ि कतर से लौटने वाले प्रशंसकों को MERS के बारे में पता होना चाहिए, और लोगों को स्वच्छता का पालन करना होगा, ऊंटों के साथ निकट संपर्क से बचने की भी बात कही गई है. इसके अलावा बिना पका हुआ मांस खाने से बचने की भी बात कही गई है. डॉक्टरों ने कहा कि इससे संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है.
WHO के आंकड़ों पर डाले नजर
बताते चलें क‍ि दुन‍िभाभर में मर्स के फैलते मामलों की संख्‍या भी अच्‍छी खासी र‍िकार्ड की गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने विश्व स्तर पर अप्रैल 2012 से अक्टूबर 2022 तक MERS-सीओवी के 2,600 मामलों की पुष्टि की है. वहीं इससे 935 लोगों की जान भी जा चुक है. डब्‍लूएचओ का कहना है क‍ि कैमल फ्लू यानी MERS वायरस का पहला मामला 2012 में सऊदी अरब में सामने आया था. कोरोना वायरस की तरह ही यह भी एक तरह का श्वसन रोग है जोक‍ि मानव-से-मानव संचरण से फैलता है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Corona Virus, Fifa world cup, Fifa World Cup 2022, WHO

दुनिया में किन देशों में कम हो रही है जनसंख्या?
कौन है ग्लैमरस आलिया छिब्बा ? सुहाना की पक्की सहेली, गौरी-शाहरुख खान के हैं काफी करीब, रिश्ता जान लगेगा झटका!
PHOTOS: रेल मंत्री ने शेयर की बर्फ से ढकी रेलवे लाइन की खूबसूरत तस्वीर, पूछा स्टेशन का नाम

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *