स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देती है खराब खान-पान की आदत, जानिए इसके अन्य कारण – News18 हिंदी

Causes of Stroke: व्यक्ति के खान-पान और जीवनशैली का असर पूरी तरह उसके स्वास्थ्य पर पड़ता है. खानपान में पौष्टिक आहार की कमी या खानपान की बुरी आदतें शरीर में कई प्रकार के रोगों के विकसित होने का कारण बन सकती हैं. ब्रेन स्ट्रोक भी इसके कारण हो सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके लिए कहीं ना कहीं हमारे असंतुलित और अपौष्टिक खानपान को जिम्मेदार मानते हैं. स्ट्रोक की मुख्य वजह मस्तिष्क में रक्त का सही प्रकार से न पहुंचना माना जाता है.
ब्रेन में रक्त का प्रवाह सही से न हो पाने के कारण हमारे मस्तिष्क की ब्लड सेल्स को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है. जिसका नतीजा कई गंभीर बीमारियों के साथ स्ट्रोक भी होता है. जिसकी वजह से इंसान की मौत तक हो सकती है.
मायोक्लीनिक के अनुसार स्ट्रोक के लक्षण कुछ इस प्रकार हैं-

यह भी पढ़ेंः कहीं आप तो नहीं हो रहे कुपोषण का शिकार? इन लक्षणों से तुरंत करें चेक
स्ट्रोक के अन्य कारण

इन वजहों के चलते आप स्ट्रोक का शिकार हो सकते हैं. बढ़ा हुआ वजन और खराब खान-पान सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आपका खान-पान खराब होगा तो आपके दिमाग सहित शरीर की नसों तक रक्त का प्रवाह कम हो जाएगा, जिसकी वजह से ऑक्सीजन और अन्य आवश्यक पोषक सामग्री का पहुंचना भी रुक जायेगा. इस वजह से आपको स्ट्रोक का सामना करना पड़ सकता है.
यह भी पढ़ें: अगर चाहते हैं अंडा पहुंचाए सेहत को डबल फायदा, तो न करें ये गलतियां

स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्या से बचने के लिए आपको सबसे पहले अपना खानपान सुधारने की आवश्यकता है. अपनी कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाएं और अगर उस का स्तर बढ़ा हुआ है तो उसे सामान्य पर लाने के लिए डॉक्टर से परामर्श लें और प्रयास करें. डायबिटीज को कंट्रोल करें, स्ट्रेस न लें और भरपूर नींद लेना शुरू करें. हर रोज करीब 30 मिनट का शारीरिक अभ्यास जरूर करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: Brain, Health, Lifestyle

दिशा पाटनी सहित इन सितारों को पैपराजी ने कुछ इस अंदाज में किया स्पॉट- देखें PHOTOS
IND vs ENG 3rd ODI: ऋषभ पंत ही नहीं, इन 4 की बदौलत भारत के सिर बंधा जीत का सेहरा
दिशा पाटनी दर्शकों के बीच अपनी पॉपुलर इमेज को लेकर बोलीं- 'इसमें कुछ भी निगेटिव नहीं है'
मेष
वृषभ
मिथुन
कर्क
सिंह
कन्या
तुला
वृश्चिक
धनु
मकर
कुंभ
मीन

source


Article Categories:
लाइफस्टाइल
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.