समर वैकेशंस के दौरान नेपाल जाने का बनाएं प्रोग्राम, जानें वहां घूमने के लिए क्या है खास – TV9 Bharatvarsh

| Edited By: सुचिता मिश्रा
May 18, 2022 | 5:00 PM
बच्चों के समर वैकेशंस के दौरान अगर आप परिवार के साथ कहीं घूमने जाना चाहते हैं, तो नेपाल इसके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकता है. नेपाल में हर साल लाखों सैलानी घूमने के लिए आते हैं. नेचर लवर्स के लिए ये बेहतरीन जगह है. अगर आप धार्मिक स्वभाव के ​हैं, तो भी नेपाल में आपके और परिवार के लोगों के लिए घूमने को काफी कुछ है. अच्छी बात ये है कि नेपाल भारत की सीमा से लगा हुआ देश है, इसलिए आपको यहां की यात्रा करने के लिए बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है. यहां जानिए नेपाल के खास दर्शनीय स्थलों ( Tourist Places of Nepal ) के बारे में.
पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू से तीन किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बागमती नदी के किनारे देवपाटन गांव में स्थित है. पशुपतिनाथ शिव जी का मंदिर है जहां शिव जी पंचमुखी स्वरुप में विद्यमान हैं. इसे यूनेस्को की धरोहरों में शामिल किया गया है. यहां जाने के लिए आपको काठमांडू जाना होगा. वहां से टैक्सी के जरिए आप आसानी से इस मंदिर में जा सकते हैं.
लुम्बिनी गौतम बुद्ध का जन्म स्थान है. इसके स्तूप, मठ और यहां की प्राकृतिक सुंदरता सैलानियों को काफी आकर्षित करते हैं. ये स्थान हिमालय की पहाड़ियों से घिरा हुआ है. ये बौद्ध धर्म के मतावलम्बियों का एक तीर्थ स्थान है. लुंबिनी में कई सारे पुराने मंदिर बने हैं, लेकिन माया देवी का मंदिर विश्व प्रसिद्ध है. यहां एक तालाब भी है. माना जाता है कि भगवान बुद्ध को जन्म देने से पहले उनकी माता ने इस तालाब में स्नान किया था.
पोखरा नेपाल के प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस में से एक है. अन्नपूर्णा सर्किट ट्रैक होने के कारण ट्रैकरों की भारी भीड़ रहती है. ऊंची पहाड़ियां, नदियां और झील इस शहर को बेहद खूबसूरत बना देते हैं. पोखरा को नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है.
माता जानकी यानी सीता माता का जन्म स्थान है जनकपुर. प्राचीन काल में इसे मिथिला की राजधानी माना जाता था. नेपाल आने वाले पर्यटक कभी जनकपुर आना नहीं भूलते. ये जगह भारत की सीमा के करीब है और तराई वाले इलाके में बसा हुआ है. आज भी इस मंदिर में ऐसे प्रमाण मौजूद हैं जो रामायणकाल का उल्लेख करते हैं. इसे यहां आने वाले सैलानियों की पसंदीद जगहों में से एक माना जाता है.
जीव जंतुओं से प्रेम करने वाले लोगों के लिए चितवन नेशनल पार्क बेहतरीन जगह है. इसे विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त है. यहां आपको सींग वाला गैंडा, बंगाल टाइगर समेत जानवरों की कई लुप्त प्रजातियां आसानी से मिल जाएंगी. इसके अलावा आ इस पार्क में सफारी आ मजा भी ले सकते हैं.
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.