आखिर क्यों भगवान विष्णु ने लिया कूर्म अवतार, जानिए पौराणिक कथा – News Track Hindi

ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु ने आज ही के दिन यानी इसी तिथि पर कछुए के रूप में अवतार लेकर समुद्र मंथन में मथनी के रूप में उपयोग होने वाले मदरांचल पर्वत को आधार प्रदान किया था। जी हाँ और कुछ लोगों को कहना है कि इस बार कूर्म जयंती 15 मई, रविवार (kurma jayanti 2022 date) को मनाई जानी चाहिए, वहीं कुछ का मत है कि वैशाख पूर्णिमा का सूर्योदय 16 मई, सोमवार को होने से इस दिन ये पर्व मनाया जाना चाहिए। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कूर्म जयंती 2022 शुभ मुहूर्त और कथा।
कूर्म जयंती 2022 शुभ मुहूर्त- पूर्णिमा तिथि 15 मई को दोपहर 12।45 से 16 मई सुबह लगभग 10 बजे तक रहेगी। जी हाँ और शास्त्रों के अनुसार, 15 मई को कूर्म जयंती मनाना श्रेष्ठ रहेगा। ऐसे में पूजा के लिए शाम 4।22 से 07।05 तक पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (kurma jayanti 2022 shubh muhurat) है।
आखिर क्यों भगवान विष्णु ने लिया कूर्म अवतार?- पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार महर्षि दुर्वासा ने इंद्र को श्राप देकर श्रीहीन कर दिया। तब भगवान विष्णु ने दैत्यों और दानवों से मिलकर समुद्र मंथन करने को कहा, जिससे कि समुद्र के रत्न बाहर निकल सके। देवता और दैत्य दोनों इस बात के लिए तैयार हो गए। समुद्र मंथन के लिए मंदराचल पर्वत को मथानी और नागराज वासुकि को नेती बनाया गया। देवताओं और दैत्यों ने मंदराचल पर्वत को उखाड़ा और उसे समुद्र में ले गए। जैसे ही मदरांचल को समुद्र की बीच ले जाया गया वो डूबने लगा। ये देख दैत्य और देवताओं में निराशा छा गई तब भगवान विष्णु ने विशाल कूर्म (कछुए) का अवतार लिया और मदरांचल को अपनी पीठ पर स्थित कर लिया, जिससे वो समुद्र में स्थित हो गया। इस तरह कछुए पर स्थापित मदरांचल पर्वत नेती की सहायता से तेजी से घूमने लगा और समुद्र मंथन का कार्य पूर्ण हो सका।
यहाँ जानिए क्या है कूर्म जयंती के शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
आज है कूर्म जयंती, इस गुप्त उपाय को करते ही हो जाएंगे मालामाल
शुक्रवार: खुशहाली, धन और समृद्धि के लिए आज करें इन मन्त्रों का जाप
News Track is a leading provider of news, information and entertainment across broadcast television, mobile platforms, digital media and Print media serving consumers and advertisers in strong local markets, primarily in the Madhya Pradesh & Chhattisgarh states. The company’s operations include India’s First ON WHEEL NEWS CHANNEL, News Paper, Event Management, and Marketing and their associated digital and mobile media services.
Contact us: admin@newstracklive.com
© 2022 News Track Live – ALL RIGHTS RESERVED

source


Article Categories:
धर्म
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.