World : समुद्र में आए तूफान की लहरों में डूब गया थाईलैंड का युद्धपोत, चालक दल के 33 सदस्य लापता – News18 हिंदी

World News: थाईलैंड का युद्ध पोत समुद्र में डूबने से चालक दल के 33 सदस्य लापता. (सांकेतिक फोटो, Twitter Image)
बैंकाक: थाईलैंड (Thailand) का युद्धपोत खराब मौसम के कारण तूफानी समुद्र में डूब गया, जिसमें चालक दल के कई सदस्य लापता हो गए. थाई अधिकारियों ने कहा कि रॉयल थाई नौसेना का एक युद्धपोत (Warship) सोमवार तड़के खराब मौसम में डूब गया, जिससे उसके 106 नाविकों में से चालक दल के 33 सदस्य थाईलैंड की खाड़ी के तूफानी समुद्र में लापता हो गए.
अधिकारियों ने कहा कि बचाए गए तीन नाविकों की हालत गंभीर है. उन्होंने बताया कि लापता चालक दल के सदस्यों के लिए तलाशी अभियान जारी है. थाई नौसेना के एक बयान में कहा गया है कि तेज हवाओं ने 252 फुट (76.8 मीटर) लंबे कार्वेट एचटीएमएस सुखोथाई को झुका दिया, जिससे समुद्र का पानी निकास पाइप में प्रवेश कर गया और बाद में जहाज की विद्युत प्रणाली बंद हो गई. बिजली के बंद होने के कारण जहाज की मुख्य बिजली व्यवस्था विफल हो गई, जिससे चालक दल युद्धाभ्यास करने या समुद्र के पानी को बाहर निकालने में असमर्थ हो गया. बताया गया नौसैनिक 3 घंटे से ज्यादा समय तक कोशिश करते रहे लेकिन को पानी को बाहर नहीं निकाल पाए.
खराब मौसम में लापता नौसैनिकों को ढूंढने में हो रही समस्या
खराब मौसम के कारण लापता चालक दल के की खोज करने में भी भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. थाईलैंड के अधिकारियों ने कहा कि थाईलैंड की खाड़ी में बंग सफान जिला, प्रचुआप खिरी खान प्रांत से लगभग 20 मील (32 किलोमीटर) की दूरी पर खराब मौसम सोमवार सुबह तक लगातार जारी रहा, जिससे लापता चालक दल के खोज प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई. समुद्र में डूबा युद्धपोत 960 टन का सुखोथाई संयुक्त राज्य अमेरिका में बनाया गया था और 1987 में थाई नौसेना में कमीशन किया गया था.
अमेरिकी नौसेना के एक सेवानिवृत्त कप्तान कार्ल शूस्टर ने कहा कि इतने पुराने जहाज के कारण थाई चालक दल को मुश्किल स्थिति का सामना करना पड़ा. उन्होंने कहा कि “एक बार जब आप बिजली खो देते हैं, तो आप अंधेरे में होते हैं और पोर्टेबल डीजल पंप और बाल्टियों के साथ सब कुछ कर रहे होते हैं.” “भारी समुद्र में एक छोटे, (लगभग) 40 साल पुराने जहाज के लिए, ऐसे मामलों में सफलता की संभावनाएं कम हैं.”
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Thailand, Warship, World news, World news in hindi

PHOTOS: दुनिया की सबसे ठंडी जगह, माइनस 50 डिग्री तक गिरा तापमान, जम जाती हैं आंखों की पलकें
Lucknow news: कोहरे से आजाद हुआ लखनऊ; सड़कें हुई लोगों से गुलजार, देखें फोटो
अचूक बना विराट कोहली का 15 नंबर टोटका! ऑस्‍ट्रेलिया-अफ्रीका-इंग्‍लैंड- श्रीलंका किसी के पास नहीं है तोड़

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *