Low Investment Business: शुरू करें ये कम निवेश वाले 3 बिजनेस – Krishi Jagran Hindi

हमारी प्रिंट और डिजिटल पत्रिकाओं की सदस्यता लें
सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें:
अगर आप घर बैठे छोटा मोटा बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसे 3 बिजनेस आइडियाज (Business Ideas) लेकर आये हैं. जिन पर आप कम निवेश (Low Investment Business) कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी प्रकार की पढ़ाई व मुश्किल ट्रेनिंग लेने की भी जरुरत नहीं है. तो आइये जानते हैं इन नए बिजनेस आइडियाज (News Business Ideas) के बारे में विस्तार से ….
अगर आप घर बैठे छोटा मोटा बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसे 3 बिजनेस आइडियाज (Business Ideas) लेकर आये हैं. जिन पर आप कम निवेश (Low Investment Business) कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. 
इसके लिए आपको किसी प्रकार की पढ़ाई व मुश्किल ट्रेनिंग लेने की भी जरुरत नहीं है. तो आइये जानते हैं इन नए बिजनेस आइडियाज (News Business Ideas) के बारे में विस्तार से ….
वर्तमान समय में गोबर की डिमांड काफी बढ़ गयी है. क्योंकि इसका इस्तेमाल कई प्रकार की चीजों को बनाने में किया जाता है. अगर आप घर से कोई छोटा व्यवसाय करने का सोच रहें है तो ऐसे आप गोबर की बनी अगरबत्ती का व्यवसाय कर सकते हैं. क्योंकि बाजार में जो मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती बिकती हैं, उनमें भारी मात्रा में जहरीले तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के काफी ज्यादा खतरनाक है.

ऐसे में गोबर से बनी मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती एक दम प्राकृतिक और सुरक्षित है. जिस वजह से इसकी डिमांड भारतीय बाजारों में बढ़ गई है. क्योंकि गोबर से बनी अगरबत्ती मच्छर भगाने में काफी ज्यादा उपयोगी मानी जाती है. इस व्यवसाय को आप 15 से 20 हजार में आसानी से शुरू कर सकते हैं और अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं.
हम सभी जानते हैं कि किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले कई तरह की मुश्किलें सामने आती हैं. इसके साथ ही कई बार असफलता (Failure) भी मिलती है,…
ज्यादातर लोगों को बिंदी के व्यवसाय को मामूली सा व्यवसाय समझते हैं, पर आपको बता दें कि समय के साथ –साथ इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गयी है. क्योंकि पहले सिर्फ शादी-शुदा औरतें ही बिंदी लगाती थी पर अब बिंदी लगाने का ट्रेंड कुंवारी लड़कियों ने भी शुरू कर दिया है.
जिस कारण इसकी डिमांड भी देश के बाजारों में बढ़ गई है. विदेशी महिलाओं को भी बिंदी लगाना खूब पसंद आता है. ऐसे में यह व्यवसाय आपके लिए एक अच्छी कमाई का साधन बन सकता है. इसे आप घर पर ही महज 12 हजार रूपए के निवेश से शुरू कर सकते हैं.
लिफाफे बनाना एक बहुत ही सरल और सस्ता व्यवसाय है. ये कागज या कार्ड बोर्ड आदि से बनने वाला उत्पाद हैं. इसका ज्यादातर इस्तेमाल पैकेजिंग के लिए किया जाता है. जो कागजात, ग्रीटिंग कार्ड्स आदि चीजों की पैकेजिंग के लिए उपयोग में आता है.
यह एक सदाबहार व्यवसाय है. जिसमें आप अलग–अलग तरह के लिफ़ाफ़े बनाकर बेच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस व्यवसाय को अगर आप घर से शुरु करते हैं, तो आपको 10,000 से 30,000 रूपये तक का निवेश करना होगा और अगर मशीन लगाकर लिफाफे बनाते हैं तो इसके लिए आपको  2,00,000 से 5,00,000 रूपये तक का निवेश करना होगा.    
प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।
Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.
हम व्हाट्सएप पर हैं! कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मोबाइल में पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप से जुड़ें.
हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

source


Article Categories:
बिज़नेस
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.