हिमाचल के नाम हुआ नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लगातार 72 घंटे शतरंज खेल खिलाड़ियों ने रचा इतिहास – News18 हिंदी

शिमला. हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के ठियोग में शतरंज का नया वर्ल्ड रिकार्ड बना है. हिमाचल प्रदेश के 4 शतरंज खिलाड़ियों ने 72 घंटे 3 मिनट तक लगातार शतरंज खेली और दो खिलाड़ियों ने 63 घंटे 6 मिनट तक लगातार बाजी खेली. ये रिकार्ड वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन में दर्ज हो गया है. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन के लिए हिमाचल प्रदेश शतरंज संघ की ओर से ठियोग में आयोजित इस प्रतियोगिता में 11 जून से 14 जून तक खिलाड़ियों ने लगातार शतरंज खेली. राज्य शतरंज संघ के कार्यकारी अधिकारी रोमित वर्मा ने बताया कि ब्लिट्ज प्रारूप में रोहडू के रहने वाले हितेश आजाद और ठियोग के संजीव वेक्टा ने लगातार 72 घंटे 3 मिनट तक 663 गेम खेल कर नया रिकार्ड बनाया जबकि रेपिड प्रारूप में इतने ही समय में विक्की आजाद और अनिल शोष्टा ने 187 गेम खेली. इनके अलावा ठियोग के अक्षय शोष्टा और शिमला के दलीप सिंह ने बुलेट प्रारूप में 63 घंटे 6 मिनट में 663 गेम खेली.
रोमित वर्मा ने बताया कि आधिकारिक रूप से वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन के अधिकारी जसवीर सिंह की निगरानी में ये रिकार्ड दर्ज किया गया. इसका तकनीकी प्रबंधन गुजरात के अंकित दलाल और पार्थ शाह ने किया. शतरंज के तीन फॉर्मेट में ये रिकार्ड दर्ज किया गया है, इनमें बुलेट, ब्लिट्ज और रेपिड फॉर्मेट शामिल हैं.
पूरे आयोजन की वीडियो रिकार्डिंग की गई है
विश्व में पहली बार शतरंज के इन तीन फॉर्मेट में ये रिकार्ड बनाया गया. आयोजनकर्ता ने बताया कि इस दौरान बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लन्दन और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मापदंडों और नियमों की पालना की गई. इस आयोजन में ब्लिट्ज़ और रेपिड श्रेणियों का प्रसार live.followchess. com पर किया गया. खिलाड़ियों के हर गेम और चाल का रिकार्ड डिजिटल बोर्ड के माध्यम से किया गया, पूरे आयोजन की वीडियो रिकार्डिंग की गई है.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |
Tags: Chess, Himachal pradesh news, Shimla News, World Chess Championship, World record

छवि मित्तल ब्रेस्ट कैंसर से उबरने के बाद ले रहीं रेडिएशन थेरेपी, अपना दर्द किया बयां
अयोध्या में सरयू जयंती पर बरसी धर्म संस्कृति की अलौकिक छटा, देखें फोटो
Tom Cruise का केटी होम्स से लेकर निकोल किडमैन तक के साथ रहा है रिश्ता, अब हेले एटवेल के साथ हुआ ब्रेकअप
मेष
वृषभ
मिथुन
कर्क
सिंह
कन्या
तुला
वृश्चिक
धनु
मकर
कुंभ
मीन

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published.