25 दिसंबर 2022 की बड़ी खबरें: तुनिषा केस में शीजान को 4 दिन की रिमांड, बांग्लादेश में टेस्ट सीरीज जीता… – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Dec 25, 2022 | 11:44 PM
महाराष्ट्र के पालघर जिले में पुलिस ने टेलीविजन अभिनेत्री तुनिषा शर्मा को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में उनके 27 वर्षीय साथी अभिनेता शीजान एम. खान को रविवार को गिरफ्तार कर लिया. अदालत ने आरोपी अभिनेता शीजान खान को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजा. नेपाल में राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सीपीएन-माओवादी सेंटर (सीपीएन-एमसी) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया. अमेरिका में बर्फीले तूफान से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई. वहीं, बिजली आपूर्ति बाधित होने से कई इलाकों में घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गई और लाखों लोगों के अंधेरे में रहने का खतरा पैदा हो गया है. श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने विषम परिस्थितियों में धैर्य और प्रतिबद्धता का अनूठा उदाहरण पेश करते हुए आठवें विकेट के लिए 71 रन की अटूट साझेदारी करके भारत को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां तीन विकेट से रोमांचक जीत दिलाई. पारा के कई डिग्री गिरने के कारण कड़ाके की ठंड ने उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के हिस्सों को अपने आगोश में लिया है और इस क्षेत्र के शहरों और कस्बों में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. वहीं, पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. 25 दिसंबर 2022 की बड़ी और प्रमुख खबरें यहां पढ़ें.
दिल्ली एयरपोर्ट पर रविवार को लगातार दूसरे दिन भी अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रियों की रैंडम कोविड जांच जारी रही, जिनमें से कुछ यात्री संक्रमित पाए गए हैं. बयान में कहा गया है कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर प्रतिदिन औसतन 25,000 यात्री पहुंचते हैं और उनमें से 500 यात्रियों का परीक्षण किया जा रहा है.
टीवी एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा की मौत के मामले पर महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने कहा है कि यह ‘लव जिहाद’ का मामला है और पुलिस मामले की जांच कर रही है. हम देख रहे हैं कि ऐसे मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं और हम इसके खिलाफ सख्त कानून लाने पर विचार कर रहे हैं.
उत्तर प्रदेश के कानपुर के हरबंस मोहाल थाना क्षेत्र में सुतरखाना में आग लगी हुई है. अग्निशमन अधिकारी केके सिंह ने कहा कि हमने मौके पर पहुंचकर देखा कि कबाड़ी की दुकानों को नुकसान हुआ है, लगभग 5-6 दुकानें हैं. मौके पर 3 गाड़ियां मौजूद हैं.
मुंबई में कोरोना वायरस के 9 नए मामले सामने आए हैं. शहर में कोविड 19 के 50 एक्टिव केस हो गए हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुष्प कमल दहल को नेपाल का पीएम चुने जाने पर बधाई दी है. PM मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत और नेपाल के बीच अद्वितीय संबंध गहरे सांस्कृतिक जुड़ाव और लोगों के बीच गर्मजोशी के संबंधों पर आधारित हैं. मैं इस दोस्ती को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा रखता हूं.
बिहार में शीतलहर की स्थिति को देखते हुए पटना में कक्षा 8 तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे.
महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस के 32 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई है. मुंबई सर्कल में सबसे अधिक 12 मामले दर्ज किए गए, इसके बाद पुणे में 11, नागपुर में पांच और अकोला में चार मामले दर्ज किए गए. महाराष्ट्र में अब 148 सक्रिय मामले हैं.
मालदीव की एक अदालत ने आज पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को धन शोधन और भ्रष्टाचार का दोषी ठहराते हुए 11 साल कैद की सजा सुनाई है. मालदीव की अपराध अदालत ने यामीन पर 50 लाख डॉलर का जुर्माना भी लगाया. अदालत ने यामीन को सरकार के स्वामित्व वाले एक द्वीप को पट्टे पर देने के ऐवज में रिश्वत लेने का दोषी पाया. यामीन वर्ष 2013 से 2018 के दौरान मालदीव के राष्ट्रपति थे.
पाकिस्तान के क्वेटा में सबजल रोड के पास एक ग्रेनेड विस्फोट में तीन महिलाओं सहित कम से कम चार लोग घायल हो गए हैं.
जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुट पर्वत पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ के प्रबंधन और किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं. एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एहतियात के तौर पर कोविड-19 रोधी दिशानिर्देशों के सख्ती से पालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं.
पाकिस्तान के बलूचिस्तान के काहन में एक आईईडी हमले में कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन फाहद सहित 5 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं. हमले में सुरक्षा बलों के 6 जवान भी घायल हुए हैं.
मुंबई के कांदिवली में एक पांच मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल पर आग लग गई. हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ. समता नगर इलाके में गीतांजलि बिल्डिंग में दोपहर में आग लग गई.
मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए कोहरे की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने कहा है कि अगले दो दिनों में पंजाब के कई हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति रहने की संभावना है.
पुष्प कमल दहल ने नेपाल के अगले प्रधानमंत्री के रूप में अपनी उम्मीदवारी का दावा करते हुए राष्ट्रपति को एक आवेदन प्रस्तुत किया है.
तालिबान द्वारा महिला कामगारों पर रोक लगाने के बाद 3 विदेश NGO ने अफगानिस्तान में अपना कामकाज बंद किया. तालिबान ने सभी गैर सरकारी संगठनों को अपनी महिला कर्मचारियों को काम करने से रोकने का आदेश दिया था.
टीवी एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा का अंतिम संस्कार 27 दिसंबर को मीरा रोड इलाके में किया जाएगा. उनके रिश्तेदार पवन शर्मा ने ये जानकारी दी है.
हिमाचल प्रदेश के शिमला में BJP प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मुलाकात कर पिछली सरकार के फैसलों को गैर अधिसूचित करने के लिए कांग्रेस सरकार के खिलाफ ज्ञापन सौंपा. पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में जो संस्थान कभी काम कर रहे थे, उन्हें डीनोटिफाई किया जा रहा है. हमने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल और पीएम मोदी से स्थिति की समीक्षा करने का अनुरोध किया है और कानूनी विकल्पों की भी जांच कर रहे हैं.
दिल्ली के जसोला विहार मेट्रो स्टेशन के रूट एक ड्रोन गिरा. कुछ देर के लिए रूट को बंद किया गया. करीब 3 बजे ड्रोन गिरा. पुलिस ने ड्रोन की जांच की तो पता चला की वो एक दवा कंपनी का ड्रोन है. उससे कुछ दवा के सैंपल भेजे जा रहे थे. कुछ देर के लिए इस रूट पर मेट्रो रोकी गई. अब रूट चालू कर दिया गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.
दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में तैनात 2 हेड कांस्टेबल गिरफ्तार किए गए हैं. थाने के स्पेशल ऑपरेशन स्क्वाड में तैनात थे. उन पर 50 लाख रुपए का गोल्ड लूटने का आरोप है.
नोएडा पुलिस द्वारा जब्त की गई 3.80 करोड़ रुपए की करीब 60,000 लीटर अवैध शराब को कोर्ट के आदेश के बाद नष्ट किया गया.
मुंबई पुलिस ने कहा कि मीरा रोड की रहने वाली विनीता शर्मा की बेटी तुनिषा अली बाबा नाम के सीरियल में काम करती थी. उसकी मौत हुई है. उसके साथ काम करने वाले शीजान से उसकी दोस्ती थी. बीच में एक और लड़की आ गई, जिसकी वजह से दोनों के बीच ब्रेक अप हो गया. उसी की वजह से लड़की ने खुदकुशी कर ली. मौत की वजह हैंगिंग आई है. ब्रेकअप की वजह से सुसाइड किया है.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को जेल की ओर से सजा दी गई है. इसे जेल की भाषा में पनिशमेंट कहा जाता है. lG द्वारा गठित कमेटी की सिफारिश पर जेल में बंद मंत्री सतेंद्र जैन को जेल में मिलने वाली सुविधाएं घटाई गईं. सेल में से टेबल कुर्सी हटाई गई. जेल मैनुअल का उल्लंघन करने की वजह से 15 दिन मिलाई पर रोक लगाई गई. पिछले कुछ दिन पहले फैसला लिया गया था. कुल 15 दिन के लिए सजा मिली है.
तुनिषा सुसाइड केस मामले में आरोपी शीजान को 4 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया है. पुलिस ने कोर्ट को बताया कि शीजान से झगड़े की वजह के बारे में पूछताछ करनी है. शीजान का मोबाइल फोन FSL को भेजा है. कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी जब्त किए हैं.
दक्षिणी नेपाल में पांच अज्ञात बंदूकधारियों ने एक भारतीय नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. मृतक की पहचान मोतिहारी छौड़ादानो निवासी 45 वर्षीय शिवपूजन यादव के रूप में हुई है. पुलिस अधिकारियों ने कहा कि यादव को महागढ़ीमाई नगर पालिका क्षेत्र में गोली मारी गई. उन्होंने बताया कि दो बाइक पर सवार पांच लोगों ने यादव पर गोलियां चलाईं, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए. अधिकारियों ने कहा कि घटना के तुरंत बाद यादव को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है और एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है.
उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में अनियंत्रित होकर एक प्राइवेट बस पलट गई है, जिसमें 20 से अधिक यात्री हुए घायल हुए हैं. उन्हें इलाज के लिए भेजा गया है. बांसी से खलीलाबाद मार्ग पर टूटी पुलिया के पास हादसा हुआ है.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, ‘राहुल गांधी ने कहा कि वह (BJP और RSS) सिर्फ ‘जय श्री राम’ ही क्यों बोलते हैं? वे ‘जय सिया राम’ क्यों नहीं बोलते? सीता माता का सम्मान पूरा देश करता है. आज देश में डर का माहौल है। उन्होंने वहां भी बांट दिया, उन्होंने सीता और राम को भी बांट दिया.’
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘हम निरंतर जांच करवा रहे हैं. कोरोना जब से शुरू हुआ है तब से बिहार अलर्ट रहा है. हर दिन लगभग 45,000 लोगों की जांच हो रही है और टीकाकरण भी किया जा रहा है.’
दुनिया के कई देशों में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को लेकर पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि आप भी देख रहे हैं कि दुनिया के कई देशों में कोरोना बढ़ रहा है, इसलिए हमें मास्क और हाथ धुलने जैसी सावधानियों का और ज्यादा ध्यान रखना है. हम सावधान रहेंगे तो सुरक्षित भी रहेंगे और हमारे उल्लास में कोई रूकावट भी नहीं पड़ेगी.
पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में अपनी कला-संस्कृति को लेकर एक नई जागरूकता आ रही है, एक नई चेतना जागृत हो रही है. मन की बात में हम अक्सर ऐसे उदाहरणों की चर्चा भी करते हैं. यहां कल्पेनी द्वीप पर एक क्लब है- कूमेल ब्रदर्स चैलेंजर्स क्लब. ये क्लब युवाओं को स्थानीय संस्कृति और पारंपरिक कलाओं के संरक्षण के लिए प्रेरित करता है. यहाँ युवाओं को लोकल आर्ट कोलकली, परीचाकली, किलिप्पाट्ट और पारंपरिक गानों की ट्रेनिंग दी जाती है. जैसे कला, साहित्य और संस्कृति समाज की सामूहिक पूंजी होते हैं, वैसे ही इन्हें, आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी भी पूरे समाज की होती है.
पीएम मोदी ने कहा कि ‘नमामि गंगे अभियान की सबसे बड़ी ऊर्जा, लोगों की निरंतर सहभागिता है. नमामि गंगे अभियान में गंगा प्रहरियों और गंगा दूतों की भी बड़ी भूमिका है. नमामि गंगे मिशन का विस्तार, उसका दायरा, नदी की सफाई से कहीं ज्यादा बढ़ा है. ये, जहां हमारी इच्छाशक्ति और अथक प्रयासों का एक प्रत्यक्ष प्रमाण है. वहीं, ये पर्यावरण संरक्षण की दिशा में विश्व को भी एक नया रास्ता दिखाने वाला है.
कालाजार प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से पीएम मोदी ने खास अपील की. पीएम मोदी ने कहा कि जरा सोचिए, हमारा देश जब कालाजार से भी मुक्त हो जाएगा, तो ये हम सभी के लिए कितनी खुशी की बात होगी. ये लोग निक्षय मित्र बनकर, टी.बी. के मरीजों की देखभाल कर रहे हैं, उनकी आर्थिक मदद कर रहे हैं. जनसेवा और जनभागीदारी की यही शक्ति, हर मुश्किल लक्ष्य को प्राप्त करके ही दिखाती है. सबका प्रयास की इसी भावना से, हम, भारत को 2025 तक टी.बी. मुक्त करने के लिए भी काम कर रहे हैं. आपने देखा होगा, बीते दिनों, जब, टी.बी. मुक्त भारत अभियान शुरू हुआ तो हजारों लोग टीबी मरीजों की मदद के लिए आगे आए.
मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि साल 2022 एक और कारण से हमेशा याद किया जाएगा. ये है, ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना का विस्तार. देश के लोगों ने एकता और एकजुटता को सैलिब्रेट करने के लिए भी कई अद्भुत आयोजन किए. आज सभी के श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्मदिन है. वह एक महान राजनेता थे, जिन्होंने देश का असाधारण नेतृत्व किया. हर भारतीय के दिन में उनके लिए खास जगह है.
मन की बात में पीएम मोदी ने देशवासियों को क्रिसमस की शुभकामनाएं भी दीं. मोदी ने कहा कि इस साल देश ने रफ्तार पकड़ी है. साथ ही खेल में युवाओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया. पीएम मोदी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव अगले साल भी उत्साह के साथ मनाया जाएगा.
मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2022 कई मायनों में प्रेरक और अद्भुत रहा. इस साल भारत ने आज़ादी के 75 साल पूरे किए और इसी साल अमृत काल का प्रारंभ हुआ. इस साल देश ने नई रफ्तर पकड़ी और सभी देशवासियों ने एक से बढ़कर एक काम किए.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल मन की बात के आखिरी एपिसोड को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह साल देश के लिए कई मायनों में काफी प्रेरक रहा. पीएम मोदी ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के लिए भी यह साल याद रखा जाएगा.
केरल में सीमा शुल्क विभाग ने बताया है कि एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) ने दुबई से आ रहे एक यात्री के पास से कोच्चि एयरपोर्ट पर 44.14 लाख रुपये का सोना जब्त किया है. उसके शरीर के अंदर छुपाए गए मिश्रित रूप में सोने के 4 कैप्सूल बरामद किए गए और जब्त किए गए.
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने यमुनानगर जिला परिषद अध्यक्ष चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी का समर्थन करने पर अपने तीन सदस्यों को निष्कासित कर दिया है. बसपा ने एक बयान में कहा कि सुशीला रानी, अग्नि विजय सिंह और सुमन रानी ने अपनी पार्टी के खिलाफ जाकर यमुनानगर जिला परिषद के अध्यक्ष पद के लिए भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया.
तनिषा सुसाइड केस में आरोपी शीजान खान को सुबह 10 बजे वसई कोर्ट में पेश किया जाएगा. तुनिषा की मां की तहरीर पर शीजान खान के खिलाफ वलीव थाने में आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया है. तुनिषा शर्मा के शव का पोस्टमॉर्टम मुंबई के जेजे अस्पताल में किया गया है. 5 डॉक्टर के पैनल ने पोस्टमार्टम किया है. अंतिम संस्कार आज शाम करीब चार बजे मीरा रोड श्मशान घाट में होगा. तुनिषा शर्मा का परिवार मीरा रोड के शांतिपार्क में रहता है.
दिल्ली में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘सदैव अटल’ पर पुष्पांजलि अर्पित की.
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बी एल संतोष राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए रविवार को त्रिपुरा जाएंगे. पार्टी की प्रदेश इकाई के एक शीर्ष नेता ने इसकी जानकारी दी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के जनवरी के पहले सप्ताह में त्रिपुरा आने की संभावना है और राष्ट्रीय महासचिव का यह दौरा दोनों शीर्ष नेताओं की यात्रा से पहले हो रहा है.
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह आज सुशासन दिवस के अवसर पर कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की मुख्य पहलों-उपलब्धियों पर नये प्रोबिटी पोर्टल की शुरुआत करेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है.
उत्तराखंड में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय के पंचम दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया. इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं मानता हूं कि लगातार सीखते रहने की आदत ही किसी व्यक्ति को सफलता की राह दिखाती है. जीवन में सफलता और असफलता साथ-साथ चलती है,असफलता प्राप्त हो तो कभी निराश मत होना. अंतर इस बात का होता है कि आप अपनी असफलताओं से क्या सीख रहे हैं और उसे निपटने के लिए क्या कर रहे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ”क्रिसमस की बधाई! यह विशेष दिन हमारे समाज में सद्भाव और आनंद की भावना को आगे बढ़ाए. हम प्रभु ईसा मसीह के नेक विचारों और समाज की सेवा पर जोर देने का स्मरण करते हैं.”
Published On – Dec 25,2022 8:00 AM
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658
Copyright © 2023 TV9 Hindi. All Rights Reserved.

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *