World Animal Day 2022: हर साल क्यों मनाया जाता है 'वर्ल्ड एनिमल डे', जानें कब और कैसे हुई थी शुरुआत – News18 हिंदी

World Animal Day History and Significance : 4 अक्टूबर विश्व पशु दिवस (World Animal Day) के रूप में समर्पित किया गया है. पशुओं के अधिकारों के लिए यह एक वैश्विक पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य पशु कल्याण के लिए बेहतर मानकों को सुनिश्चित करना है. यह दिन आम तौर पर न केवल लोगों को विलुप्त प्राय प्रजातियों के बारे में अवगत कराता है बल्कि यह भी सिखाता है कि उन्हें कैसे बचाया जाए. वर्ल्ड एनिमल डे धीरे-धीरे दुनिया भर में मानाय जाने लगा है. जिससे पशुओं के संरक्षण के आंदोलन को एकजुट और प्रोत्साहित करता है. लोग इस दिन एनिमल रैस्क्यू शेल्टर और एनिमल वेलफेयर में कुछ योगदान देने के अलावा और भी कई तरह के आयोजन करते हैं.
पहली बार वर्ल्ड एनिमल डे 24 मार्च, 1925 को जर्मनी के बर्लिन में सिनोलॉजिस्ट हेनरिक ज़िमर्मन की पहल पर मनाया गया था. इस दिन को मनाने का उनका उद्देश्य पशु कल्याण के बारे में जागरूकता फैलाना था.
यह भी पढ़ें – सोते समय अक्सर करते हैं लोग गलतियां, जानें क्या है सोने का सही तरीका
इस दिन पहले कार्यक्रम में 5,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया और इसके लिए अपना समर्थन भी दिया. यह दिन हमारे लिए महत्वपूर्ण इसलिए भी है क्योंकि यह हमें याद दिलाता है कि कैसे जानवर हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं. इसका उद्देश्य विभिन्न समुदायों और समूहों को जानवरों के क्रूर व्यवहार के खिलाफ प्रेरित करना भी है.

यह भी पढे़ं – मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, जिंदगी हो जाएगी ‘गुलजार’
हर साल विश्व पशु दिवस 4 अक्टूबर को मनाया जाता है. जिसके लिए अलग-अलग थीम निर्धारित की जाती है. इस साल वर्ल्ड एनिमल डे की थीम “ए शेयर्ड प्लेनेट (A Shared Planet)” है जो इस बात को दर्शाता है कि यह दुनिया हर जीवित प्राणी की है, न कि सिर्फ इंसानों की.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Animal, Animal Welfare, Lifestyle

Chhello Show First Day: स्क्रीनिंग पर लगा सितारों का मेला, दीपिका पादुकोण, विद्या बालन पहुंचे
शनाया कपूर स्टाइलिश ड्रेस में लग रही हैं राजकुमारी, देखें स्टारकिड की खूबसूरत PHOTOS
साड़ी पहनकर सुरभि चांदना ने दिखाया ग्लैमरस अंदाज, फैंस ने लगा दी कमेंट्स की झड़ी

source


Article Categories:
विश्व
Likes:
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *